मुख्य समाचार:

जुलाई-सितंबर में स्मार्टफोन बिक्री 9.1% वृद्धि के साथ आॅल टाइम हाई पर, बिकीं 4.26 करोड़ यूनिट्स

रिसर्च फर्म IDC ने अपनी रिपोर्ट में यह बात कही.

November 15, 2018 11:34 PM
India smartphone mkt, all-time high shipment of smartphone, 4.26 crore units. IDCआईडीसी ने बयान में कहा कि यह पहली बार है कि जब स्मार्टफोन बाजार, फीचर फोन बाजार (सामान्य फोन) के बराबर हो गया है. (Reuters)

जुलाई—सितंबर में देश में स्मार्टफोन की बिक्री सालाना आधार पर 9.1 प्रतिशत बढ़कर 4.26 करोड़ यूनिट हो गई. यह अब तक का सर्वकालिक उच्च स्तर है. रिसर्च फर्म आईडीसी ने अपनी रिपोर्ट में यह बात कही.

आईडीसी ने बयान में कहा कि यह पहली बार है कि जब स्मार्टफोन बाजार, फीचर फोन बाजार (सामान्य फोन) के बराबर हो गया है. अब मोबाइल फोन मार्केट में दोनों तरह के सेगमेंट की हिस्सेदारी 50—50 फीसदी हो चली है. तिमाही आधार पर स्मार्टफोन बिक्री में 37 फीसदी की ​ग्रोथ दर्ज की गई. बिक्री में आॅनलाइन हिस्सेदरी बढ़कर 39 फीसदी हो गई.

शाओमी रही अव्वल

आंकड़ों के मुताबिक, चीनी स्मार्टफोन कंपनी शाओमी का स्मार्टफोन बाजार पर दबदबा कायम है. कंपनी ने जुलाई-सितंबर तिमाही में 1.17 करोड़ फोन बेचे और उसकी बाजार हिस्सेदारी 27.3 प्रतिशत है. दक्षिण कोरियाई कंपनी सैमसंग 96 लाख स्मार्टफोन (22.6 प्रतिशत हिस्सेदारी) की बिक्री के साथ दूसरे, वीवो 45 लाख यूनिट्स (10.5 प्रतिशत हिस्सेदारी) के साथ तीसरे स्थान पर है. इसके बाद माइक्रोमैक्स ने 29 लाख स्मार्टफोन (6.9 प्रतिशत हिस्सेदारी) और ओप्पो ने भी करीब 29 लाख फोन (6.7 प्रतिशत हिस्सेदारी) बेचे हैं.

अगले महीने कीमतें बढ़ने का अनुमान

आईडीसी इंडिया के एसोसिएट रिसर्च डायरेक्टर (क्लाइट सर्विसेज) नवकेंदार सिंह ने कहा, “शुल्क में वृद्धि और डॉलर में उतार-चढ़ाव से स्मार्टफोन वेंडरों द्वारा आगामी महीने में डिवाइसेज की कीमतें बढ़ाने की आशंका है. साथ ही आर्टिफीशियल इंटेलीजेंस, फुल स्क्रीन डिस्प्ले विद नोच और हायर मैमोरी जैसी पेशकशों से लो प्राइस और मिड रेंज डिवाइसेज की बिक्री बढ़ने की उम्मीद है.”

प्रीमियम सेगमेंट में वनप्लस का रहा जलवा

जुलाई—सितंबर में स्मार्टफोन की प्रीमियम यानी 28000 रुपये और इससे ज्यादा कीमत वाली कैटेगरी में वनप्लस की बिक्री सबसे ज्यादा रही. इसके बाद सैमसंग और एप्पल रहे.

फेस्टिव सीजन की सेल का रहा मुख्य योगदान

IDC इंडिया की एसोसिएट रिसर्च मैनेजर, चैनल रिसर्च उपासना जोशी ने कहा कि फेस्टिव सीजन वाली समीक्षाधीन तिमाही में हुई इस अच्छी बिक्री मुख्य तौर पर आॅनलाइन चैनल्स पर आयोजित हुए सेल ईवेंट्स का योगदान रहा. इसके अलावा शाओमी, रियलमी, आसुस, वनप्लस आदि ब्रांड के मजबूत आॅनलाइन एक्सक्लूसिव पोर्टफोलियो का भी हाथ रहा.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. जुलाई-सितंबर में स्मार्टफोन बिक्री 9.1% वृद्धि के साथ आॅल टाइम हाई पर, बिकीं 4.26 करोड़ यूनिट्स

Go to Top