मुख्य समाचार:
  1. ट्रेड वार के कारण भारत में बन सकते हैं आईफोन, चीन में बंद हो सकता है निर्माण

ट्रेड वार के कारण भारत में बन सकते हैं आईफोन, चीन में बंद हो सकता है निर्माण

चीन से बाहर आईफोन के उत्पादन के लिए भारत में निवेश बढ़ सकता है.

June 12, 2019 8:22 PM
apple, iphone, apple iphone producion in india, iphone india, iphone production india, आइफोन, आइफोन एप्पल, आइफोन भारतहर चार में एक आईफोन की अमेरिकी बाजार में बिक्री होती है.

अमेरिका और चीन के बीच जारी ट्रेड वार से आईफोन बनाने वाली कंपनी एप्पल भी बुरी तरह प्रभावित हुई है. हालांकि उसने इससे निपटने के लिए एक बैकअप प्लान तैयार किया है. इस बैकअप प्लान के तहत आईफोन के निर्माण के लिए भारत में निवेश किया जा सकता है. चीन में आईफोन के मैनुफैक्चरिंग के लिए एप्पल के ताइवानी कांट्रैक्ट मैनुफैक्चरर होन हाइ प्रेसिसन इंडस्ट्री का कहना है कि एप्पल की प्राइमरी मैनुफैक्चरिंग पार्टनर क्यूपेर्टिनो की इतनी क्षमता है कि वह जरूरत पड़ने पर आईफोन का निर्माण चीन से बाहर करा सके. हालांकि ये आईफोन अमेरिकी बाजार की जरूरतों के मुताबिक होंगे. इस समय दुनिया भर में बिकने वाले आईफोन का एक चौथाई अमेरिका में बिकता है.

आईफोन बनाने के लिए भारत में हो सकता है निवेश

होन हाई में बोर्ड नॉमिनी और सेमीकंडक्टर डिविजन के प्रमुख यांग लियू ने ताइपेइ में एक इन्वेस्टर ब्रीफिंग में बताया कि उनकी कंपनी आईफोन के उत्पादन को ट्रेड वार से बचाने के लिए पूरी मदद करेगी. उन्होंने कहा कि चीन से बाहर उनकी कंपनी की प्रोडक्शन कैपिसिटी 25 फीसदी है और अमेरिकी बाजार में आईफोन की जरूरत पूरी करने के लिए वे एप्पल की मदद कर सकते हैं. उन्होंने इस बात के भी संकेत दिए कि अब आईफोन के उत्पादन के लिए भारत में निवेश किया जा सकता है.

हर चार में एक आईफोन की अमेरिकी बाजार में बिक्री

अमेरिकी बाजार की जरूरत के मुताबिक आईफोन के उत्पादन के लिए उन्हें चीन से बाहर कम से कम एक या दो बड़े फैक्ट्रीज की जरूरत पड़ेगी. हालांकि इससे आईफोन के अलावा अन्य कंपनियों के स्मार्टफोन के प्रोडक्शन में कुछ समय के लिए देरी हो सकती है. योजना के मुताबिक कंपनी चीन से बाहर के मौजूदा काम को चीन में भेज सकती है और आईफोन का निर्माण चीन के बाहर करेगी. बता दें कि चीन में मुख्य रूप से आईफोन को असेंबल किया जाता है जबकि इसके चिप का निर्माण ताइवान में होता है.

चेन्नई में आईफोन के एक मॉडल का चल रहा क्वालिटी टेस्ट

अभी तक यह स्पष्ट नहीं है कि भारत आईफोन के लिए मेजर प्रोडक्शन बेस बन पाएगा या नहीं. इस समय आईफोन के टेनआर सीरीज का चेन्नई में क्वालिटी टेस्ट चल रहा है. ट्रेड वार से निपटने के लिए चेन्नई में बड़े पैमाने पर आईफोन के प्रोडक्शन पर विचार किया जा रहा है. पुराने मॉडलों का बंगलौर स्थित एक प्लांट पर पहले से असेंबलिंग का कार्य चल रहा है.

Go to Top

FinancialExpress_1x1_Imp_Desktop