सर्वाधिक पढ़ी गईं

IPOs News: PolicyBazaar समेत तीन कंपनियों के खुल गए आईपीओ, प्राइस बैंड से लेकर लॉट साइज की डिटेल्स यहां देखें

New IPOs: आईपीओ निवेशकों के लिए दीवाली के पहले ही दीवाली का पिटारा खुला है. आज पॉलिसीबाजार (Policybazaar) समेत तीन कंपनियों के 6550 करोड़ के आईपीओ खुले हैं.

November 1, 2021 10:57 AM
ipo three company including policybazaar ipo opens on 1st november and nyakaa ipo closesआज करीब 6550 करोड़ रुपये के आईपीओ खुले हैं.

New IPOs: आईपीओ निवेशकों के लिए दीवाली के पहले ही दीवाली का पिटारा खुला है. आज पॉलिसीबाजार (PolicyBazaar) समेत तीन कंपनियों के आईपीओ खुले हैं. आज पॉलिसीबाजार, सिगची इंडस्ट्रीज (Sigachi Industries) और एसजे एंटरप्राइजेज (SJS Enterprises) के करीब 6550 करोड़ रुपये के आईपीओ खुले हैं. ये सभी आईपीओ 3 नवंबर तक खुले रहेंगे. इन तीन कंपनियों के अलावा आज एक और कंपनी नायका (Nykaa) के इश्यू में भी पैसे लगा सकते हैं लेकिन आज 5352 करोड़ के इस आईपीओ को सब्सक्राइब करने का आज आखिरी दिन है. नीचे सभी इश्यू को लेकर जरूरी डिटेल्स दी जा रही है और कंपनी के बारे में भी जानकारी दी जा रही है.

Nykaa IPO दूसरे दिन लगभग 5 गुना ओवरसब्सक्राइब, 1 नवंबर तक लगा सकते हैं पैसा

PolicyBazaar IPO

  • इंश्योरेंस एग्रीगेटर Policybazaar की पैरेंट कंपनी PB Fintech का आईपीओ सब्सक्रिप्शन के लिए आज खुल गया है. 5625 करोड़ का यह आईपीओ 3 नवंबर तक खुला रहेगा.
  • इस आईपीओ के तहत 3450 करोड़ रुपये के नए इक्विटी शेयर जारी होंगे जबकि शेष 1875 करोड़ रुपये के शेयर ऑफर फॉर सेल के तहत इश्यू होंगे.
  • दो रुपये की फेस वैल्यू वाले शेयरों के लिए 940-980 रुपये प्रति शेयर का प्राइस बैंड तय किया गया है.
  • इश्यू के लिए लॉट साइज 15 शेयरों का है यानी कि निवेशकों को कम से कम 14700 रुपये लगाने होंगे.
  • शेयरों का अलॉटमेंट 10 नवंबर को फाइनल हो सकता है जबकि लिस्टिंग 15 नवंबर को हो सकती है.
  • इश्यू के लिए लिंक इनटाइम इंडिया को रजिस्ट्रार नियुक्त किया गया है.
  • कंपनी आईपीओ के जरिये जुटाए गए फंड में से 1,500 करोड़ रुपये पॉलिसीबाजार सहित अन्य ब्रांडों के बारे में जागरुकता बढ़ाने में खर्च करेगी. अपने ग्राहक आधार को बढ़ाने के लिए 375 करोड़ रुपये खर्च करेगी, जिसमें ऑफलाइन चैनलों के माध्यम से भी ग्राहकों तक पहुंचना शामिल है. इसके अलावा, कंपनी 600 करोड़ रुपये के साथ रणनीतिक निवेश और अधिग्रहण करेगी और 375 करोड़ रुपये के साथ देश के बाहर विस्तार करेगी. कंपनी की वित्तीय स्थिति की बात करें तो पिछले तीन वित्त वर्षों में इसे मुनाफा नहीं हुआ है लेकिन रेवेन्यू लगातार बढ़ा है. वित्त वर्ष 2019 में कंपनी का रेवेन्यू 528.80 करोड़ रुपये का था जो वित्त वर्ष 2020 में बढ़कर 855.56 करोड़ रुपये और वित्त वर्ष 2021 में बढ़कर 957.41 करोड़ रुपये हो गया.

Petrol-Diesel Price Today November 1: महीने की शुरुआत महंगे तेल से, अधिकतर शहरो में पेट्रोल अब 110 के पार, अक्टूबर में सिर्फ सात दिन स्थिर थे भाव

SJS Enterprises IPO

  • डेकोरेटिव एस्थेटिक्स इंडस्ट्री की दिग्गज कंपनी एसजेएस एंटरप्राइजेज का 800 करोड़ का आईपीओ सब्सक्रिप्शन के लिए 1-3 नवंबर तक सब्सक्रिप्शन के लिए खुला रहेगा.
  • यह इश्यू पूरी तरह से ऑफर फॉर सेल (ओएफएस) का है यानी कि इस आईपीओ के तहत कोई नया शेयर नहीं जारी होगा.
  • कंपनी ने 10 रुपये की फेस वैल्यू वाले इक्विटी शेयरों के लिए 532-542 रुपये प्रति शेयर का प्राइस बैंड तय किया है.
  • इश्यू के लिए 27 शेयरों का लॉट साइज तय किया गया है यानी कि प्राइस बैंड के अपर प्राइस के हिसाब से 14634 रुपये का निवेश करना होगा.
  • आईपीओ के तहत शेयरों का अलॉटमेंट 10 नवंबर को फाइनल होगा और इसकी एक्सचेंज पर लिस्टिंग 15 नवंबर को हो सकती है.
  • आईपीओ का 50 फीसदी हिस्सा क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल इंवेस्टर्स (QIB), 35 फीसदी हिस्सा खुदरा निवेशकों और 15 फीसदी हिस्सा नॉन-इंस्टीट्यूशनल इंवेस्टर्स के लिए आरक्षित किया गया है.

