मुख्य समाचार:

ICICI लोम्बार्ड बनेगी तीसरी सबसे बड़ी गैर-जीवन बीमा कंपनी, भारती AXA जनरल इंश्योरेंस के साथ मर्जर का एलान

जनरल इंश्योरेंस कंपनियों ICICI लोम्बार्ड जनरल इंश्योरेंस कंपनी और भारती AXA जनरल इंश्योरेंस कंपनी ने अपने कारोबार के मर्जर का एलान किया है.

August 22, 2020 12:52 PM
insurance sector ICICI lombard to become third largest non life insurance company announces its merger with bharti axa general insuranceजनरल इंश्योरेंस कंपनियों ICICI लोम्बार्ड जनरल इंश्योरेंस कंपनी और भारती AXA जनरल इंश्योरेंस कंपनी ने अपने कारोबार के मर्जर का एलान किया है.

जनरल इंश्योरेंस कंपनियों ICICI लोम्बार्ड जनरल इंश्योरेंस कंपनी और भारती AXA जनरल इंश्योरेंस कंपनी ने अपने कारोबार के मर्जर का एलान किया है. शेयर बाजार में दी गई जानकारी के मुताबिक, ICICI लोम्बार्ड की शुक्रवार को हुई बैठक के बाद दोनों कंपनियों को मिलाने के लिए एक स्कीम ऑफ अरेंजमेंट को मंजूरी दी गई है. स्वतंत्र वैल्यूअर्स द्वारा सुझाए गए और ICICI लोम्बार्ड ऐर भारती AXA के बोर्ड को मंजूर शेयर एक्सचेंज रेश्यो के मुताबिक, भारती AXA के ICICI के पास मौजूद हर 115 शेयर के लिए उन्हें दो शेयर मिलेंगे. यह दोनों कंपनियों के बोर्ड द्वारा मंजूर की गई स्कीम ऑफ अरेंजमेंट की तारीख के आधार पर होगा.

मर्जर के बाद मार्केट शेयर 8.7 फीसदी होगा

इस डील के बाद ICICI लोम्बार्ड तीसरी सबसे बड़ी गैर-जीवन बीमा कंपनी बन जाएगी. कंपनी ने बयान में इसकी जानकारी दी. मर्जर के बाद बिजनेस का मार्केट शेयर प्रो-फॉर्मा बेसिस पर लगभग 8.7 फीसदी का होगा. ICICI लोम्बार्ड जनरल इंश्योरेंस के एमडी और सीईओ भार्गव दासगुप्ता ने कहा कि यह ICICI लोम्बार्ड के सफर में ऐतिहासिक कदम है और उन्हें पूरा विश्वास है कि यह ट्रांजैक्शन उनके शेयरधारकों के लिए वैल्यू को बढ़ाना वाला रहेगा. उन्होंने कहा कि वे बहुत उत्सुक हैं कि भारती AXA की ताकत और क्षमता उनके फ्रेंचाइज में जुड़ेगी.

Investment in Gold: संकट के समय सोना देगा सुरक्षा! इन 5 तरीके आप भी कर सकते हैं निवेश

भारती AXA जनरल इंश्योरेंस ज्वॉइंट वेंचर बिजनेस

भारती AXA जनरल इंश्योरेंस वर्तमान में भारती एंटरप्राइजेज और फ्रांस में आधारित Axa के बीच ज्वॉइंट वेंचर बिजनेस है जिसमें भारती की 51 फीसदी और Axa की 49 फीसदी हिस्सेदारी है. इस ज्वॉइंट वेंचर की भारत में 152 शाखाएं हैं जो मोटर और टू-व्हीलर, स्वास्थ्य और गंभीर बीमारी, प्रॉपर्टी, छात्र, व्यक्ति और परिवार की यात्रा के लिए बीमा ऑफर करती हैं.

भारती AXA जनरल इंश्योरेंस के चेयरमैन राकेश भारती मित्तल ने कहा कि पिछले कुछ सालों के दौरान उनके कारोबार ने लगतार ग्रोथ दिखाई, उत्पादक समझौते किए और अपनी वितरण के क्षेत्र को बढ़ाया है. उन्होंने बताया कि उन्हें विश्वास है कि उनके कारोबार के ICICI लोम्बार्ड के साथ प्रस्तावित एकीकरण से ज्यादा कारोबारी सहयोग आएगा और सभी हितधारकों के लिए वैल्यू होगी.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. ICICI लोम्बार्ड बनेगी तीसरी सबसे बड़ी गैर-जीवन बीमा कंपनी, भारती AXA जनरल इंश्योरेंस के साथ मर्जर का एलान

Go to Top