मुख्य समाचार:

भारतीय कंपनियों ने जनवरी-जून के दौरान 74.8 अरब डॉलर के सौदे किए

भारतीय कंपनियों ने इस साल जनवरी से जून की छमाही में 74.8 अरब डॉलर के सौदों की घोषणा की है. यह पिछले साल की समान अवधि की तुलना में 90 प्रतिशत अधिक है.

July 16, 2018 7:04 PM
indian business news, gst on business sector, equity business, real estate business, indian companies news, business news in hindiभारतीय कंपनियों ने इस साल जनवरी से जून की छमाही में 74.8 अरब डॉलर के सौदों की घोषणा की है. यह पिछले साल की समान अवधि की तुलना में 90 प्रतिशत अधिक है. (Reuters)

भारतीय कंपनियों ने इस साल जनवरी से जून की छमाही में 74.8 अरब डॉलर के सौदों की घोषणा की है. यह पिछले साल की समान अवधि की तुलना में 90 प्रतिशत अधिक है. एक रिपोर्ट में कहा गया है कि मुख्य रूप से कुछ बड़े मूल्य के सौदों की वजह से इस अवधि में सौदों में इजाफा हुआ है.

ग्रांट थॉर्नटन की इस तरह के सौदे पर रिपोर्ट में कहा गया है कि इस साल पहली छमाही में विलय तथा अधिग्रहण एवं निजी इक्विटी के कुल 638 सौदे हुए , जो मूल्य के हिसाब से 74.8 अरब डॉलर बैठते हैं. पिछले साल की समान अवधि में 39.3 अरब डॉलर के 610 सौदे हुए थे.

ग्रांट थॉर्नटन के पार्टनर प्रशांत मेहरा ने कहा, ‘‘सरकार के विभिन्न सुधारों मसलन माल एवं सेवा कर (जीएसटी), रीयल एस्टेट रेगुलेटरी अथॉरिटी (रेरा), सबके के लिए घर, दिवाला एवं शोधन अक्षमता संहिता (आईबीसी) का पहली छमाही में सकारात्मक प्रभाव देखने को मिला है. हालांकि, इन सुधारों का पूरा लाभ मिलने में अभी कुछ समय लगेगा.’’

रिपोर्ट में कहा गया है कि पहली कंपनियों के विलय एवं अधिग्रहण सौदे पहली छमाही में 65.5 अरब डॉलर के रहे , जो पिछले साल की समान अवधि से 112 प्रतिशत अधिक है. वहीं इस दौरान निजी इक्विटी (पीई) निवेश में पिछले साल की समान अवधि की तुलना में 12 प्रतिशत का इजाफा हुआ है. ग्रांट थॉर्नटन ने कहा कि पहली छमाही में ई-कामर्स, दूरसंचार, ऊर्जा, विनिर्माण, बुनियादी ढांचा, बैंकिंग और रीयल एस्टेट क्षेत्रों में बड़े मूल्य के सौदे और निवेश देखने को मिला.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. भारतीय कंपनियों ने जनवरी-जून के दौरान 74.8 अरब डॉलर के सौदे किए

Go to Top