सर्वाधिक पढ़ी गईं

Stock Market में निवेश शुरू करने के लिए IPO है बेहतरीन विकल्प, लेकिन इन बातों का ख्याल रखना है जरूरी

Stock Market Investment: स्टॉक मार्केट में पहली बार निवेश करने के लिए आईपीओ शानदार विकल्प है लेकिन इसके लिए फैसला समझदारी से लेना चाहिए.

November 17, 2021 1:36 PM
IPOs The ideal investment vehicle for beginners in the stock marketशेयर बाजार में अनुभव हासिल करने के लिए अपनी शुरुआती पूंजी को गंवाने की बजाय निवेशक आईपीओ जैसे निवेश विकल्प का रास्ता अपना सकते हैं.

Stock Market Investment: बंपर रिटर्न के चलते शेयर बाजार निवेशकों को आकर्षित करता रहा है. हालांकि इसमें निवेश काफी जोखिम भरा होता है. बिना सोचे-समझे गलत स्टॉक्स में पैसे निवेश करने पर पूंजी गंवाने का खतरा रहता है, ऐसे में शानदार रिटर्न हासिल करने के लिए अनुभव हासिल करना जरूरी है. शेयर बाजार में अनुभव हासिल करने के लिए अपनी शुरुआती पूंजी को गंवाने की बजाय आईपीओ जैसे निवेश विकल्प का रास्ता अपना सकते हैं. हाल में कई ऐसे आईपीओ आए हैं जिन्होंने निवेशकों को लिस्टिंग पर ही शानदार मुनाफा दिया है. जैसे कि नायका ई-कॉमर्स वेंचर्स ने 80 फीसदी और सिगाची इंडस्ट्रीज ने 253 फीसदी का लिस्टिंग गेन दिया. इस शानदार लिस्टिंग ने आईपीओ में निवेश करने को लेकर निवशकं को प्रोत्साहित किया है.

Stock Market Trading: इन तरीकों से बढ़ा सकते हैं स्टॉक मार्केट से कमाई, जानिए कैसे घट जाता है वास्तविक मुनाफा

IPO में निवेश इसलिए है बेहतर सौदा

  • दोस्तों, परिवारों और यूट्यूब चैनलों की सलाह को मानते हुए और जल्दी पैसा कमाने की उम्मीद में कुछ निवेशक स्टॉक मार्केट में भारी निवेश करते हैं. यह काफी जोखिम भरा है. इसके अलावा F&O और पेनी स्टॉक में भी पैसे लगाने में बहुत जोखिम हैं. इसकी तुलना में आईपीओ एक सुरक्षित विकल्प है क्योंकि इसमें पूरे निवेश को गंवाने की आशंका कम होती है.
  • इस साल कई स्टार्टअप और स्थापित ब्रांडों के आईपीओ आए हैं. ऐसे में आईपीओ के जरिए इन कंपनियों में निवेश का शानदार मौका मिलता है.
  • यदि मार्केट इंडिकेटर किसी कंपनी की ग्रोथ को लेकर पॉजिटिव है तो उसमें निवेश का आईपीओ सही माध्यम है.

IPO में निवेश करने जा रहे हैं? तो इन 5 बातों का जरूर रखें ध्यान, वरना उठाना पड़ सकता है नुकसान

आईपीओ में निवेश से पहले इन बातों का रखें ख्याल

स्टॉक मार्केट में पहली बार निवेश करने के लिए आईपीओ शानदार विकल्प है लेकिन इसके लिए फैसला समझदारी से लेना चाहिए. किसी भी कंपनी का आईपीओ चुनते समय बेहतर कॉरपोरेट गवर्नेंस, कंपनी के भविष्य की कारोबारी योजनाएं और मैनेजमेंट को ध्यान में रखना चाहिए. इसके अलावा कंपनी निवेश या अकाउंटिंग को लेकर कितने आक्रामक तरीके से फैसले लेती है, इसका भी ध्यान रखना चाहिए. इसके अलावा कंपनी के शेयरों की ग्रे मार्केट प्रीमियम और मार्केट एक्सपर्ट्स के सुझाव को भी निवेश का फैसला लेते समय ध्यान रखना चाहिए.

(आर्टिकल: अमरजीत मौर्य, असिस्टेंट वाइस प्रेसिडेंट, मिडकैप्स, एंजेल वन)
(यह लेखक के अपने निजी विचार हैं. बाजार में निवेश जोखिम भरा है. ऐसे में निवेश से जुड़ा फैसला लेने से पहले अपने सलाहकार से जरूर संपर्क कर लें.)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. Stock Market में निवेश शुरू करने के लिए IPO है बेहतरीन विकल्प, लेकिन इन बातों का ख्याल रखना है जरूरी

Go to Top