सर्वाधिक पढ़ी गईं

New Trains : ट्रेनों में फिर शुरू होगा AC-Economy Class,जानें कितना होगा किराया और क्या मिलेंगी सुविधाएं

इकोनॉमी क्लास के कोच में 83 बर्थ हो सकते हैं, जबकि मौजूदा एसी-3 में 72 बर्थ होते हैं. एसी इकोनॉमी क्लास का किराया स्लिपर क्लास के बराबर हो सकता है

Updated: Jul 21, 2021 4:17 PM

New Trains : रेलवे ( India Railway) जल्दी ही ट्रेनों में एसी इकोनॉमी क्लास ( AC-Economy Class) की शुरुआत करेगा. फिलहाल एसी-3 एंट्री लेवल का एसी कोच है. इकोनॉमी क्लास के कोच में 72 बर्थ हो सकते हैं, जबकि मौजूदा एसी-3 में 83 बर्थ होते हैं. इसका किराया अभी तय नहीं है. रेलवे अधिकारियों के बीच बैठक में सुझाव दिया गया है कि किराया इतना रखा जाए कि स्लीपर क्लास का टिकट खरीदने वाले भी इसे खरीद सकें. पहले एसी-इकोनॉमी कोच पश्चिमी रेलवे के तहत आने वाली दुरंतो एक्सप्रेस ट्रेनों समेत देश के दूसरे हिस्सों से चलने वाली ट्रेनों में लगाई जाएंगे. एसी-इकोनॉमी क्लास के 27 कोच बन कर तैयार हैं. इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट के मुताबिक रेलवे जल्द ही इनके किराये तय करेगा.

‘3E’ रखा जा सकता है नए क्लास का नाम

एसी-3 का डिजाइन लगभग एसी-3 कोच (AC-3) के जैसा ही होगा. इसमें एक्सट्रा बर्थ के लिए अलग से बे बनाया जाएगा. सूत्रों के मुताबिक न्यू एसी इकोनॉमी क्लास का नाम ‘3E’ रखा जा सकता है. एक दशक पहले गरीब रथ के तौर पर ‘एसी इकोनॉमी’ का प्रयोग किया गया था. लेकिन यह सफल साबित नहीं हुआ क्योंकि ज्यादा से ज्यादा लोगों को ले जाने के लिए इसमें एक्सट्रा मिडिल बर्थ लगा दिए गए थे. इस वजह से इसमें यात्रा आरामदेह साबित नहीं हो सकी.एसी-इकॉनोमी क्लास के नाम पर शुरू किया गया यह क्लास बाद में हटा दिया गया था.  इस बार रेल कोच फैक्ट्री कपूरथला में खास तौर पर एसी इकोनॉमी क्लास के कोच डिजाइन तैयार किए गए हैं. कोच मॉड्यूलर बनाए गए हैं ताकि यात्रियों को सफर करने में परेशानी नहीं हो. इसमें फोल्डेबल स्नैक्स टेबल, वॉटर बोतल, मैगजीन और मोबाइल फोन रखने की जगह भी बनाई गई है. रीडिंग लाइट्स, मोबाइल चार्जिंग प्वाइंट और स्टैंडर्ड सॉकेट भी हर बर्थ के साथ लगा है.

कैसे होता है DA का कैलकुलेशन, जानें किन्हें मिलता है फायदा और इनकम टैक्स पर क्या होता है इसका असर?

स्लिपर क्लास के बराबर हो सकता है किराया

रेलवे अभी तक एसी-इकोनॉमी क्लास ( AC-Economy Class)  का किराया तय नहीं कर पाया है. विभाग के अंदर कुछ अधिकारियों का मानना है कि इसका किराया एसी-3 की तरह रखा जाना चाहिए, वहीं कुछ लोगों का मानना है कि इसका किराया इससे कम हो जाना चाहिए. उम्मीद है कि इसका किराया एसी-3 से कम हो सकता है. मई महीने से ही किराया तय करने की कवायद चल रही है. उम्मीद है जल्द ही इसका ऐलान कर दिया जाएगा.

 

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. New Trains : ट्रेनों में फिर शुरू होगा AC-Economy Class,जानें कितना होगा किराया और क्या मिलेंगी सुविधाएं

Go to Top