सर्वाधिक पढ़ी गईं

Jhunjhunwala Portfolio: झुनझुनवाला के पोर्टफोलियो में शामिल नए शेयरों का दमदार प्रदर्शन, महज दो स्टॉक्स से हुई 111 करोड़ की कमाई

Jhunjhunwala Portfolio: बिग बुल राकेश झुनझुनवाला के पोर्टफोलियो में हाल ही में शामिल दो पीएसयू शेयरों की तेजी से इस महीने अब तक उन्हें 111 करोड़ रुपये का मुनाफा हो चुका है.

Updated: Oct 20, 2021 3:06 PM
india warren buffett big bull Rakesh Jhunjhunwala newest PSU stocks rally this month pockets Rs 111 croreझुनझुनवाला को दो स्टॉक्स के भाव में तेजी के चलते महज 20 दिनों में ही करीब 111 करोड़ रुपये का मुनाफा हुआ है.

Jhunjhunwala Portfolio: बिग बुल राकेश झुनझुनवाला (Rakesh Jhunjhunwala) के पोर्टफोलियो में हाल ही में शामिल दो पीएसयू स्टॉक की तेजी से उन्हें मोटी कमाई हुई है. इन दोनों शेयरों में किए गए निवेश पर इसी महीने में उन्हें 111 करोड़ रुपये की कमाई हो चुकी है. भारत के वॉरेन बफेट (Warren Buffett) कहे जाने वाले झुनझुनवाला ने पिछली तिमाही में क्वालिफाइड इंस्टिट्यूशनल प्लेसमेंट (QIP) के जरिये केनरा बैंक (Canara Bank) में हिस्सदारी खरीदी थी. इसके अलावा झुनझुनवाला ने नेशनल एलुमिनियम कम्पनी लिमिटेड (NALCO) के भी शेयरों की खरीदारी की थी. इस महीने अब तक इनके भाव में 12-20 फीसदी की तेजी आ चुकी है. झुनझुनवाला को इन दोनों स्टॉक्स के भाव में तेजी के चलते महज 20 दिनों में ही करीब 111 करोड़ रुपये का मुनाफा हुआ है.

JhunJhunwala Portfolio: राकेश झुनझुनवाला बेचने के लिए नहीं खरीदने के लिए जाने जाते हैं, फिर क्यों इस कंपनी में घटाई हिस्सेदारी?

NACLO के भाव 20 फीसदी मजबूत

  • बिग बुल के पास जुलाई-सितंबर तिमाही में इस कंपनी में 2.5 करोड़ इक्विटी शेयर थे जो कंपनी में 1.36 फीसदी हिस्सेदारी के बराबर है. पहली बार कंपनी के शेयरहोल्डिंग पैटर्न में झुनझुनवाला का नाम सामने आया क्योंकि नियमों के मुताबिक कंपनी को 1 फीसदी या इससे अधिक की होल्डिंग रखने वालों का तिमाही फाइलिंग में खुलासा करना जरूरी है. नालको में एलआईसी की 1.1 फीसदी हिस्सेदारी है.
  • नालको के शेयर 30 सितंबर से अब तक 20.18 फीसदी मजबूत होकर 112.15 रुपये के भाव तक पहुंच चुके हैं.
  • झुनझुनवाला की इस कंपनी में होल्डिंग सितंबर के अंत में 233.5 करोड़ रुपये की थी जो इस महीने भाव में तेजी के चलते बढ़कर 280.62 करोड़ रुपये की हो गई यानी कि उन्हें महज 20 दिनों में ही इस शेयर ने 47.12 करोड़ रुपये का मुनाफा दिया.

Jhunjhunwala Portfolio: झुनझुनवाला ने इस कंपनी में घटाई अपनी हिस्सेदारी, 2021 में 72% से अधिक रिटर्न के बावजूद बेचे शेयर

केनरा बैंक के भाव में 112 फीसदी की उछाल

  • झुनझुनवाला के पास पहले फेडरल बैंक और करूर वैश्य बैंक में हिस्सेदारी थी लेकिन पिछले उन्होंने एक और बैंकिंग स्टॉक Canara Bank को अपने पोर्टफोलियो में शामिल किया.
  • पिछले महीने झुनझुनवाला ने क्वालिफाइड इंस्टिट्यूशनल प्लेसमेंट के जरिए केनरा बैंक के 2,88,50,000 इक्विटी शेयर खरीदे थे. केनरा बैंक के सितंबर तिमाही नतीजों के मुताबिक उनके पास 2,90,97,400 इक्विटी शेयर हैं यानी कि झुनझुनवाला के पास बैंक की 1.6 फीसदी हिस्सेदारी है.
  • इस महीने केनरा बैंक के भाव 12.77 फीसदी मजबूत होकर 195.10 रुपये के भाव पर पहुंच चुके हैं.
  • सितंबर के अंत तक केनरा बैंक में झुनझुनवाला की होल्डिंग्स 503.38 करोड़ रुपये की थी जो शेयर भाव में तेजी के चलते अब बढ़कर 567.69 करोड़ रुपये हो गई है यानी कि महज 20 दिनों में बिग बुल को केनरा बैंक ने 64.30 करोड़ रुपये का मुनाफा दिया है.
    (आर्टिकल: क्षितिज भार्गव)
    (स्टोरी में दिए गए स्टॉक रिकमंडेशन संबंधित रिसर्च एनालिस्ट व ब्रोकरेज फर्म के हैं. फाइनेंशियल एक्सप्रेस ऑनलाइन इनकी कोई जिम्मेदारी नहीं लेता. पूंजी बाजार में निवेश जोखिमों के अधीन हैं. निवेश से पहले अपने सलाहकार से जरूर परामर्श कर लें.)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. Jhunjhunwala Portfolio: झुनझुनवाला के पोर्टफोलियो में शामिल नए शेयरों का दमदार प्रदर्शन, महज दो स्टॉक्स से हुई 111 करोड़ की कमाई

Go to Top