सर्वाधिक पढ़ी गईं

IPO से भारतीय कंपनियों ने जनवरी से सितंबर में जुटाए 9.7 अरब डॉलर, पिछले 20 सालों का टूटा रिकॉर्ड

रिपोर्ट में कहा गया है कि तीसरी तिमाही में इन क्षेत्रों के IPO से सबसे ऊंची राशि जुटाई गई. राशि के हिसाब से तीन सबसे बड़े IPO जोमैटो, नुवोको विस्टास कॉर्प तथा केमप्लास्ट सनमार के रहे.

Updated: Oct 10, 2021 2:17 PM
Indian cos garner USD 9.7 bln via IPOs in Jan-Sepभारतीय कंपनियों ने चालू कैलेंडर वर्ष के पहले नौ माह में IPO के ज़रिए 9.7 अरब डॉलर की राशि जुटाई है.

IPO : भारतीय कंपनियों ने चालू कैलेंडर वर्ष के पहले नौ माह यानी जनवरी-सितंबर में IPO के ज़रिए 9.7 अरब डॉलर की राशि जुटाई है. यह नौ माह की अवधि का दो दशक का सबसे ऊंचा आंकड़ा है. एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है. परामर्शक क्षेत्र की प्रमुख कंपनी EY की रिपोर्ट के अनुसार, जनवरी-सितंबर के दौरान भारतीय बाजार में कुल 72 आईपीओ आए. इस दौरान घरेलू के साथ वैश्विक बाजारों की धारणा भी काफी मजबूत रही.

क्या कहा गया है रिपोर्ट में

इस रिपोर्ट में कहा गया है कि 2021 की तीसरी तिमाही तक वैश्विक IPO बाजार में काफी तेजी रही है. इससे सौदों की संख्या और राशि के हिसाब से पिछले 20 साल का सबसे ऊंचा आंकड़ा हासिल हुआ. भारत में 2021 के पहले नौ माह में कंपनियों ने 72 आईपीओ के जरिये 9.7 अरब डॉलर जुटाए. यह पिछले 20 साल का सबसे ऊंचा आंकड़ा है. इससे पहले 2018 में भारत में साल के पहले नौ माह में 130 आईपीओ आए थे. सितंबर, 2021 में समाप्त तिमाही में भारतीय कंपनियों ने 31 आईपीओ के जरिये पांच अरब डॉलर से अधिक की राशि जुटाई. इनमें से आठ आईपीओ विविध औद्योगिक उत्पादों से संबंधित तथा पांच प्रौद्योगिकी खंड से थे. रिपोर्ट में कहा गया है, ‘‘तीसरी तिमाही में इन क्षेत्रों के आईपीओ से सबसे ऊंची राशि जुटाई गई. राशि के हिसाब से तीन सबसे बड़े आईपीओ जोमैटो, नुवोको विस्टास कॉर्प तथा केमप्लास्ट सनमार के रहे.

Petrol-Diesel Price : अब गांधीनगर और लेह में डीजल ने लगाया शतक, लगातार छठे दिन महंगा हुआ वाहन ईंधन, जानें आज का रेट

क्या कहते हैं एक्सपर्ट

EY के उभरते बाजार, प्रौद्योगिकी, मीडिया और दूरसंचार लीडर प्रशांत सिंघल ने कहा कि भारतीय आईपीओ बाजार में काफी तेजी है. 2017 की चौथी तिमाही के बाद से यह आईपीओ की दृष्टि से सबसे सक्रिय तिमाही रही. उन्होंने कहा, ‘‘अगली तिमाहियों के लिए परिदृश्य सकारात्मक है. इस दौरान कई नए अर्थव्यवस्था और प्रौद्योगिकी आधारित आईपीओ आने की उम्मीद है. शेयर बाजार अपने सर्वकालिक उच्चस्तर पर हैं जिससे प्राथमिक बाजार को प्रोत्साहन मिल रहा है.’’

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. IPO से भारतीय कंपनियों ने जनवरी से सितंबर में जुटाए 9.7 अरब डॉलर, पिछले 20 सालों का टूटा रिकॉर्ड
Tags:IPO

Go to Top