मुख्य समाचार:

उद्योग जगत को अगली तिमाही में GDP बेहतर होने की उम्मीद, सरकार के कदमों का असर दिखने का भरोसा

भारतीय उद्योग जगत ने सरकार के प्रोत्साहन कदमों का असर अगली तिमाही तक दिखने की उम्मीद जताई.

November 30, 2019 12:44 PM
 indian industry hopes GDP to increase from next quarter भारतीय उद्योग जगत ने सरकार के प्रोत्साहन कदमों का असर अगली तिमाही तक दिखने की उम्मीद जताई.

भारतीय उद्योग जगत ने सरकार के प्रोत्साहन कदमों का असर अगली तिमाही तक दिखने की उम्मीद जताई. उन्होंने कहा कि इससे देश की आर्थिक वृद्धि दर में होने वाला सुधार अगली तिमाही तक दिखने लगेगा. देश की सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) वृद्धि दर चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में 4.5 फीसदी पर पहुंच गई है. इस संबंध में सरकार ने शुक्रवार को आधिकारिक आंकड़े जारी किए. भारतीय उद्योग जगत ने कहा कि यह देश की अर्थव्यवस्था की क्षमता से नीचे है.

एसोचैम के महासचिव दीपक सूद ने कहा कि अर्थव्यवस्था में नरमी अपने निचले स्तर पर पहुंच चुकी है और अब यह इससे ऊपर आएगी. बायोकॉन की चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक किरन मजूमदार शॉ ने कहा कि व्यावहारिक नीतियों से भारत को फिर से शीर्ष पर पहुंचाने में मदद मिल सकती है.

पहले से था अनुमान: फिक्की

उद्योग मंडल फिक्की के अध्यक्ष संदीप सोमानी ने कहा कि जुलाई-सितंबर में जीडीपी वृद्धि दर 4.5 फीसदी पर आना चिंताजनक है लेकिन इसके ऐसे रहने का पहले से अनुमान था. उन्होंने कहा कि अर्थव्यवस्था के संकेतक कमजोरी की ओर इशारा कर रहे थे. त्योहार के सीजन में इसमें मामूली सुधार देखा गया लेकिन निजी उपभोग और निवेश मांग कमजोर बनी हई है. सरकार ने हाल में कुछ कदम उठाए हैं और इससे उम्मीद है कि इससे चालू वित्त वर्ष की दूसरी छमाही में हालात बेहतर होंगे.

पीएचडी चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री के अध्यक्ष डी. के. अग्रवाल ने कहा कि पिछले कुछ महीनों में सुधार के कदम उठाए गए हैं और यह निश्चित तौर पर देश की अर्थव्यवस्था के इंजन को ताकत देंगे.

Q2 GDP: भारतीय अर्थव्यवस्था में सुस्ती और गहराई; सितंबर तिमाही में ग्रोथ रेट घटकर 4.5% पर, 6 साल में सबसे कम

सितंबर तिमाही में GDP गिरकर 4.5 फीसदी पहुंची

देश की आर्थिक ​विकास दर (GDP) चालू वित्त वर्ष 2019-20 की दूसरी तिमाही (जुलाई-सितंबर) में घटकर 4.5 फीसदी पर आ गई. यह पिछली 26 तिमाही में सबसे कम है. वित्त वर्ष 2020 की पहली तिमाही में विकास दर 5 फीसदी पर थी. वहीं, पिछले वित्‍त वर्ष की समान तिमाही में जीडीपी ग्रोथ रेट 7 फीसदी दर्ज की गई थी.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. उद्योग जगत को अगली तिमाही में GDP बेहतर होने की उम्मीद, सरकार के कदमों का असर दिखने का भरोसा

Go to Top