सर्वाधिक पढ़ी गईं

लिस्टिंग में दमदार पर बाद में बिगड़ी चाल, क्या ऐसे शेयरों में अभी है निवेश का मौका?

Blockbuster Listing: आजकल कैपिटल मार्केट में एक बात की चर्चा सबसे ज्यादा है, वह है आईपीओ.

October 8, 2020 4:55 PM
IPO, blockbuster listingBlockbuster Listing: आजकल कैपिटल मार्केट में एक बात की चर्चा सबसे ज्यादा है, वह है आईपीओ.

Blockbuster Listing: आजकल कैपिटल मार्केट में एक बात की चर्चा सबसे ज्यादा है, वह है आईपीओ. असल में अर्थव्यवस्था में रिकवरी की उम्मीद में अब कंपनियां आईपीओ लाने में लगी हैं. सितंबर से अबतक 7 कंपनियों की लिस्टिंग हो चुकी है, वहीं 3 शेयरों की अगले हफ्ते तक हो जाएगी. इस साल की बात करें तो अबतक आईपीओ को निवेशकों का अच्छा रिस्पांस मिला है. 7 में से 3 कंपनियों की बाजार में दमदार एंट्री हुई. ऐसे में बहुत से निवेशक हैं जो इनमें लिस्टिंग गेन का फायदा नहीं उठा पाए. ऐसे में क्या उन्हें इस तरह के ब्लॉकबस्टर लिस्टिंग वाले शेयरों में अबसे पैसा लगाना चाहिए. क्या ऐसे शेयर आगे भी अच्छा रिटर्न देते हैं.

इस साल कैसा रहा IPO का हाल

इस साल की बात करें तो 7 आईपीओ अबतक बाजार में लिस्ट हो गए हैं. इसमें सितंबर से अबतक हैप्पिएस्ट माइंड्स, रूट मोबाइल, केमकॉन स्पेशिएलिटी, कैम्स और एंजेल ब्रोकिंग शामिल हैं. वहीं, एसबीआई कार्ड और रोसारी बारूोटेक भी इसी साल लिस्ट हुए थे. वहीं यूटीआई एएमसी, मझगांव डॉक और लिखिता इंफ्रा अगले हफ्ते बाजार में लिस्ट होने वाली हैं.

जिन 7 कंपनियों की लिस्टिंग हुई, उनमें हैप्पिएस्ट माइंड्स 124 फीसदी प्रीमियम पर और रूट मोबाइल 86 फीसदी प्रीमियम पर लिस्ट हुआ था. केमकॉन की लिस्टिंग 72 फीसदी प्रीमियम पर हुई. वहीं रोसारी बायोटेक की लिस्टिंग 75 फीसदी प्रीमियम पर हुई. कैम्स की लिस्टिंग भी 14 फीसदी प्रीमियम पर हुई. एंजेल ब्रोंकिंग की 10 फीसदी निगेटिव और एसबीआई कार्ड की 10 फीसदी निगेटिव प्राइस पर लिस्टिंग हुई थी.

पिछले कुछ महीनों की ब्लॉकबस्टर लिस्टिंग

हैप्पिएस्ट माइंड्स: 124%
रूट मोबाइल: 86%
केमकॉन स्पेशिएलिटी: 72%
IRCTC: 128%
एस्ट्रान पेपर: 139.4%
सालासार टेक्नोलॉजी: 152%
एवेन्यू सुपरमार्ट: 114%
पीजी इलेक्ट्रोप्लास्ट: 96%
बिरला पैसिफिक: 153.5%
करियर प्वॉइंट: 104%
टांटिया कंस्ट्रस्शन: 260%
GCM सिक्योरिटीज: 225%
मैक्स एलर्ट सिस्टम्स: 157%

बंपर लिस्टिंग के बाद जो शेयर लुढ़के

  • पिछले साल दिसंबर में उज्जीवल स्माल फाइनेंस की लिस्टिंग 51 फीसदी प्रीमियम पर हुआ था. लेकिन अभी शेयर इश्यू प्राइस से 12 फीसदी डिस्काउंट पर ट्रेड कर रहा है.
  • CSB बैंक की पिछले साल दिसंबर में 54 फीसदी प्रीमियम पर लिस्टिंग हुई थी, अभी शेयर इश्यू प्राइस से 17 फीसदी बढ़त पर कारोबार कर रहा है.
  • अपोलो माइक्रो सिस्टम की लिस्टिंग 65 फीसदी प्रीमियम पर हुआ था, लेकिन शेयर इश्यू प्राइस से 58 फीसदी कमजोर होकर ट्रेड कर रहा है.
  • सालासार टेक्नोलॉजी का शेयर 25 जुलाई 2017 को 152 फीसदी प्रीमियम पर शेयर बाजार में लिस्ट हुआ था. अभी यह इश्यू प्राइस से 94 फीसदी बढ़कर ट्रेड कर रहा है.
  • इसी तरह से PG इलेक्ट्रोप्लास्ट की शेयर बाजार में 96 फीसदी प्रीमियम के साथ 412 रुपये पर लिस्ट हुआ. लेकिन आज यह 100 रुपये के भाव पर आ गया.
  • बिरला पैसिफिक की लिस्टिंग करीब 154 फीसदी प्रीमियम के साथ 25 रुपये के पर हुई. आज यह शेयर 0.28 रुपये के भाव पर आ गया.
  • इसी तरह से साल 2006 में लिस्ट होने वाली कंपनी टांटिया कंस्ट्रस्शन का शेयर 260 फीसदी के प्रीमियम के साथ 180 रुपये की कीमत पर लिस्ट हुआ. शेयर का भाव अब 1.65 रुपये के आस पास रह गया है.
  • GCM सिक्योरिटीज का शेयर भी 225 फीसदी से अधिक के प्रीमियम पर हुई थी. अब शेयर 10 रुपये का रह गया.

