सर्वाधिक पढ़ी गईं

IRCTC के शेयर स्प्लिट होने से छोटे निवेशकों का फायदा, अगर आपके पास हैं इसके शेयर तो जानिए बेचना चाहिए या और खरीदना

IRCTC ने अपने शेयरों को स्प्लिट करने का फैसला किया है. कंपनी ने एक दिन पहले गुरुवार को तिमाही नतीजों का ऐलान करते समय एक शेयर को पांच इक्विटी शेयरों में स्प्लिट करने के फैसले की जानकारी दी.

Updated: Aug 13, 2021 6:11 PM
IRCTC stock to be split as firm looks to attract small investors should you buy or sellअक्टूबर 2019 में लिस्टिंग के बाद से IRCTC के भाव 320 रुपये के आईपीओ प्राइस के मुकाबले 734 फीसदी तक उछल चुके हैं

IRCTC Share Outlook: इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) ने शेयर स्प्लिट करने का फैसला किया है. कंपनी ने एक दिन पहले गुरुवार को तिमाही नतीजों का ऐलान करते समय एक शेयर को पांच इक्विटी शेयरों में स्प्लिट करने के फैसले की जानकारी दी. इसके बाद आईआरसीटीसी के शेयरों की फेस वैल्यू 10 रुपये से घटकर 2 रुपये प्रति शेयर रह जाएगी. हालांकि अभी इस प्रस्ताव को रेल मंत्रालय व अन्य शेयरधारकों की मंजूरी मिलना बाकी है. स्टॉक एक्सचेंज पर लिस्टिंग के बाद से ही इसके भाव 320 रुपये के आईपीओ प्राइस के मुकाबले 734 फीसदी तक उछल चुके हैं और इस समय यह 2668 रुपये प्रति शेयर के भाव पर ट्रेड हो रहा है.

आईआरसीटीसी के वित्तीय नतीजों की बात करें तो इसे 82 करोड़ का शुद्ध मुनाफा हुआ जबकि एक साल पहले की समान जून 2020 तिमाही में आईआरसीटीसी को 24 करोड़ रुपये का नेट लॉस हुआ था. कंपनी के ऑपरेशंस रेवेन्यू में 85 फीसदी की उछाल रही और इसका रेवेन्यू जून 2020 तिमाही में 131 करोड़ रुपये के मुकाबले अप्रैल-जून 2021 में 243 करोड़ रुपये हो गया.

PM Modi ने लांच किया नई स्क्रैपिंग पॉलिसी, दूसरी कार खरीदने पर होंगे ये फायदे, प्रधानमंत्री ने गिनाए चार बड़े बेनेफिट्स

Stock Split से छोटे निवेशकों होंगे आकर्षित

पीएसयू कंपनी IRCTC का कहना है कि शेयर स्प्लिट का फैसला दीपम (डिपार्टमेंट ऑफ इंवेस्टमेंट एंड पब्लिक एसेट मैनेजमेंट) द्वारा सेंट्रल पब्लिक सेक्टर एंटरप्राइजेज के कैपिटल रिस्ट्रक्चरिंग पर जारी किए गए दिशा-निर्देशों के तहत लिया गया है. इसके अलावा आईआरसीटीसी की योजना कैपिटल मार्केट में लिक्लिडिटी बढ़ाकर शेयरहोल्डर बेस बढ़ाने की है और छोटे निवेशकों के लिए भी शेयर अफोर्डेबल बनाने की है. सैंक्टम वेल्थ मैनेजमेंट के डायरेक्टर (रिसर्च) आशीष चतुरमोहता के मुताबिक स्टॉक स्प्लिट के जरिए कोई कंपनी अपने आउटस्टैंडिंग शेयरों की संख्या बढ़ाती है और वर्तमान शेयरधारकों को अधिक शेयर मिल जाते हैं. इसका प्रमुख लक्ष्य छोटे निवेशकों के लिए शेयरों को अफोर्डेबल बनाना होता है.

आईआरसीटीसी की इस पहल से खुदरा निवेशकों के लिए इसके शेयर खरीदना आसान हो जाएगा जिनकी मार्केट में करीब 45 फीसदी हिस्सेदारी है. बोनान्जा पोर्टफोलियो के रिसर्च प्रमुख विशाल वाघ के मुताबिक शेयर स्प्लिट होने के बाद आईआरसीटीसी के शेयरों की संख्या 25 करोड़ से बढ़कर 125 करोड़ हो जाएगी और इसकी मार्केट में भागीदारी बढ़ेगी.

Zomato के शेयरों ने लिस्टिंग के बाद से 77% का उछाल, निवेश करें या गिरावट का इंतजार? ग्लोबल ब्रोकरेज फर्म की ये है राय

IRCTC के शेयरों में निवेश को लेकर ये है एक्सपर्ट की राय

  • अक्टूबर 2019 में लिस्टिंग के बाद से आईआरसीटीसी ने निवेशकों को शानदार रिटर्न दिया है. इसका कारोबार मोनोपॉली मार्केट में है जिसके चलते इसे खास सुविधाएं मिली हुई हैं और निवेशक इस स्टॉक को लेकर आकर्षित हैं. आशीष चतुरमोहता के मुताबिक आसान शब्दों में कहें तो आईआरसीटीसी एक प्लेटफॉर्म कंपनी है जिसकी पैसेंजर ट्रेन बुकिंग बिजनेस में मोनोपॉली है जिसका कैश फ्लो बेहतर है. ऐसे में अगर इसमें गिरावट आती है तो इसे निवेश का बेहतर मौका समझना चाहिए.
  • वहीं दूसरी तरफ वाघ के मुताबिक तकनीकी तौर पर बात करें तो इस स्टॉक को पूरा तरह नजरअंदाज करना चाहिए. वाघ का कहना है कि अगर आईआरसीटीसी जल्द से जल्द 2750 का लेवल नहीं पार करता है तो इसकी तेजी थम जाएगी और डाउनसाइड बात करें तो यह 2300 के लेवल तक लुढ़क सकता है. वाघ के मुताबिक स्प्लिट से पहले ही इसके शेयरों की बिक्री कर देनी चाहिए.
    (आर्टिकल: क्षितिज भार्गव)
    (स्टोरी में दिए गए स्टॉक रिकमंडेशन संबंधित रिसर्च एनालिस्ट व ब्रोकरेज फर्म के हैं. फाइनेंशियल एक्सप्रेस ऑनलाइन इनकी कोई जिम्मेदारी नहीं लेता. पूंजी बाजार में निवेश जोखिमों के अधीन हैं. निवेश से पहले अपने सलाहकार से जरूर परामर्श कर लें.)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. IRCTC के शेयर स्प्लिट होने से छोटे निवेशकों का फायदा, अगर आपके पास हैं इसके शेयर तो जानिए बेचना चाहिए या और खरीदना
Tags:IRCTC

Go to Top