मुख्य समाचार:
  1. नवंबर में इंडियन शेयर मार्केट रहा बेस्ट परफॉर्मर, 2 महीने बाद बाजार में स्मार्ट रिकवरी

नवंबर में इंडियन शेयर मार्केट रहा बेस्ट परफॉर्मर, 2 महीने बाद बाजार में स्मार्ट रिकवरी

सितंबर और अक्टूबर के बाद नवंबर महीने में घरेलू शेयर बाजार में स्मार्ट रिकवरी रही और निफ्टी ने मंथली बेस पर करीब 4.7 फीसदी रिटर्न दिया.

December 6, 2018 7:10 AM
Indian stock Market Best Performer, Report, Nifty, Largecap, Midcap, Top Picks, Top gainers, Top Losers, Motilal Oswalसितंबर और अक्टूबर के बाद नवंबर महीने में घरेलू शेयर बाजार में स्मार्ट रिकवरी रही और निफ्टी ने मंथली बेस पर करीब 4.7 फीसदी रिटर्न दिया.

सितंबर और अक्टूबर के बाद नवंबर महीने में घरेलू शेयर बाजार में स्मार्ट रिकवरी रही और निफ्टी ने मंथली बेस पर करीब 4.7 फीसदी रिटर्न दिया. जबकि अक्टूबर में करीब 5 फीसदी का निगेटिव रिटर्न मिला था. इस दौरान विदेशी निवेशक भी बाजार में लौटे और उन्होंने 10563 करोड़ रुपये निवेश किया. क्रूड और बॉन्ड यील्ड में नरमी के अलावा रुपये में मजबूती से बाजार को लेकर सेंटीमेंट बेहतर हुआ. नवंबर में घरेलू शेयर बाजार ग्लोबल स्तर पर बेस्ट परफॉर्मिंग मार्केट रहा.

ग्लोबल रिकवरी: इंडिया बेस्ट परफॉर्मिंग मार्केट

अक्टूबर में करेक्शन के बाद नवंबर में करीब सभी प्रमुख ग्लोबल बाजारों में रिकवरी दिखी. हालांकि प्रदर्शन के आधार पर इंडिया बेस्ट परॉर्मिंग मार्केट रहा.

किस बाजार में कितनी रिकवरी

भारत (+5%), MSCI EM (+4%), इंडोनेशिया (+4%), कोरिया (+3%), ब्राजील (+2%), जापान (+2%), यूएस (+2%), रूस (+1%) और ताइवान (+1%). हालांकि यूके (-2%) और चीन (-1%) के बाजार ने इस दौरान निगेटिव रिटर्न दिया.

टॉप परफॉर्मर सेक्टर (MoM)

सेक्टर वाइज टॉप परफॉर्मर में सीमेंट (+10%), NBFCs (+9%), प्राइवेट बैंक (+8%), कैपिटल गुड्स (+7%) और रीयल एस्टेट हैं.

वहीं टॉप लूजर्स में मेटल (-6%), हेल्थकेयर (-3%), यूटिलिटीज (-2%) और टेक्नोलॉजी (-2%) शामिल हैं.

टॉप परफॉर्मर स्टाक्स (MoM)

निफ्टी के टॉप परफॉर्मर में BPCL (+18%), मारूति सुजुकी (+16%), अडानी पोर्ट (+15%), इंडसइंड बैंक (+15%) और अल्ट्राटेक (+14%) शामिल हैं.

टॉप लूजर्स में सनफार्मा (-15%), इंडियाबुल्स हाउसिंग (-14%), Cipla (-14%), NTPC (-12%) और Yes बैंक Bank (-10%) शामिल हैं.

मिडकैप अंडरपरफॉर्मर

नवंबर में निफ्टी मिडकैप अंडरपरफॉर्मर रहा है. इस दौरान जहां निफ्टी का रिटर्न 4.7 फीसदी रहा, वहीं निफ्टी मिडकैप 100 ने सिर्फ 1.8 फीसदी रिटर्न दिया है. P/E के टर्म में मिडकैप अभी भी 11 फीसदी प्रीमियम पर ट्रेड कर रहा है.

टॉप पिक्स

लॉर्जकैप : ICICI बैंक, L&T, टाइटन कंपनी, मारूमि, HUL, इंफोसिस, HDFC और Axis बैंक.

मिडकैप: RBL, LIC हाउसिंग फाइनेंस, फेडरल बैंक, माइंडट्री, Tata केमिकल्स, क्रॉम्पटल कंज्यूमर, टीम लीज और मैरिको.

(नोट: यह रिसर्च रिपोर्ट ब्रोकरेज हाउस मोतीलाल ओसवाल द्वारा जारी की गई है.)

Go to Top