इन्होंने कराई कमाई

  • रूट मोबाइल 86 फीसदी प्रीमियम पर लिस्ट हुआ, आज यह इश्यू प्राइस से 128 फीसदी बढ़कर कारोबार कर रहा है.
  • एवेन्यू सुपरमार्ट की शेयर बाजार में 114 फीसदी के प्रीमियम पर लिस्टिंग हुई. 299 रुपये इश्यू प्राइस वाला शेयर बाजार में 604 रुपये पर लिस्ट हुआ. आज यह शेयर 2068 रुपये के भाव पर पहुंच गया.
  • इंद्रप्रस्थ गैस का शेयर 150 फीसदी के प्रीमियम के साथ शेयर बाजार में लिस्ट हुआ था. आज यह शेयर अपने इश्यू प्राइस के 8 गुना तक बढ़कर 391 रुपये के करीब कारोबार कर रहा है.
  • IRCTC का शेयर 128 फीसदी प्रीमियम पर लिस्ट हुआ, आज यह इश्यू प्राइस से 323 फीसदी बढ़कर कारोबार कर रहा है.
  • इंडिया मार्ट इंटरमहेश का शेयर 34 फीसदी प्रीमियम पर लिस्ट हुआ, आज यह इश्यू प्राइस से 407 फीसदी बढ़कर कारोबार कर रहा है.
  • डिक्सॉन टेक्नोलॉजी का शेयर 63 फीसदी प्रीमियम पर लिस्ट हुआ, आज यह इश्यू प्राइस से 379 फीसदी बढ़कर कारोबार कर रहा है.

कमजोर लिस्टिंग के बाद बंपर तेजी

  • मेट्रोपॉलिस का शेयर 9 फीसदी प्रीमियम पर लिस्ट हुआ, आज यह इश्यू प्राइस से 121 फीसदी बढ़कर कारोबार कर रहा है.
  • Xelpmoc का शेयर 11 फीसदी डिस्काउंट पर लिस्ट हुआ, आज यह इश्यू प्राइस से 360 फीसदी बढ़कर कारोबार कर रहा है.
  • फाइन आर्गनिक्स का शेयर 5 फीसदी प्रीमियम पर लिस्ट हुआ, आज यह इश्यू प्राइस से 222 फीसदी बढ़कर कारोबार कर रहा है.
  • एलएंडटी इंफोटेक का शेयर 1.74 फीसदी डिस्काउंट पर लिस्ट हुआ, आज यह इश्यू प्राइस से 304 फीसदी बढ़कर कारोबार कर रहा है. 

क्या करना चाहिए

फॉर्चून फिस्कल के डायरेक्टर जगदीश ठक्कर का कहना है कि शेयर का आगे का प्रदर्शन कंपनी की क्षमता पर निर्भर है. कंपनी का बिजनेस कितना बेहतर है या पियर कंपनियों की तुलना में उसे कितना एज है, यह सब देखना बहुत जरूरी है. एवेन्यू सुपरमार्ट, आईआरसीटीसी जैसे इश्यू ने बंपर लिस्टिंग के बाद भी आगे अच्छा रिटर्न दिया है. लेकिन जरूरी नहीं है कि 100 फीसदी प्रीमियम के साथ लिस्टिंग होने वाले शेयर अच्छा रिटर्न दें या कमजोर लिस्टिंग वाले शेयर आगे भी खराब रिटर्न दें. इसलिए निवेशकों को यह समझना जरूरी है कि किन इश्यू में लिसिटंग गेन का फायदा लें, और किन्हें लंबी अवधि तक होल्ड करें. इसलिए बेहतर है कि एक्सपर्ट से बात चीत कर क्वालिटी देखकर ही ऐसे शेयरों में पैसा लगाएं या लगा चुके हैं तो होल्ड करें.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. लिस्टिंग में दमदार पर बाद में बिगड़ी चाल, क्या ऐसे शेयरों में अभी है निवेश का मौका?
Tags:IPO

Go to Top