मुख्य समाचार:

मैन्युफैक्चरिंग ग्रो​​थ मार्च में 6 महीने के निचले स्तर पर: PMI

हालांकि इस बीच नए ऑर्डर मिलने, उत्पादन और रोजगार में मामूली बढ़ोतरी देखी गई है.

April 2, 2019 2:02 PM
manufacturing PMI in march 2019, PMI, manufacturing PMI, manufacturing activities, The Nikkei India Manufacturing Purchasing Managers' Index (PMI), पीएमआई, मैन्युफैक्चरिंग पीएमआई, निक्केई इंडेक्सनिक्केई इंडिया मैन्यूफैकचरिंग पर्चेजिंग मैनेजर्स इंडेक्स (PMI) की रिपोर्ट के अनुसार, मार्च में यह घटकर 52.6 अंक रहा जो फरवरी में 54.3 अंक था. (Reuters)

देश में मैन्युफैक्चरिंग एक्टिविटी (Manufacturing PMI ) की ग्रोथ मार्च में घटी है और यह पिछले छह माह में सबसे निचले स्तर पर रही है. हालांकि इस बीच नए ऑर्डर मिलने, उत्पादन और रोजगार में मामूली बढ़ोतरी देखी गई है. यह बात कंपनियों के पर्चेजिंग मैनेजर्स के बीच किए जाने वाले एक मासिक सर्वेक्षण में सामने आई है.

मंगलवार को जारी निक्केई इंडिया मैन्यूफैकचरिंग पर्चेजिंग मैनेजर्स इंडेक्स (PMI) की रिपोर्ट के अनुसार, मार्च में यह घटकर 52.6 अंक रहा जो फरवरी में 54.3 अंक था. हालांकि, पीएमआई का 50 अंक से ऊपर रहना एक्टिविटी में विस्तार और 50 अंक से नीचे रहना गतिविधियां घटने को दर्शाता है.

रिपोर्ट के अनुसार, फरवरी में पीएमआई का 54.3 अंक पर रहना, छह माह का निचला स्तर था. मार्च के आंकड़े दिखाते हैं कि वृद्धि की रुझान कम हुआ है. हालांकि भारतीय मैन्युैक्चरिंग इंडस्ट्री की परिचालन परिस्थितियों का बेहतर होना जारी है.

जॉब क्रिएशन की ग्रोथ रेट 8 माह के निचले स्तर पर

रिपोर्ट के अनुसार, मार्च में कारखानों को नए ऑर्डर मिलना और उत्पादन बढ़ना सितंबर के बाद सबसे कम गति से बढ़ा है. वहीं रोजगार निर्माण में यह वृद्धि दर आठ माह के निचले स्तर पर है.

आईएचएस मार्किट की प्रधान अर्थशास्त्री और इस रपट की लेखिका पॉलियाना डि लामा ने कहा कि मार्च में भारत के विनिर्माण क्षेत्र की गतिविधियों की वृद्धि घटी है। क्षेत्र में ऑर्डर मिलने, उत्पादन, निर्यात और रोजगार सभी की वृद्धि कम रही है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. मैन्युफैक्चरिंग ग्रो​​थ मार्च में 6 महीने के निचले स्तर पर: PMI

Go to Top