मुख्य समाचार:
  1. ‘फिर मोदी सरकार’ सुनकर झूमा बाजार, निवेशकों ने 10 मिनट में कमा लिए 2.80 लाख करोड़

‘फिर मोदी सरकार’ सुनकर झूमा बाजार, निवेशकों ने 10 मिनट में कमा लिए 2.80 लाख करोड़

मोदी के फिर पीएम बनने की उम्मीद से झूमा बाजार

May 23, 2019 12:53 PM
Election Result Impact On Stock Market, Election Lok Sabha, Lok Sabha Result 2019, Stock Market, Stock Performance, Market Valuationमोदी के फिर पीएम बनने की उम्मीद से Stock Market

Election Result Impact On Stock Market: देश में नई सरकार बनाने के लिए मतों की गिनती जारी है. सुबह पहले 2 घंटे के रूझानों के अनुसार देशभर में एक बार फिर  मोदी सरकार आने की उम्मीद से शेयर बाजार में शानदार तेजी है, जिससे निवेशकों की चांदी हो गई है. बाजार की तेजी में महज 10 से 15 मिनट के अंदर निवेशकों ने करीब 2.84 करोड़ रुपये कमा लिए. बाजार का मार्केट कैप बढ़कर 1,53,17,765.60 करोड़ रुपये पहुंच गया है.

कैसे बढ़ी निवेशकों की दौलत

गुरूवार को शेयर बाजार खुलते ही करीब 750 अंक तक मजबूत हो गया. शेयर बाजार के 38850 के करीब पहुंचते ही बाजार का मार्केट कैप बढ़कर 1.5317 लाख करोड़ रुपये पहुंच गया. वहीं, बुधवार को सेंसेक्स 39110 के स्तर पर बंद हुआ था. इस स्तर पर बाजार का मार्केट कैप करीब 1.5033 लाख करोड़ रुपये था. इस लिहाज से 15 मिनट में बाजार का मार्केट कैप करीब 2.84 लाख करोड़ रुपये बढ़ गया.

Stock Market में शानदार तेजी

लोकसभा चुनाव में मतगणना के शुरूआती रूझान यही संकेत दे रहे हैं कि देश में एक बार फिर मोदी सरकार बन सकती है. फिलहाल शुरूआती रूझानों में मोदी सरकार की वापसी के संकेत से शेयर बाजार भी झूम उठा है. सेंसेक्स और निफ्टी ने शानदार बढ़त के साथ कारोबार की शुरूआत की. कारोबार में सेंसेक्स करीब 891 अंक मजबूत होकर 40000 के पार चला गया है. वहीं निफ्टी भी 260 अंक मजबूत होकर 11990 के पार ट्रेड कर रहा है.

बैंक शेयरों में जोरदार तेजी

आज के कारोबार में मोदी सरकार की वापसी की उम्मीद में सबसे ज्यादा तेजी बैंक शेयरों में देखी रही है. बैंक निफ्टी में 835 अंकों की तेजी दिख रही है और यह 31362 के स्तर पर पहुंच गया है. पीएसयू बैंक इंडेक्स और प्राइवेट बैंक इंडेक्स दोनों में शानदार तेजी है. बैंक आफ बड़ौदा, एसबीआई, पीएनबी, यस बैंक, एक्सिस बैंक, फेडरल बैंक और कोटक बैंक में 9 फीसदी तक तेजी है.

इन शेयरों में भी कमाई

बैंक के अलावा आटो, मेटल, फाइनेंशियल सर्विसेज और रियल्टी शेयरों में जोरदार तेजी दिख रही है. ये सभी इंडेक्स मजबूत होकर कारोबार कर रहे हैं. अन्य शेयरों में एलएंडटी, एयरटेल, आरआईएल, मारुति, एचयूएल और बजाज फाइनेंस में तेजी बनी हुई है.

कैसे दिख रहे हैं लोकसभा के नतीजे

लोकसभा चुनाव के नतीजे आज आ रहे हैं. शाम तक तस्वीर साफ हो जाएगी कि अगली सरकार कौन बनाएगा. फिलहाल शुरूआती रूझानों में बीजेपी अपने दम पर सरकार बनाती दिख रही है. एनडीए को तो 300 से ज्यादा सीटें मिलती दिख रही हैं. उत्तर भारत में पूरी तरह से मोदी लहर दिख रही है. अबतक 10 राज्यों में कांग्रेस का खाता भी नहीं खुल रहा है. यूपी, बिहार, एमपी, गुजरात और राजस्थान में साफ तौर पर बीजेपी की लीड है.

Go to Top