सर्वाधिक पढ़ी गईं

गोल्ड ETF में निवेशकों ने की मुनाफा वसूली, अक्टूबर में निकाले 31 करोड़ रुपये

निवेशकों ने अक्टूबर में गोल्ड एक्सचेंज ट्रेडेट फंड (ईटीएफ) से मुनाफा वसूली की है.

November 12, 2019 3:05 PM
Investors press exit button, withdraw money from gold ETF, invest in bullion, गोल्ड एक्सचेंज ट्रेडेट फंड, Gold, stock market uncertainty, safe heaven, exchange traded fundsनिवेशकों ने अक्टूबर में गोल्ड एक्सचेंज ट्रेडेट फंड (ईटीएफ) से मुनाफा वसूली की है.

निवेशकों ने अक्टूबर में गोल्ड एक्सचेंज ट्रेडेट फंड (ईटीएफ) से मुनाफा वसूली की है. उन्होंने अक्टूबर महीने में गोल्ड ईटीएफ से 31 करोड़ रुपये निकाल लिए. इससे पिछले 2 महीनों में निवेशकों ने गोल्ड ईटीएफ में जमकर निवेश किया था. उस दौरान शेयर बाजारों में गिरावट के चलते निवेशकों का रुझान सेफ हैवन माने जाने वाले गोल्ड की ओर बढ़ा. अक्टूबर के पहले 2 महीनों में निवेशकों ने इसमें 200 करोड़ रुपये डाले थे.

बुलियन में क्यों बढ़ा निवेश

बता दें कि पिछले दिनों दुनियाभर के बाजारों में अनिश्चितता के चलते शेयर बाजारों पर दबाव रहा. जिससे निवेशकों ने बुलियन में जमकर निवेश किया. इस दौरान फिजिकल गोल्ड की कीमतों में भी जमकर तेजी आई. वहीं गोल्ड बांड और ईटीएफ में भी खूब निवेश हुआ. एक्सपर्ट का भी यही मानना है कि गोल्ड ईटीएफ निवेश के लिए फिजिकल गोल्ड के मुकाबले बेहतर और सुरक्षित विकल्प है.

अगस्त-सितंबर में बढ़ा निवेश

सितंबर में गोल्ड ईटीएफ में 44.11 करोड़ रुपये और अगस्त में 145.29 करोड़ रुपये का शुद्ध निवेश हुआ था. ऐसा नवंबर 2018 के बाद पहली बार हुआ जब इस योजना में शुद्ध निवेश बढ़ा. नवंबर 2018 में ईटीएफ में 10 करोड़ का शुद्ध निवेश हुआ था. इससे भी पहले अक्टूबर, 2016 में गोल्ड ईटीएफ में 20 करोड़ रुपये का शुद्ध निवेश और मई, 2013 में पांच करोड़ रुपये का शुद्ध निवेश हुआ था.

सोना महंगा होने से मुनाफा वसूली

विशेषज्ञों का कहना है कि सोने की कीमतों में अचानक आई तेजी की वजह से निवेशक ईटीएफ से निकासी कर रहे हैं. अमेरिका-चीन के बीच व्यापार वार्ता ठीक तरीके से आगे नहीं बढ़ रही है और वैश्विक सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) की वृद्धि दर उम्मीद से कम रहने की आशंका है. इससे सोने की चमक बढ़ रही है.

एसोसिएशन आफ म्यूचुअल फंड्स इन इंडिया (एम्फी) के ताजा आंकड़ों के अनुसार पिछले महीने गोल्ड ईटीएफ से 31.45 करोड़ रुपये की निकासी हुई. मॉर्निंगस्टार इन्वेस्टमेंट एडवाइजर इंडिया के वरिष्ठ विश्लेषक प्रबंधक शोध हिमांशु श्रीवास्तव ने कहा कि गोल्ड ईटीएफ से हालिया निकासी की वजह निवेशकों की मुनाफावसूली है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. गोल्ड ETF में निवेशकों ने की मुनाफा वसूली, अक्टूबर में निकाले 31 करोड़ रुपये

Go to Top