मुख्य समाचार:

Jet Airways के खिलाफ दिवाला प्रक्रिया शुरू, 36500 करोड़ का है कर्ज

जेट एयरवेज का परिचालन 17 अप्रैल से बंद है.

June 23, 2019 5:19 PM
Insolvency proceedings initiated against Jet AirwaysImage: Reuters

कर्ज के बोझ से दबी निजी क्षेत्र की विमानन कंपनी जेट एयरवेज (Jet Airways) के खिलाफ दिवाला कार्रवाई शुरू हो चुकी है. जेट एयरवेज का परिचालन 17 अप्रैल से बंद है. कर्जदाताओं ने इससे पहले इसी महीने एयरलाइन के खिलाफ दिवाला प्रक्रिया शुरू करने के लिए मतदान किया था.

नेशनल कंपनी लॉ ट्रिब्यूनल (NCLT) की मुंबई पीठ ने 20 जून को भारतीय स्टेट बैंक (SBI) द्वारा 26 कर्जदाताओं की ओर से दायर दिवाला याचिका को सुनवाई के लिए स्वीकार कर लिया था.

IBC के तहत शुरू हुई है प्रक्रिया

शेयर बाजारों को भेजी सूचना में जेट एयरवेज ने कहा, ‘‘NCLT की मुंबई पीठ के 20 जून के आदेश के अनुसार जेट एयरवेज के खिलाफ इंसॉल्वेंसी एंड बैंकरप्सी कोड 2016 के तहत कॉरपोरेट दिवाला निपटान प्रक्रिया (CIRP) शुरू हो गई है.’’ आगे कहा गया है कि CIRP शुरू होने के बाद कंपनी के निदेशक मंडल के सभी अधिकार निलंबित हो गए हैं और अब अंतरिम निपटान पेशेवर द्वारा इनका इस्तेमाल किया जाएगा.

टॉप 10 कंपनियों में से 6 का m-cap 53459 करोड़ रु घटा, RIL को सबसे ज्यादा नुकसान

जेट पर बैंकों का 8000 करोड़ बकाया

जेट एयरवेज पर बैंकों का 8,000 करोड़ रुपये का बकाया है. इसके अलावा एयरलाइन पर वेंडरों, पट्टे पर विमान देने वालों और कर्मचारियों का भी हजारों करोड़ रुपये का बकाया है. एयरलाइन पर उसे गुड्स और सर्विसेज देने वालों का 10,000 करोड़ रुपये और कर्मचारियों के वेतन का 3,000 करोड़ रुपये का बकाया है. जेट एयरवेज के कर्मचारियों की संख्या 23,000 है. पिछले कुछ साल के दौरान जेट एयरवेज का कुल नुकसान 13,000 करोड़ रुपये पर पहुंच चुका है. इस तरह एयरलाइन पर कुल 36,500 करोड़ रुपये का बकाया है.

 

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. Jet Airways के खिलाफ दिवाला प्रक्रिया शुरू, 36500 करोड़ का है कर्ज

Go to Top