सर्वाधिक पढ़ी गईं

IPOs in September: सितंबर में इन दो कंपनियों के आएंगे IPO, यहां देखें इश्यू से जुड़ी सभी डिटेल्स

IPOs in September: दोनों आईपीओ में अगर निवेश करना चाहते हैं तो अपर प्राइस बैंड के हिसाब से निवेशकों को कम से कम 29508 रुपये का निवेश करना होगा.

Updated: Aug 31, 2021 4:17 PM
As per the draft papers, Northern Arc's IPO comprises a fresh issue of equity shares worth Rs 300 crore and an offer for sale of up to 36,520,585 equity shares by shareholders.As per the draft papers, Northern Arc's IPO comprises a fresh issue of equity shares worth Rs 300 crore and an offer for sale of up to 36,520,585 equity shares by shareholders.

IPOs in September: आईपीओ की बाट जोह रहे निवेशकों के लिए निवेश का मौका फिर मिलने वाला है. कल से अगला महीना शुरू हो जाएगा और सितंबर महीने में दो कंपनियों के आने वाले हैं. 1 सितंबर को Vijaya Diagnostic Centre और Ami Organics के आईपीओ सब्सक्रिप्शन के लिए खुलेंगे. दोनों ही आईपीओ 3 सितंबर को बंद होंगे. 2464.68 करोड़ रुपये के दोनों आईपीओ में अगर निवेश करना चाहते हैं तो अपर प्राइस बैंड के हिसाब से निवेशकों को कम से कम 29508 रुपये का निवेश करना होगा.

New NPS Rules: 65 की उम्र के बाद भी खुलवा सकेंगे पेंशन खाता, 50% इक्विटी एक्सपोजर की होगी मंजूरी, एनपीएस नियमों में अहम बदलाव

Vijaya Diagnostic Centre IPO

  • विजय डायग्नोस्टिक सेंटर के आईपीओ के तहत कोई भी नया शेयर नहीं जारी होगा और आईपीओ के जरिए 3.56 करोड़ शेयर ऑफर फॉर सेल (ओएफएस) के तहत इश्यू किए जाएंगे.
  • 1895.04 करोड़ रुपये के इस आईपीओ के तहत 1 रुपये की फेस वैल्यू वाले शेयरों के लिए प्राइस बैंड 522-531 रुपये प्रति शेयर का रखा गया है.
  • इश्यू के लिए लॉट साइज 28 शेयरों का रखा गया है यानी कि निवेशकों को प्राइस बैंड के अपर प्राइस के हिसाब से कम से कम 14868 रुपये का निवेश करना होगा.

Vijaya Diagnostics में पैसे लगाने का मौका कल खुलेगा, ग्रे मार्केट में कमजोर पड़े शेयर, निवेश को लेकर जानिए एक्सपर्ट की राय

  • इस आईपीओ के शेयरों का अलॉटमेंट 8 सितंबर को फाइनल हो सकता है और इसके शेयर 14 सितंबर को मार्केट में लिस्ट हो सकते हैं.
  • विजय डायग्नोस्टिक सेंटर ग्राहकों को पैथोलॉजी और रेडियोलॉजी टेस्टिंग सर्विसेज उपलब्ध कराती है. इसके तेलंगाना और आंध्र प्रदेश, दिल्ली-एनसीआर और कोलकाता के 13 शहरों और नगरों में 80 डायग्नोस्टिक सेंटर्स और 11 रिफरेंस लेबोरेटरीज के जरिए अपने कस्टमर्स को सेवाएं उपलब्ध कराती है.
  • पिछले वित्त वर्ष 2020-21 में कंपनी को 84.94 करोड़ रुपये का मुनाफा हुआ था जबकि उसके पिछले वित्त वर्ष 2019-20 में 62.5 करोड़ रुपये का. पिछले दो वित्त वर्ष में कंपनी की कुल आय 354.18 करोड़ रुपये से बढ़कर 388.59 करोड़ रुपये हो गई.

Ola IPO: ओला की 11 हजार करोड़ का आईपीओ लाने की योजना, जानिए इश्यू से जुड़ी सभी डिटेल्स

Ami Organics Limited IPO

  • स्पेशियलिटी केमिकल बनाने वाली कंपनी एमी ऑर्गेनिक्स के आईपीओ के तहत 200 करोड़ रुपये के नए शेयर जारी किए जाएंगे. इसके अलावा 60.59 लाख इक्विटी शेयर ऑफर फॉर सेल (ओएफएस) के तहत इश्यू किए जाएंगे.
  • यह पहली बार नहीं है जब कंपनी आईपीओ लाने की कोशिश कर रही है. इससे पहले एमी ऑर्गेनिक्स ने 2018 में सेबी के पास पेपर जमा किए थे और सेबी ने मंजूरी भी दे दी थी. हालांकि कंपनी ने आईपीओ नहीं निकाला.
  • 569.64 करोड़ रुपये के इस आईपीओ के तहत 10 रुपये की फेस वैल्यू वाले शेयरों के लिए प्राइस बैंड 603-610 रुपये प्रति शेयर का रखा गया है.

Ami Organics IPO: एमी ऑर्गेनिक्स का आईपीओ कल खुलेगा; कंपनी में निवेश करें या नहीं, जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट

  • इश्यू के लिए 24 शेयरों का लॉट साइज तय किया गया है यानी कि प्राइस बैंड के अपर प्राइस के मुताबिक निवेशकों को कम से कम 14640 रुपये का निवेश करना होगा.
  • शेयरों का 8 सितंबर को अलॉटमेंट हो सकता है और इसकी मार्केट में 14 सितंबर को लिस्टिंग हो सकती है.
  • बुक रनिंग लीड मैनेजरों की सलाह पर एमी ऑर्गेनिक्स ने 100 करोड़ रुपये के इक्विटी शेयरों को प्री-आईपीओ प्लेसमेंट किया है. ऐसे में आईपीओ का साइज 100 करोड़ रुपये कम हो गया है. इससे पहले कंपनी ने ड्राफ्ट रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस (डीआरएचपी) में 300 करोड़ रुपये के शेयरों को जारी करने की बात कही थी.
  • कंपनी का सबसे अधिक रेवेन्यू एक्टिव फार्मा इनग्रेडिएंट्स (एपीआई) में इस्तेमाल होने वाले फार्मा इंटरमीडिएट्स की बिक्री से आता है. कंपनी एंटी-साइकोटिक, एंटी-रेट्रोवायरल, एंटी-कैंसर, एंटी-डिप्रेसैंट, एंटी-पर्किंसन, एंटी-इनफ्लेमेटरी और एंटी-कोगुलैंट से जुड़े फार्मा इंटरमीडिएट्स की बिक्री करती है. हाल ही में एमी ऑर्गेनिक्स ने गुजरात ऑर्गेनिक्स के दो मैन्यूफैक्चरिंग प्लांट का अधिग्रहण किया है जो स्पेशियलिटी केमिकल्स सेक्टर में कंपनी के इनऑर्गेनिक ग्रोथ स्ट्रेटजी के मुताबिक है. इसके अलावा कंपनी ने गुजरात ऑर्गेनिक्स के प्रिजर्वेटिव्स और स्पेशियलिटी बिजनेस का भी अधिग्रहण किया है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. IPOs in September: सितंबर में इन दो कंपनियों के आएंगे IPO, यहां देखें इश्यू से जुड़ी सभी डिटेल्स
Tags:IPO

Go to Top