मुख्य समाचार:

Modi 2.0: इसे कहते हैं शानदार जीत, रिकॉर्ड मतों से जीतने वाले ‘सूरमा’

Election Results: पहली बार चार प्रत्याशियों ने छह लाख मतों के अंतर से लोकसभा चुनाव में जीत दर्ज की है.

May 24, 2019 7:27 PM
indian general election candidates won from record seatलोकसभा चुनाव में सबसे ज्यादा वोटों के अंतर से गुजरात की नवसारी सीट से भाजपा के सी. आर. पाटिल ने जीत दर्ज की.

LokSabha Election Results: लोकसभा चुनाव 2019 में रिकॉर्ड मतदान (67.11 फीसदी) के साथ-साथ रिकॉर्ड मतों से जीत दर्ज करने वाले उम्मीदवारों की संख्या में इजाफा हुआ है. पहली बार चार प्रत्याशियों ने छह लाख मतों के अंतर से लोकसभा चुनाव में जीत दर्ज की है. वहीं, भाजपा अध्यक्ष अमित शाह समेत करीब एक दर्जन उम्मीदवारों की जीत का अंतर पांच लाख से अधिक का रहा है. रिकार्ड मतों से जीतने वाले इन सभी 16 उम्मीदवारों में से 14 प्रत्याशी भाजपा के हैं.

अभी तक महज एक बार छह लाख से ज्यादा मतों के अंतर से हार हुई है और वह भी लोकसभा उपचुनाव में. वर्ष 2014 में महाराष्ट्र की बीड लोकसभा सीट पर हुए उपचुनाव में प्रीतम मुंडे ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस के अशोक पाटिल के 6,96,321 वोटों के अंतर से हराया था. प्रीतम को 9,22,416 मत मिले थे. पूर्व केंद्रीय मंत्री गोपीनाथ मुंडे के निधन के बाद इस सीट पर उपचुनाव कराये गये थे.

Election Results: गुजरात के BJP प्रत्याशी सबसे ज्यादा वोटों से जीते

इसबार लोकसभा चुनाव में सबसे ज्यादा वोटों के अंतर से गुजरात की नवसारी सीट से भाजपा के सी. आर. पाटिल ने जीत दर्ज की. उन्होंने कांग्रेस के पटेल धर्मेशभाई भीमभाई को 6,89,668 वोटों से हराया है. पाटिल को 9,69,430 वोट मिले हैं. वर्ष 2014 के मुकाबले पाटिल ने अपनी जीत के अंतर को और बेहतर किया है. पिछला लोकसभा चुनाव पाटिल ने 5,58,116 मतों के अंतर से जीता था .
हरियाणा के करनाल से भाजपा उम्मीदवार संजय भाटिया ने 9,09,432 वोट हासिल कर अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस के कुलदीप शर्मा को 6,56,142 वोटों के अंतर से हराया है.

4 प्रत्याशियों ने 6 लाख मतों के अंतर से दर्ज की जीत

हरियाणा के ही फरीदाबाद सीट से दोबारा चुनाव लड़ रहे कृष्ण पाल ने भी अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस उम्मीदवार अवतार सिंह भड़ाना को 6,38,239 वोटों के अंतर से हराया है. कृष्ण पाल को 9,10,787 वोट मिले हैं.
राजस्थान की भीलवाड़ा सीट से भाजपा उम्मीदवार सुभाष चन्द्र बहेड़िया ने कांग्रेस के राम पाल शर्मा को 6,12,000 वोटों के अंतर से हराया है. बहेड़िया को 9,36,065 वोट मिले हैं.
वहीं भाजपा अध्यक्ष अमित शाह सहित भाजपा और द्रमुक के कुछ उम्मीदवारों ने पांच लाख से ज्यादा मतों से जीत दर्ज की है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. Modi 2.0: इसे कहते हैं शानदार जीत, रिकॉर्ड मतों से जीतने वाले ‘सूरमा’

Go to Top