Stock Market Update Today: क्‍या हुआ कि बाजार में आ गई जोरदार रैली, निवेशकों ने कमा लिए 5 लाख करोड़ | The Financial Express

Investors Wealth Today: निवेशकों की 1 दिन में 5 लाख करोड़ बढ़ी दौलत, इन वजहों से सेंसेक्‍स 1200 अंक मजबूत

Investors Wealth Rose: बाजार की तेजी में BSE लिस्‍टेड कंपनियों का मार्केट कैप करीब 5 लाख करोड़ बढ़ गया. यानी एक दिन में निवेशकों ने 5 लाख करोड़ की कमाई कर ली.

Investors Wealth Today: निवेशकों की 1 दिन में 5 लाख करोड़ बढ़ी दौलत, इन वजहों से सेंसेक्‍स 1200 अंक मजबूत
Stock Market Rally: शेयर बाजार में आज जोरदार रैली देखने को मिल रही है.

Stock Market Rally Today: शेयर बाजार में आज जोरदार रैली देखने को मिल रही है. बेहतर ग्‍लोबल संकेतों के बीच आज सेंसेक्‍स 1200 अंकों से ज्‍यादा मजबूत हुआ. वहीं निफ्टी भी 17250 के करीब पहुंच गया है. बाजार में चौतरफा खरीदारी देखने को मिल रही है. बैंक, फाइनेंशियल हों या आईटी और ऑटो, हर सेग्‍मेंट के शेयरों में तेजी देखी जा रही है. निफ्टी पर बैंक और फाइनेंशियल इंडेक्‍स 2.5 फीसदी के करीब मजबूत हुआ है तो मेटल इंडेक्‍स 3 फीसदी से ज्‍यादा चढ़ा है. बाजार की इस तेजी में बीएसई लिस्‍टेड कंपनियों का मार्केट कैप करीब 5 लाख करोड़ बढ़ गया. यानी एक दिन में निवेशकों ने 5 लाख करोड़ की कमाई कर ली.

इन वजहों से बाजार को मिला सपोर्ट

IIFL, VP-रिसर्च, अनुज गुप्‍ता का कहना है कि यूएन से दुनियाभर के सेंट्रल बैंकों से कहा है कि वे मॉनेटरी पॉलिसी पर विचार करें और आगे सख्‍त रुख न अपनाएं. ऐसे में हो आगे सेंट्रल बैंकों की अप्रोच में बदलाव में बदलाव देखने को मिल सकता है. इसी सेंटीमेंट के चलते आज डॉलर इंडेक्‍स में 3 प्‍वॉइंट की कमी आई है. जबकि बॉन्‍ड यील्‍ड में भी नरमी देखने को मिली है. इसके अलावा एफआईआरई की बॉइंग ट्रेंड मजबूत बना हुआ है. यूएस में मैन्‍युफैक्‍चरिंग डाटा बेहतर आने से ग्‍लोबल मार्केट में तेजी स भी घरेलू बाजार को सपोर्ट मिला है.

FII की ओर से खरीदारी जारी है. दिसंबर तिमाही के पहले ट्रेडिंग डे पर FII ने 590 करोड़ का शुद्ध निवेश किया. जबकि सितंबर में 7000 करोड़ का आउटफ्लो रहा था. यूएस में 10 साल की बॉन्‍ड यील्‍ड 0.88 फीसदी घटकर 3.619 फीसदी पर आ गया है. जबकि डॉलर इंडेक्‍स 114 से घटकर 112 के लेवल पर है.

M&M Finance: आनंद महिंद्रा की कंपनी ने निवेशकों को सुनाई राहत वाली खबर, विवादों के बाद शेयर में आई जोरदार तेजी

घरेलू लेवल पर हैवीवेट शेयरों में खरीदारी

हैवीवेट शेयरों में खरीदारी है. सेंसेक्‍स 30 के सभी 30 शेयर हरे निशान में हैं. आज के टॉप गेनर्स में INDUSINDBK, LT, TATASTEEL, BAJFINANCE, AXISBANK, SBIN, HDFC, NTPC, ICICIBANK शामिल हैं. वहीं बैंक, फाइनेंशियल, आईटी, ऑटो, मेटल और फार्मा सहित हर सेक्‍टर में शानदार तेजी है.

अमेरिकी बाजारों में रही मजबूती

सोमवार को अमेरिकी बाजार मजबूत होकर बंद हुए. Dow Jones में 765.38 अंकों या 2.7 फीसदी की तेजी रही और यह 29,490.89 के लेवल पर बंद हुआ. S&P 500 इंडेक्‍स में 2.6 फीसदी तेजी रही और यह 3,678.43 के लेवल पर बंद हुआ. Nasdaq में 2.3 फीसदी बढ़त रही और यह 10,815.43 के लेवल पर बंद हुआ.

एशियाई बाजारों में खरीदारी

आज के कारोबार में प्रमुख एशियाई बाजारों में खरीदारी देखने को मिल रही है. SGX Nifty में 1.44 फीसदी तेजी है तो निक्‍केई 225 इंडेक्‍स भी 2.38 फीसदी मजबूत हुआ है. स्‍ट्रेट टाइम्‍स में 0.89 फीसदी बढ़त है तो हैंगसेंग 0.83 फीसदी कमजोर हुआ है. ताइवान वेटेड में 1.66 फीसदी तो कोस्‍पी में 2.22 फीसदी बढ़त है. शंघाई कंपोजिट में 0.55 फीसदी गिरावट है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

First published on: 04-10-2022 at 12:38:36 pm

TRENDING NOW

Business News