मुख्य समाचार:
  1. भारतीय शेयर बाजार में बनी रहेगी मजबूती, 12000 के स्तर तक जा सकता है Nifty

भारतीय शेयर बाजार में बनी रहेगी मजबूती, 12000 के स्तर तक जा सकता है Nifty

भारतीय शेयर बाजारों ने इस वर्ष अन्य सभी उभरती हुई अर्थव्यवस्थाओं की तुलना में बेहतर प्रदर्शन किया.

September 10, 2018 8:04 AM
indian share market news, indian share market value, indian share market growth, indian share market prediction, business news in hindi भारतीय शेयर बाजारों ने इस वर्ष अन्य सभी उभरती हुई अर्थव्यवस्थाओं की तुलना में बेहतर प्रदर्शन किया.

भारतीय शेयर बाजारों ने इस वर्ष अन्य सभी उभरती हुई अर्थव्यवस्थाओं की तुलना में बेहतर प्रदर्शन किया. यह तेजी आगे भी जारी रहने और निफ्टी के दिसंबर तक 12,000 के स्तर पर पहुंचने की उम्मीद है.

एडेलवाइस इन्वेस्टमेंट रिसर्च के एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह बात कही. एडेलवाइस इन्वेस्टमेंट रिसर्च के सहायक निदेशक संदीप रैना ने कहा, “इस वर्ष में अब तक भारतीय बाजार में 12 प्रतिशत की तेजी आई है जबकि एमएससीआई (मॉर्गन स्टेनली कैपिटल इंटरनेशनल) इर्मिजंग सूचकांक 10 प्रतिशत गिरा है. यह भारत के बेहतर प्रदर्शन को साफ दर्शाता है.”

उन्होंने कहा, “हमारा मानना है कि भारतीय बाजार का बेहतर प्रदर्शन जारी रहेगा क्योंकि कंपनियों का लाभ बेहतर होने की उम्मीद है. हमने निफ्टी के लिये दिसंबर में 12,000 अंक पर पहुंचने का लक्ष्य रखा है.”

बंबई शेयर बाजार का 30 शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक इस साल अब तक 12 प्रतिशत से अधिक चढ़ा और वर्तमान में लगभग 38,000 अंक के स्तर पर है जबकि निफ्टी 11,500 अंक पर है.

यह पूछने पर कि क्या भारतीय बाजार इतनी ऊंचाई पर है कि जोखिम के मुकाबले लाभ की संभावना हो गई है तो उनका कहना था कि ‘अब भी यह बाजार कोई बहुत अधिक महंगा नहीं दिखता.’’ बाजार में पिछले कुछ दिन से बकवाली का दबाव बढ़ गया है.

रैना ने रुपये की विनिमय दर में गिरावट पर कहा कि मुद्रा के प्रदर्शन और वाह्य जगत के साथ संतुतन में मजबूत रिश्ता है. उन्होंने कहा कि यदि चालू खाते का घाटा बढ़ता है और राजकोषीय स्थिति बिगड़ती है तो रुपये पर दबाव पड़ेगा. छह सितंबर को पहली बार डॉलर के मुकाबले रुपया गिरकर 72 रुपये के स्तर पर पहुंच गया था.

Go to Top