मुख्य समाचार:

पटरी पर लौटेगी रेलवे! IRCTC स्टॉक्स ने दिखाया जोश, लगा अपर सर्किट; 7 माह में 300% दे चुका है रिटर्न

रेलवे के दोबार ट्रैक पर लौटने की खबर से इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन आफ इंडिया (IRCTC) के शेयरों ने भी जोश दिखाया है.

May 11, 2020 1:28 PM
IRCTC stocks climb 5% today on 11 may, upper circuit in IRCTC stocks as railway to start 15 special trains, know total return of IRCTC after listing, IRCTC stocks as return express, IRCTC issue price, IRCTC IPOरेलवे के दोबार ट्रैक पर लौटने की खबर से इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन आफ इंडिया (IRCTC) के शेयरों ने भी जोश दिखाया है.

रेलवे वापस पटरी पर लौटने जा रही है. रेलवे के दोबार ट्रैक पर लौटने की खबर से इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन आफ इंडिया (IRCTC) के शेयरों ने भी जोश दिखाया है. सोमवार के कारोबार में IRCTC के शेयर में 5 फीसदी का अपर सर्किट लगा और यह एनएसई पर 1303.55 रुपये और बीएसई पर 1302.85 रुपये के भाव पर पहुंच गया. शुक्रवार को शेयर दोनों एक्सचेंज पर 1241.50 रुपये और 1240.85 रुपये के भाव पर बंद हुआ था.

बता दें कि लॉकडाउन की वजह से 25 मार्च से ही देशभर में अपनी सर्विस बंद कर चुकी रेलवे ने 12 मई से आम यात्रियों के 15 स्पेशन ट्रेनें शुरू करने का एलान किया है. इसके पहले कुछ श्रमिक ट्रेनें भी चलाई जा रही हैं. माना जा रहा है कि धीरे धीरे रेलवे अपने रूट का विस्तार करना शुरू करेगी. अभी जिन 15 स्पेशल ट्रेनों को चलाया जा रहा है, उनकी बुकिंग सिर्फ IRCTC की वेबसाइट पर आनलाइन ही की जा सकेगी. रेलवे ने सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखते हुए यह फैसला किया है.

11 मई शाम 4 बजे से बुकिंग शुरू

15 स्पेशल ट्रेनों के लिए बुकिंग 11 मई शाम 4 बजे से शुरू होगी. इसे सिर्फ IRCTC की वेबसाइट से ही किया जा सकता है. जिनके पास IRCTC का अकाउंट होगा, वहीं बुकिंग कर पाएंगे. एजेंट के जरिए बुकिंग मान्य नहीं होगी. इन ट्रेनों में किराया भी प्रीमियम बेस पर लिया जाएगा. वहीं 50 फीसदी रिफंड के साथ कैंसिलेशन की भी सुविधा होगी. कैंसल ट्रेन चलने के 24 घंटे पहले तक कराना होगा. सभी ट्रेनें अभी नई दिल्ली से चलेंगी.

52 हफ्तों के हाई से अभी भी 35 फीसदी नीचे

कोरोना महामारी की मार आईआरसीटीसी के शेयरों पर भी पड़ा है और वह अपने उपरी स्तरों से अूटकर नीचे आ गया. अभी भी यह 52 हफ्तों के हाई से 35 फीसदी नीचे ट्रेड कर रहा है. 25 फरवरी 2020 को शेयर 1,995 रुपये के हाई पर पहुंच गया था. शेयर के लिए 52 हफ्तों का लो 625 रुपये है.

7 माह में 300 से ज्यादा रिटर्न

IRCTC का आईपीओ हपछले साल 14 अक्टूबर को लांच हुआ था. आईपीओ के लिए 320 रुपये इश्यू प्राइस रखा गया था. करंट वैल्यू 1303.55 रुपये के लिहाज से ही देखें तो निवेशकों को 7 महीने में ही 300 फीसदी से ज्यादा रिटर्न मिला है. हालांकि आईपीओ की लिस्टिंग 644 रुपये पर हुई थी. लिसिटंग प्राइस की तुलना में भी शेयर दोगुना से ज्यादा भाव पर ट्रेड कर रहा है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. पटरी पर लौटेगी रेलवे! IRCTC स्टॉक्स ने दिखाया जोश, लगा अपर सर्किट; 7 माह में 300% दे चुका है रिटर्न
Tags:IRCTC

Go to Top