Sapphire Foods IPO: KFC और Pizza Hut चलाने वाली कंपनी ला रही आईपीओ, इस महीने निवेशकों को मिलेगा पैसे लगाने का मौका

  • इस इश्यू के लिए रजिस्ट्रार लिंक इनटाइम इंडिया प्राइवेट को तय किया गया है.
  • यह देश के डेकोरेटिव एस्थेटिक्स इंडस्ट्री की दिग्गज कंपनी है जो दोपहिया, पैसेंजर गाड़ियों, कॉमर्शियल वेहिकल, कंज्यूमर एप्लांयसेज, मेडिकल डिवाइसेज, कृषि यंत्रों और सेनिटरी वेयर इंडस्ट्रीज की जरूरतों के मुताबिक प्रॉडक्ट तैयार करती है. यह कंपनी बॉडी ग्राफिक्स, 3डी लक्स बैज, एलुमिनियम बैज, लेंस मास्क एसेंबली और डेकोरेशन पार्ट्स इत्यादि बनाती है. इसके उत्पादों की बिक्री सिर्फ देश में ही नहीं होती है बल्कि वित्त वर्ष 2021 के उपलब्ध आंकड़ों के मुताबिक इसके दुनिया भर के 20 देशों में करीब 170 ग्राहक हैं. कंपनी के वित्तीय स्थिति की बात करें तो पिछले तीन वित्त वर्षों में इसका शुद्ध मुनाफा बढ़ा है. वित्त वर्ष में इसका शुद्ध मुनाफा (प्रॉफिट आफ्टर टैक्स) 37.60 करोड़ रुपये था जो वित्त वर्ष 2020 में बढ़कर 41.28 करोड़ रुपये हो गया और उसके ही अगले वित्त वर्ष में यह बढ़कर 47.76 करोड़ रुपये हो गया.

New IPO : PharmEasy लाएगी 6500 करोड़ रुपये का आईपीओ,नवंबर की शुरुआत में आ सकता है इश्यू

Sigachi Industries IPO

  • माइक्रोक्रिस्टलाइन सेलुलोज बनाने वाली कंपनी सिगाची इंडस्ट्रीज के 125 करोड़ रुपये के लिए निवेशक 1-3 नवंबर के बीच सब्सक्राइब कर सकते हैं. माइक्रोक्रिस्टलाइन का इस्तेमाल फार्मा इंडस्ट्री, फूड, एग्रीकल्चर, न्यूट्रैसियूटिकल्स और कॉस्मेटिक इंडस्ट्रीज में होता है.
  • 10 रुपये की फेस वैल्यू वाले इक्विटी शेयरों के लिए 161-163 रुपये प्रति शेयर का प्राइस बैंड तय किया है.
  • लॉट साइज 90 शेयरों का तय किया गया है यानी कि निवेशकों को कम से कम 14,670 रुपये का निवेश करना होगा.
  • शेयरों का अलॉटमेंट 10 नवंबर को फाइनल हो सकता है और एक्सचेंज पर 15 नवंबर को लिस्टिंग होनी है.
  • इश्यू के लिए बिगशेयर सर्विसेज को रजिस्ट्रार तय किया गया है.

Diwali Stock Tips: अगली दिवाली तक ये 10 शेयर करेंगे धनवर्षा, निवेशकों को एक सम्वत् में मिल सकता है 60% से अधिक रिटर्न

  • सिगची इंडस्ट्रीज माइक्रोक्रिस्टलाइन सेलुलोज बनाती है जिसका फूड, फार्मा, न्यूट्रास्यूटिकल्स और कॉस्मेटिक इंडस्ट्रीज में इस्तेमाल होता है. कंपनी की दुनिया भर के बाजारों में मौजूदगी है और आरएंडडी पर भी मजबूत फोकस है. सरकार से इसे इंसेंटिव भी मिलता है. कंपनी के वित्तीय स्थिति की बात करें तो जून तिमाही में इसका शुद्ध मुनाफा सालाना आधार पर 48 फीसदी बढ़ गया. जून 2020 तिमाही में कंपनी का शुद्ध मुनाफा (प्रॉफिट आफ्टर टैक्स) 6.06 करोड़ रुपये का था जो जून 2021 तिमाही में बढ़कर 8.99 करोड़ रुपये का हो गया.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. IPOs News: PolicyBazaar समेत तीन कंपनियों के खुल गए आईपीओ, प्राइस बैंड से लेकर लॉट साइज की डिटेल्स यहां देखें

Go to Top