सर्वाधिक पढ़ी गईं

Coffee Export News : वैराइटी की कमी से भारत का कॉफी निर्यात घटा, 9 साल में सबसे कम कमाई

वैल्यू एडिशन की कमी की वजह से पिछले एक दशक में भारत का कॉफी निर्यात घटा है.स्पेशयलिटी कॉफी की बढ़ती मांग की वजह से भारतीय कॉफी की मांग घट गई है.

Updated: Jul 22, 2021 8:53 PM
भारत का कॉफी निर्यात लगातार घटता जा रहा है.

Coffee Export Declines :देश का कॉफी निर्यात लगातार गिरता जा रहा है. पिछले एक दशक के दौरान इसमें गिरावट दर्ज की गई है. दुनिया भर में कॉफी प्रोसेसिंग के अलग-अलग स्तर पर वैल्यू एडिशन की बढ़ती मांग को ठीक तरह से पूरा न कर पाने की वजह से भारतीय कॉफी की मांग कम हो रही है. स्पेशयलिटी कॉफी की बढ़ती मांग की वजह से भारतीय कॉफी की मांग घट गई है.

वैल्यू एडिशन की कमी से कम हो रही है भारतीय कॉफी की डिमांड

ग्लोबल ट्रेड फाइनेंस कंपनी Drip Capital की एक रिपोर्ट में भारत के कॉफी (Coffee Export) एक्सपोर्ट में गिरावट का आंकड़ा दिया गया है. इसमें भारतीय कॉफी निर्यातकों डेटा और इनसाइट्स का हवाला दिया गया है. रिपोर्ट में कहा गया है कि वैल्यू एडिशन की कमी की वजह से पिछले एक दशक में भारत का कॉफी निर्यात घटा है. भारत के विदेश व्यापार महानिदेशालय ( Directorate General of Foreign Trade – DGFT) के आंकड़ों का हवाला देते हुए रिपोर्ट में कहा है कि वर्ष 2020-21 के दौरान भारत ने 72 करोड़ डॉलर का काफी निर्यात किया गया. इसमें 42 फीसदी रॉबस्टा कॉफी (Robusta coffee) बीन्स का था .2011-12 और 2020-21 के बीच भारत से निर्यात होनी वाले कॉफी के मूल्य में तीन फीसदी की दर से वार्षिक गिरावट दर्ज की गई. वित्त वर्ष 2011-12 में भारत से निर्यात की जाने वाली कॉफी का मूल्य 95 करोड़ डॉलर से अधिक था. वॉल्यूम के हिसाब से उस दौरान दुनिया का आठवां बड़ा कॉफी निर्यातक था.

कॉफी निर्यात से डॉलर की कमाई नौ साल के निचले स्तर पर

रिपोर्ट के मुताबिक वित्त वर्ष 2019-20 में भारत का कुल कॉफी निर्यात डॉलर मूल्य में गिर कर नौ साल के निचले स्तर पर चला आया. इसमें अप्रैल 2020 में 44 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई. हिसमें कुछ भूमिका कोविड-19 की भी रही है. इस संकट ने मार्च में ग्रीन कॉफी बीन्स (Green Coffee Beans) के निर्यात पर बड़ा असर डाला. रॉबस्टा कॉफी की हार्वेस्टिंग और एक्सपोर्ट के लिए यह काफी अहम समय होता है. कोविड-19 ने कॉफी के इस्तेमाल का पैटर्न भी बदल दिया है. इस दौरान प्रोडक्ट मिक्स की मांग में भी बदलाव दिखा. दुनिया भर में कॉफी मशीनों (Coffee Machines) की बिक्री में इजाफा दर्ज हुआ है क्योंकि कोविड की वजह से कॉफी पीने वालों ने बाहर जाकर कॉफी पीने के बजाय इसे घर में बनाना पसंद किया.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. Coffee Export News : वैराइटी की कमी से भारत का कॉफी निर्यात घटा, 9 साल में सबसे कम कमाई

Go to Top