मुख्य समाचार:
  1. RIL: 1 दिन में आई 10 साल की सबसे बड़ी तेजी, क्या अभी भी निवेश करने का है मौका

RIL: 1 दिन में आई 10 साल की सबसे बड़ी तेजी, क्या अभी भी निवेश करने का है मौका

RIL में मंगलवार को 10 साल की सबसे बड़ी तेजी, क्या करें निवेशक

August 14, 2019 7:58 AM
RIL Stocks, RIL AGM, invest in RIL, reliance industries, investors, brokerage house, रिलांयस इंडस्ट्रीज, should investors buy RIL or avoidRIL में मंगलवार को 10 साल की सबसे बड़ी तेजी, क्या करें निवेशक

रिलांयस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) में मंगलवार को 12 फीसदी तक इंट्राडे रैली देखी गई जो पिछले 10 साल की सबसे बड़ी तेजी है. बीएसई पर शेयर 1302.50 रुपये के भाव तक पहुंचा. हालांकि बाद में करीब 10 फीसदी तेजी के साथ 1275 रुपये पर बंद हुआ. जो निवेशक पहले शेयर खरीदने से चूक गए उनके मन में सवाल उठ रहा है कि क्या आगे भी शेयर में रैली जारी रहेगी. या इतनी बड़ी तेजी के बाद रैली थम जाएगी. फिलहाल इस पर दिग्गज ब्रोकरेज हाउस और एक्सपर्ट ने भी अपनी राय दी है. ज्यादातर ने आरआईएल में निवेश की सलाह दी है. वहीं कुछ ने सतर्क रुख अपनाने को कहा है.

AGM की बड़ी बातें, जिससे एनालिस्ट का भरोसा बढ़ा

आरआईएल की 42वीं एजीएम में मुकेश अंबानी ने सऊदी अरामको के साथ डील का एलान किया. अंबानी ने साफ किया कि अरामको कंपनी के ओटीसी बिजनेस की 20 फीसदी हिस्सेदारी खरीदेगी. इसके लिए अरामको 15 बिलियन डॉलर का निवेश करेगी. वहीं, रिलायंस इंडस्ट्रीज 7000 करोड़ रुपये में ब्रिटिश पेट्रोलियम को अपना पेट्रो रिटेल कारोबार का 49 फीसदी हिस्सा बेचेगी. इन दोनों डील से मिलने वाली रकम को आरआईएल अपना कर्ज खत्म करने में इस्तेमाल करेगी. आरआईएल पर करीब 1.70 लाख करोड़ रुपये का कर्ज है. इसे लेकर पिछले दिनों बाजार में कई तरह की आशंकाएं भी जताई गई थीं.

दूसरी ओर आरआईएल ने यह साफ कर दिया है कि वह रिटेल बिजनेस और टेलिकॉम बिजनेस के जरिए रेवेन्यू बढ़ाने पर एग्रेसिव तरीके से काम कर रही है. जियो गीगा फाइबर को लेकर खुलासा किया गया. जियो फाइबर का मंथली प्लान 700 से 10 हजार रुपये है. 1.5 करोड़ ग्राहक इससे रजिस्टर हो चुके हैं. ऐसे में यह भी रेवेन्यू का बड़ा सोर्स होगा. जियो के सब्सक्राइबर बेस की संख्या 34 करोड़ के पार हो गई है. जियो से रेवेन्यू कमाने का रोडमैप भी तैयार है.

Nomura

रेटिंग: Buy
टारगेट: 1600 रुपये

UBS

रेटिंग: Buy
टारगेट: 1500 रुपये

मोतीलाल ओसवाल

रेटिंग: Buy
टारगेट: 1400 रुपये

Macquarie

रेटिंग: आउटपरफॉर्म
टारगेट: 1370

Morgan Stanley

रेटिंग: ओवरवेट
टारगेट: 1349

Kotak सिक्युरिटीज

रेटिंग: Buy
टारगेट: 1425

जेफरीज

रेटिंग: अंडरपरफॉर्म
टारगेट: 990

CLSA

रेटिंग: Buy
टारगेट: 1530

क्रेडिट सूईस

रेटिंग: अंडरपरफॉर्म
टारगेट: 1028

(ब्लूमबर्ग से भी इनपुट)

Go to Top