मुख्य समाचार:

IPO मार्केट: 2019 में लिस्टिंग प्राइस से 65% तक मजबूत हुए शेयर, क्या आगे भी होगी कमाई?

2019 में आईपीओ बाजार में फिर तेजी देखने को मिल रही है.

September 11, 2019 8:02 AM
IPO, Primary market, IPO 2019, IPO Market 2019, stocks trading above issue price, आईपीओ बाजार, Blockbuster IPO, Hit IPO, How To Choose Good IPO2019 में आईपीओ बाजार में फिर तेजी देखने को मिल रही है.

Stock Market News: साल 2019 में जहां इक्विटी मार्केट पर दबाव बना हुआ है और सेंसेक्स और निफ्टी अपने हाई से 9 फीसदी तक टूटे हैं, प्राइमरी मार्केट का प्रदर्शन बेहतर है. 2019 में आईपीओ बाजार में फिर तेजी देखने को मिल रही है. इस साल लिस्ट होने वाली ज्यादातर कंपनियां अपने इश्यू प्राइस से काफी ऊपर कारोबार कर रही हैं. इन कंपनियों ने अपने निवेशकों को इस साल अब तक 65 फीसदी तक कमाई के अवसर उपलब्ध कराए हैं. 11 आईपीओ इस साल आए हैं, जिसमें से 9 के शेयर इश्यू प्राइस से बढ़त पर कारोबार कर रहे हैं.

indiamart इंटरमहेश लि. का आईपीओ सबसे सफल

साल 2019 की शुरुआत के बाद से अब तक कम से कम 11 कंपनियां शेयर बाजार में लिस्ट हुई हैं और इनमें से 9 के शेयर का भाव अभी उनके इश्यू प्राइस से ऊपर चल रहे हैं. इस साल शेयर बाजार में लिस्ट होने वाली कंपनियों में इंडियामार्ट इंटरमहेश लिमिटेड का आईपीओ सबसे ज्यादा सफल रहा है. शेयर लिस्ट होने के बाद से अबतक अपने इश्यू प्राइस से 65.38 फीसदी मजबूत हुआ है.

अन्य IPO का प्रदर्शन

मेट्रोपॉलिस हेल्थकेयर: मेट्रोपॉलिस हेल्थकेयर की लिस्टिंग इश्यू प्राइस से 9 फीसदी ऊपर 960 रुपये के भाव पर हुई. इश्यू प्राइस 880 रुपये था. लिस्टिंग के बाद से शेयर 48.35 फीसदी मजबूत होकर 1305.50 रुपये के भाव पर पहुंच गया.

नियोजेन केमिकल: नियोजेन केमिकल का इश्यू प्राइस 215 रुपये था. हालांकि लिस्टिंग के बाद से इसमें 47 फीसदी तेजी आ चुकी है और शेयर 316 रुपये के भाव पर है.

एंबेसी आफिस: एंबेसी आफिस की लिस्टिंग भी फ्लैट 300 रुपये यानी इश्यू प्राइस पर हुई. लिस्टिंग के बाद इसमें करीब 36.40 फीसदी तेजी है और यह 409 रुपये के भाव पर ट्रेड कर रहा है.

RVNL: रेल विकास निगम लिमिटेड की शेयर बाजार में सुस्त लिस्टिंग हुई थी. कंपनी का शेयर स्टॉक एक्सचेंज में इश्यू प्राइस 19 रुपये पर ही लिस्ट हुआ. हालांकि लिस्टिंग के बाद से इसमें 31.32 फीसदी तेजी आ चुकी है और शेयर 25 रुपये के भाव पर है.

पॉलीकैब इंडिया: पॉलीकैब इंडिया की शेयर बाजार में इश्यू प्राइस से 18 फीसदी प्रीमियम पर लिस्टिंग हुई. इश्यू प्राइस 538 रुपये था. शेयर का भाव 622 रुपये है यानी इसमें इश्यू प्राइस से 16 फीसदी तेजी आ चुकी है.

इसके अलावा चालेट होटल्स में लिस्टिंग के बाद 9.52 फीसदी और Xelpmoc डिजाइन में 5.53 फीसदी तेजी आ चुकी है. इसके अलावा एफल इंडिया भी अपने इश्यू प्राइस से करीब 13 फीसदी बढ़कर कारोबार कर रहा है.

सिर्फ 2 IPO में गिरावट

स्टर्लिंग एंड विल्स और MSTC ही 2019 में लिस्ट होने वाले ऐसे 2 आईपीओ हैं, जिनमें गिरावट रही है. स्टर्लिंग एंड विल्स का इश्यू प्राइस 780 रुपये था जो अब 27 फीसदी गिरकर 569 रुपये पर ट्रेड कर रहा है. वहीं MSTC का इश्यू प्राइस 128 रुपये था जो 32 फीसदी गिरकर 87.20 रुपये के भाव पर ट्रेड कर रहा है.

FY20 में क्या IPO मार्केट में रहेगी तेजी

फॉर्च्यून फिस्कल के डायरेक्टर जगदीश ठक्कर का कहना है कि बाजार के सेंटीमेंट चाहे जैसे हों, अगर कंपनी मजबूत है और उनकी बैलेंसशीट बेहतर है तो उसके साथ ज्यादा इश्यू नहीं होगा. बाजार सेंटीमेंट का कुछ समय कंपनी के शेयर पर प्रदर्शन पड़ सकता है, लेकिन ज्यादा चिंता नहीं रहती. आगे जब इकोनॉमिक फंडामेंटल सुधरेंगे, मैक्रो कंडीशन बेहतर होगी तो बाजार का प्रदर्शन भी बेहतर होगा. ऐसे में ऐसी नई लिस्टेड कंपनियों को फायदा मिलेगा.

फिलहाल एक अच्छा आईपीओ चुनने के लिए पहले कंपनी की प्रोफाइल और ट्रैक रिकॉर्ड जरूर देख लें, उसके बाद कंपनी को लेकर रेटिंग एजेंसियों की रेटिंग देखें. यह देखें की मुनाफा आ रहा है या नहीं. एक जरूरी बात है कि आईपीओ का वैल्युएशन जरूर देखें, अगर महंगा लगे तो निवेश से बचें. मौजूदा दौर में अगर कोई आईपीओ बेहतर लगता है तो लंबी अवधि के लिए निवेश करें.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. IPO मार्केट: 2019 में लिस्टिंग प्राइस से 65% तक मजबूत हुए शेयर, क्या आगे भी होगी कमाई?

Go to Top