सर्वाधिक पढ़ी गईं

IRFC IPO: आईआरएफसी की मार्केट में कमजोर एंट्री, 26 रु का शेयर 25 रु पर लिस्ट; कैसे बनाएं मुनाफे की स्ट्रैटेजी

IRFC IPO Listing Today: Price, GMP, Review, Details: इंडियन रेलवे फाइनेंस कॉरपोरेशन (IRFC) का IPO आज यानी 29 जनवरी को शेयर बाजार में लिस्टड हो रहा है.

Updated: Jan 29, 2021 12:01 PM
IRFC IPO Listing TodayIRFC IPO Listing Today: इंडियन रेलवे फाइनेंस कॉरपोरेशन (IRFC) का IPO आज यानी 29 जनवरी को शेयर बाजार में लिस्टड हो रहा है.

IRFC IPO Share Price Listing Today: भारतीय रेलवे की सब्सिडियरी इंडियन रेलवे फाइनेंस कॉरपोरेशन (IRFC) का IPO आज यानी 29 जनवरी को शेयर बाजार में लिस्‍ट हो गया हैं. आईआरएफसी की कमजोर स्‍टॉक मार्केट लिस्टिंग हुई है. कंपनी का शेयर करीब 4 फीसदी डिस्‍काउंट पर बीएसई और एनएसई पर लिस्‍ट हुआ है. कंपनी का आईपीओ के लिए अपर प्राइस बैंड 26 रुपये प्रति शेयर था. जबकि यह बीएसई पर 25 रुपये और एनएसई पर 24.90 रुपये पर लिस्‍ट हुआ है. बता दें कि 18 से 20 जनवरी तक यह आईपीओ खुला था और इस दौरान यह करीब 3.49 गुना सब्‍सक्राइब हुआ था. ग्रे मार्केट प्रीमियम को देखते हुए माना जा रहा था आईआरएफसी की लिस्टिंग हल्‍की रहेगी. एक्सपर्ट भी लिस्टिंग गेन होने पर प्रॉफिट बुकिंग की बात कर रहे हैं. ग्रे मार्केट में आईआरएफसी का शेयर 7.7-11.5 फीसदी प्रीमियम पर ट्रेड होता दिखा था. यानी प्राइस बैंड से 2 से 3 रुपये ज्‍यादा पर.

निवेशकों का कैसा रहा रिस्‍पांस

इंडियन रेलवे फाइनेंस कॉरपोरेशन के आईपीओ को निवेशकों का अच्‍छा रिस्‍पांस देखने को मिला है. यह आईपीओ 3.49 गुना सब्सक्राइब हुआ है. IRFC ने इस IPO के लिए 124 करोड़ इक्विटी शेयर जारी किए थे, जबकि उसे 435 करोड़ इक्विटी शेयर्स के लिए बोलियां मिली हैं. क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल बायर्स के लिए रिजर्व पोर्सन 3.78 गुना और नॉन-इंस्टीट्यूशनल इंवेस्टर्स के लिए रिजर्व पोर्सन 2.67 गुना सब्सक्राइब हुआ है. वहीं, रिटेल निवेशकों के लिए रिजर्व पोर्सन को 3.66 गुना बोलियां मिली हैं. रेलवे के कर्मचारियों ने इसे 43.73 गुना सब्सक्राइब किया है.

शॉर्ट टर्म और लांग टर्म स्‍ट्रैटेजी

अगर शॉर्ट टर्म स्‍ट्रैटेजी है तो निवेशकों को लिस्टिंग गेन पर ही ध्‍यान रखना चाहिए. टिप्स टू ट्रेड के को-फाउंडर और ट्रेनर रामचंद्रन के मुताबिक जिन निवेशकों को एलॉटमेंट हो जाए, उन्हें लिस्टिंग होने पर प्रॉफिट बुक कर लेना चाहिए. इसके बाद करेक्शन का इंतजार करना चाहिए और फिर इसे अपने पोर्टफोलियो में जोड़ सकते हैं.

वहीं लंबी अवधि के लिए अगर शेयर रखना चाहते हैं तो यह आगे अच्‍छा मुनाफा दे सकता है. ब्रोकरेज हाउस रेलिगेयर ब्रोकिंग के अनुसार कंपनी का लांग टर्म आउटलुक बेहतर है. लंबी अवधि के निवेशकों को इसमें पैसा लगाना चाहिए. ब्रोकरेज हाउस के अनुसार सरकार का इंफ्रास्ट्रक्चर और ट्रांसपोर्ट पर फोकस रहेगा. रेलवे के लिए बजट अलोकेशन भी आने वाले दिनों में बढ़ेंगे. ऐसे में IRFC के पास फाइनेंसिंग के बेहतर मौके बनेंगे. कंपनी की क्रेडिट रेटिंग मजबूत है. कंपनी का वित्तीय प्रदर्शन भी बेहतर है.

कंपनी की स्ट्रेंथ

इंडियल रेलवे की ग्रोथ में स्ट्रैटेजिक रोल
मजबूत क्रेडिट रेटिंग: CRISIL: AAA/A1+ और ICRA: AAA/A1+
मजबूत वित्तीय प्रदर्शन और साउंड एसेट लायबिलिटी मैनेजमेंट
अनुभवी मैनेजमेंट टीम

कंपनी के बारे में

IRFC 1986 में बनी थी और यह भारतीय रेलवे के लिए एक डेडिकेटेड फाइनेंशियल आर्म की तरह काम करती है. कंपनी रेलवे के लिए डोमेस्टिक और विदेशी बाजारों से फंड भी जुटाती है. रेलवे के लिए एक्स्ट्रा बजेटरी खर्च का इंतजाम कंपनी द्वारा किया जाता है. आईआरएफसी मिनिस्ट्री आफ रेलवे के ​तहत शिड्यूल ‘A’ लिस्टेड कंपनी है. यूनियन कैबिनेट ने 2017 में आईआरएफसी और रेलवे से जुड़ी 4 और कंपनियों को बाजार में लिस्ट होने की मंजूरी दी थी.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. IRFC IPO: आईआरएफसी की मार्केट में कमजोर एंट्री, 26 रु का शेयर 25 रु पर लिस्ट; कैसे बनाएं मुनाफे की स्ट्रैटेजी
Tags:IPO

Go to Top