मुख्य समाचार:
  1. चुनाव के नतीजों तक बाजार में सेलिंग प्रेशर! डिफेंसिव स्टॉक्स दे सकते हैं सुरक्षित रिटर्न

चुनाव के नतीजों तक बाजार में सेलिंग प्रेशर! डिफेंसिव स्टॉक्स दे सकते हैं सुरक्षित रिटर्न

Defencive Stocks: इलेक्शन फेज में डिफेंसिव स्टॉक हो सकते ​हैं बेहतर विकल्प

April 12, 2019 8:20 AM
Defencive Stocks, VIX, Volatility, Election Safe Stocks, इलेक्शन फेज, डिफेंसिव स्टॉक, IT, Pharma, FMCG, Stock MarketDefencive Stocks: इलेक्शन फेज में डिफेंसिव स्टॉक हो सकते ​हैं बेहतर विकल्प

Defencive Stocks: गुरूवार को लोकसभा चुनाव के पहले फेज की वोटिंग के दौरान पूरे दिन शेयर बाजार पर सेलिंग प्रेशर हावी रहा. पूरे दिन बाजार रेंज बाउंड में ही दिखा, हालांकि स्टॉक स्पेसिफिक एक्शन देखने को मिलता रहा है. एक्सपर्ट पहले से ही आशंका जता रहे हैं कि इलेक्शन रिजल्ट तक बाजार में उतार चढ़ाव बना रहेगा. निफ्टी पर वोलैटिलिटी इंडेक्स VIX 20 के पार है, जो इस बात का इशारा भी कर रहा है. एक्सपर्ट का कहना है कि यह समय डिफेंसिव स्टॉक्स को पोर्टफोलियो में शामिल करने का है, जिन पर बाजार की वोलैटिलिटी का ज्यादा असर न हो.

बाजार में उतार चढ़ाव बढ़ने की आशंका

ट्रेड स्विफ्ट के रिसर्च हेड संदीप जैन का कहना है कि पिछले कुछ ट्रेडिंग सेशन से बाजार पर दबाव दिख रहा है. जैसे जैसे इलेक्शन अगले फेज में पहुंचेगा, बाजार पर दबाव बढ़ेगा. ऐसे में बाजार में सतर्क रुख ही देखने को मिलेगा. बीच बीच में करेक्शन भी देखने को मिलेगा. ऐसे में निवेशकों के लिए डिफेंसिव सेक्टर का रुख करना बेहतर होगा. हालांकि इनमें से भी अच्छे शेयर चुनने की जरूरत है. उनका कहना है कि मौजूदा समय में आईटी, फार्मा के अलाव एग्रीकल्चर सेक्टर बेहतर दिख रहा है.

VIX 20 के पार

निफ्टी पर वोलैटिलिटी को दर्शाने वाला इंडेक्स VIX 20 के पार चला गया है. इंडेक्स का 15 से उपर रहना यह दर्शाता है कि बाजार में उतार चढ़ाव की आशंका ज्यादा है. साल 2018 की बात करें तो इंडेक्स का औसत 15 के करीब था. वहीं, इस साल की बात करें तो VIX इंडेक्स का औसत 16.5 रहा है. एक्सपर्ट मान रहे हैं कि VIX इलेक्शन रिजल्ट तक हाई बना रहेगा.

Defencive Stocks: जोखिम से सुरक्षा

फॉर्च्यून फिस्कल के डायरेक्टर जगदीश ठक्कर का कहना है कि इकोनॉमी के मोर्चे पर ज्यादा चिंता नहीं है. ग्रोथ स्टोरी आगे भी बेहतर दिख रही है. इलेक्शन आउटकम से कंपनी के फंडामेंटल या ग्रोथ स्टोरी पर ज्यादा असर नहीं होगा. लेकिन मौजूदा समय में डिफेंसिव स्टॉक चुनने का फायदा ये है कि बाजार के उतार चढ़ाव के जोखिम से सुरक्षा मिलेगी. वहीं डिफेंसिव सेक्टर में कई अच्छे शेयर हैं, जिनमें आगे अच्छा रिटर्न भी दिख रहा है. आईटी और फार्मा के अलावा एफएमसीजी या कंज्यूमर सेक्टर पर निवेशकों को नजर रखनी चाहिए.

क्या होते हैं डिफेंसिव स्टॉक

इस तरह की कंपनियों में फार्मा, एफएमसीजी, स्टेबल बैंक, स्टेबल आईटी कंपनियां और हाई डिविडेंड देने वाली कंपनियां होती हैं. इन्हें डिफेंसिव इसलिए माना जाता हैं क्योंकि इनकी मांग सदा बनी रहती है, जिससे इन कंपनियों के शेयरों में स्टेबिलिटी या भी मजबूती रहती है. जब बाजार में गिरावट का दौर चलता है तो उस स्थिति में इन कंपनियों के शेयरों में स्टेबिलिटी या तेजी देखने को मिल सकती है. मसलन दवाओं की मांग हर समय रहती है, उसी तरह से रोजमर्रा में काम आने वाले प्रोडक्ट्स की डिमांड भी हर समय रहती है.

किन शेयरों में निवेश की सलाह

संदीप जैन ने आईटी सेक्टर में इंफोसिस और टीसीएस में निवेश की सलाह दी है. वहीं फार्मा सेक्टर में अरबिंदो फार्मा पर भरोसा जताया है. एग्री सेक्टर से आरसीएफ, यूपीएल और पीआई इंडस्ट्रीज में निवेश की सलाह दी है. ब्रोकरेज हाउस रिलायंस सिक्युरिटीज ने HUL के लिए 2000 रुपये का लक्ष्य दिया है. ब्रोकरेज हाउस एंजेल ब्रोकिंग ने मारुति सुजुकी 8552 रुपये के लक्ष्य के साथ निवेश की सलाह दी है. ब्रोकरेज हाउस मोतीलाल ओसवाल ने एक्सिस बैंक में 875 रुपये का लक्ष्य दिया है.

(Discliamer: हमने यहां निवेश की सलाह नहीं दी है. यह जानकारी ब्रोकरेज हाउस और एक्सपर्ट की रिपोर्ट और बात चीत के आधार पर दी गई है. बाजार में जोखिम होते हैं, निवेश के पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.)

Go to Top

FinancialExpress_1x1_Imp_Desktop