सर्वाधिक पढ़ी गईं

बायबैक खुलने के बाद Infosys के शेयर भाव रिकॉर्ड ऊंचाई में, एक साल में निवेशकों को मिला दोगुने से अधिक रिटर्न

बीएसई पर आज 25 जून को इंट्रा डे कारोबार में Infosys के शेयर भाव रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गए और इसके भाव 1.6 फीसदी की उछाल के साथ 1575 रुपये प्रति शेयर हो गए.

June 25, 2021 4:22 PM
Infosys share price hits record high as Rs 9200-crore buyback opens TCS Tech Mahindra stocks rallyपिछले पांच साल में इंफोसिस तीसरी बार बायबैक कर रहा है.

Infosys Buyback: बीएसई पर आज 25 जून को इंट्रा डे कारोबार में Infosys के शेयर भाव रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गए और इसके भाव 1.6 फीसदी की उछाल के साथ 1575 रुपये प्रति शेयर हो गए. इंफोसिस के शेयरों में यह उछाल शुक्रवार को 9200 करोड़ रुपये का बायबैक शुरू होने के बाद आया है. स्टॉक ने अपने पिछले रिकॉर्ड भाव 1568.35 रुपये प्रति शेयर के लेवल को भी पार कर दिया जो उसने एक दिन पहले छुआ था. इंफोसिस के शेयर भाव महज एक साल में 127.25 फीसदी बढ़ गए हैं यानी कि निवेशकों को दोगुने से अधिक का रिटर्न मिला है.

निफ्टी आईटी इंडेक्स में इंफोसिस के साथ-साथ टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (टीसीएस), टेक महिंद्रा, कोफोर्ज और माइंडट्री भी 52 हफ्ते के शीर्ष लेवल पर पहुंच गए. इंफोसिस ने अधिकतम 1750 रुपये प्रति शेयर के भाव यानी वर्तमान मार्केट प्राइस से 11 फीसदी प्रीमियम पर बायबैक का प्रस्ताव रखा है. बायबैक पूरा होने के बाद इंफोसिस 5.25 करोड़ इक्विटी शेयरों को वापस खरीदेगी. एनालिस्ट्स के मुताबिक रुपये में गिरावट, मजबूत फंडामेंटल्स, नए सौदे के अलावा कोरोना के कम पड़ते प्रभाव के चलते इंफोसिस नई ऊंचाई तक पहुंचा है.

रिलायंस के शेयर दो दिन में 5% तक टूटे, जानिए निवेश के बारे में क्या कहते हैं एक्सपर्ट

एक्सपर्ट की है मिली-जुली राय

  • टेक्निकल रिसर्च कैपिटलवाया ग्लोबल रिसर्च के प्रमुख आशीष बिश्वास ने निवेशकों का अपना निवेश बनाए रखने का सलाह दी है क्योंकि इसके शेयर भाव अभी आगे भी बढ़ने की संभावना है. बिश्वास के मुताबिक क्लाउड, साइबरसिक्योरिटी और डेटा एनालिटिक्स के जरिए इंफोसिस का डिजिटल पोर्टफोलियो ग्रो करेगा. डिजिटल रेवेन्यू कुल रेवेन्यू का आधा है और इसकी हिस्सेदारी आगे भी रेवेन्यू के कुल हिस्से में आगे बढ़ेगी. बिश्वास के मुताबिक कंपनी का डिजिटल कारोबार आगे भी बढ़ेगा और कंपनी के औसतन 24 फीसदी से अधिक का मार्जिन जेनेरेट करेगा.
  • टिप्सटूट्रेड के को-फाउंडर और ट्रेनर एआर रामचंद्रन के मुताबिक तकनीकी रूप से बात करें तो इंफोसिस ओवरबाट (अधिक खरीदारी) है और निवेशकों को वर्तमान लेवल पर प्रॉफिट बुक कर फिर से 1450-1480 रुपये के लेवल पर फिर से निवेश करना चाहिए. रामचंद्रन ने आने वाले कुछ हफ्तों के लिए इसका टारगेट प्राइस 1630 रुपये का रखा है.

पांच साल में तीसरी बार बायबैक का फैसला

पिछले पांच साल में इंफोसिस यह तीसरी बार बायबैक कर रहा है. दिसंबर 2017 में कंपनी ने 13 हजार करोड़ रुपये के 11.3 करोड़ इक्विटी शेयरों को 1150 रुपये प्रति शेयर के भाव पर बायबैक किया था. इसके बाद अगस्त 2019 में कंपनी ने 8260 करोड़ रुपये के बायबैक ऑफर के तहत 757.38 रुपये प्रति शेयर के भाव पर 11.05 करोड़ शेयरों का बायबैक किया था. इस कैलेंडर वर्ष की बात करें तो टीसीएस और विप्रो अपने शेयरों का बायबैक कर चुकी है.
कंपनी ने एक एक्सचेंज फाइलिंग में सूचित किया था कि बायबैक के लिए अंतिम तिथि 24 दिसंबर 2021 या बायबैक शुरू होने से छह महीना है, जो भी पहले आ जाए या जब कंपनी बायबैक प्रक्रिया को पूरा कर ले.

(स्टोरी में दिए गए रिकमंडेशंस संबंधित रिसर्च एनालिस्ट्स और ब्रोकरेज फर्म द्वारा दिए गए हैं और फाइनेंशियल एक्सप्रेस ऑनलाइन इस निवेश सलाह की कोई जिम्मेदारी नहीं लेता है. पू्ंजी बाजार में निवेश से पहले सलाहकार से जरूर संपर्क कर लें.)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. बायबैक खुलने के बाद Infosys के शेयर भाव रिकॉर्ड ऊंचाई में, एक साल में निवेशकों को मिला दोगुने से अधिक रिटर्न

Go to Top