सर्वाधिक पढ़ी गईं

दुनिया की मोस्ट एथिकल कंपनियों में तीन भारतीय भी शामिल, 9 कंपनियों ने पहली बार बनाई जगह

दुनिया भर में कई कंपनियां कारोबारी तौर पर सफल हैं और उसमें भारत की भी कई कंपनियां शुमार हैं. हालांकि एथिकल कंपनीज की बात की जाए तो उसमें भी भारत की कुछ कंपनियां शुमार हैं.

February 27, 2021 9:06 AM
infosys tata steel and wipro enlisted in world most ethical companies listदुनिया की मोस्ट एथिकल कंपनीज में 22 देशों से 47 इंडस्ट्रीज की 135 कंपनियों को रखा गया है. (Representative Image)

दुनिया भर में कई कंपनियां कारोबारी तौर पर सफल हैं और उसमें भारत की भी कई कंपनियां शुमार हैं. हालांकि एथिकल कंपनीज की बात की जाए तो उसमें भी भारत की कुछ कंपनियां शुमार हैं. ऐसी ही एक सूची अमेरिकन कंपनी Ethisphere Institute ने तैयार की है जिसमें 2021 के सबसे अधिक एथिकल कंपनियों को रखा गया है. इस सूची में भारत की तीन कंपनियों को रखा गया है जिसमें दो आईटी सेक्टर से हैं. दुनिया की मोस्ट एथिकल कंपनीज में 22 देशों से 47 इंडस्ट्रीज की 135 कंपनियों को रखा गया है और इसमें भारत से इंफोसिस, विप्रो और टाटा स्टील को स्थान मिला है.

135 कंपनियों में 98 अमेरिका से हैं और 9 कंपनियों को पहली बार इस सूची में स्थान मिला है. इसके अलावा 6 कंपनियां ऐसी हैं जो शुरू से ही इस सूची में शामिल होती रही हैं जब से यह सूची तैयार की जा रही है. इस सूची को 2007 से तैयार किया जा रहा है. सूची में एचपी और माइक्रोसॉफ्ट जैसी कंपनियां भी शामिल हैं.

इस तरह तैयार हुई है सूची

Ethisphere Institute ने इन कंपनियों की सूची तैयार करते समय इनके द्वारा समाज पर पड़ने वाले प्रभाव और बिजनस कम्युनिटी व सोसायटी में सकारात्मक बदलावों में उनके योगदान को आधार बनाया है. इसके अलावा कंपनी के नॉर्म्स व विचारधारा के उसके कर्मियों, शेयरहोल्डर्स, ग्राहकों व अन्य स्टेकहोल्डर्स पर प्रभाव को ध्यान रखकर सूची तैयार की है.
इस साल सूची तैयार करते समय यह भी देखा गया कि कंपनियों ने कोरोना महामारी को लेकर किस तरह रिस्पांड किया. इसके अलावा एनवायरमेंटल, सोशल, गवर्नेंस फैक्टर्स, इक्विटी, इंक्लूजन और सोशल जस्टिस को लेकर उन्होंने कैसे रिस्पांड किया, इसके आधार पर उन्हें सूची में स्थान दिया गया.

भारत की तीन कंपनियां सूची में शामिल

  • इस सूची में सॉफ्टवेयर एंड सर्विसेज की इंफोसिस को स्थान मिला है. इसमें 243000 कर्मी कार्यरत हैं.
  • मेटल्स, मिनरल्स एंड माइनिंग की टाटा स्टील को भी सूची में शामिल किया गया है. इसमें 32364 कर्मी कार्यरत हैं.
  • इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी सर्विसेज की विप्रो को सूची में शामिल किया गया है. इसके 1.80 लाख एंप्लाई हैं.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. दुनिया की मोस्ट एथिकल कंपनियों में तीन भारतीय भी शामिल, 9 कंपनियों ने पहली बार बनाई जगह

Go to Top