सर्वाधिक पढ़ी गईं

Star Health IPO: स्टार हेल्थ का आईपीओ खुलेगा अगले हफ्ते, कंपनी में राकेश झुनझुनवाला की है बड़ी हिस्सेदारी

Star Health IPO:निजी सेक्टर में देश की सबसे बड़ी स्वास्थ्य बीमा कंपनियों में शुमार स्टार हेल्थ का आईपीओ अगले हफ्ते खुलेगा. स्टार हेल्थ में बिग बुल राकेश झुनझुनवाला की भी बड़ी हिस्सेदारी है.

Updated: Nov 24, 2021 10:44 AM
india own warren buffett Rakesh Jhunjhunwala-backed Star Health IPO opens 30th november check here issue details like price band and company profileबिग बुल की स्टार हेल्थ में 14 फीसदी की हिस्सेदारी है जबकि उनकी पत्नी रेखा झुनझुनवाला की इस कंपनी में 3.26 फीसदी की हिस्सेदारी है यानी कि दोनों की कुल 17.26 फीसदी हिस्सेदारी है. (File Photo)

Rakesh Jhunjhunwala-backed Star Health IPO: निजी सेक्टर में देश की सबसे बड़ी स्वास्थ्य बीमा कंपनियों में शुमार स्टार हेल्थ का आईपीओ अगले हफ्ते खुलेगा. भारत का वॉरेन बफेट (Warren Buffett) कहे जाने वाले दिग्गज निवेशक राकेश झुनझुनवाला (Rakesh Jhunjhunwala) की होल्डिंग वाली इस बीमा कंपनी का आईपीओ 30 नवंबर को खुलेगा और निवेशक इसे 2 दिसंबर तक सब्सक्राइब कर सकेंगे. स्टार हेल्थ ने आज (24 नवंबर) इस इश्यू के लिए प्राइस बैंड तय कर दिया है. निवेशक 7249 करोड़ रुपये के इस आईपीओ में 870-900 रुपये प्रति शेयर के प्राइस बैंड में पैसे लगा सकेंगे. इश्यू के तहत 2 हजार करोड़ रुपये के नए इक्विटी शेयर जारी होंगे.

दिग्गज निवेशक राकेश झुनझुनवाला की बात करें तो बिग बुल की इस स्वास्थ्य बीमा कंपनी में 14 फीसदी की हिस्सेदारी है जबकि उनकी पत्नी रेखा झुनझुनवाला की इस कंपनी में 3.26 फीसदी की हिस्सेदारी है यानी कि दोनों की स्टार हेल्थ में 17.26 फीसदी हिस्सेदारी है.

india own warren buffett Rakesh Jhunjhunwala-backed Star Health IPO opens 30th november check here issue details like price band and company profile

Star Health IPO से जुड़ी डिटेल्स

  • स्टार हेल्थ का 7249 करोड़ रुपये का आईपीओ 30 नवंबर से 2 दिसंबर तक सब्सक्रिप्शन के लिए खुला रहेगा. एंकर निवेशकों के लिए यह आईपीओ 29 नवंबर को खुलेगा.
  • इश्यू के तहत 2 हजार करोड़ रुपये के नए शेयर जारी होंगे. इसके अलावा प्रमोटर्स व वर्तमान शेयरधारक ऑफर फॉर सेल (ओएफएस) के जरिए 5,83,24,225 इक्विटी शेयरों की बिक्री करेंगे.
  • इश्यू के लिए 870-900 रुपये प्रति शेयर का प्राइस बैंड तय किया गया है. कंपनी के कर्मियों के लिए 80 रुपये का डिस्काउंट है.
  • कंपनी ने 16 इक्विटी शेयरों का लॉट साइज तय किया है यानी कि प्राइस बैंड के अपर प्राइस के हिसाब से निवेशकों को कम से कम 14400 रुपये का निवेश करना होगा.

JhunJhunwala Portfolio: झुनझुनवाला के इस पसंदीदा शेयर को नामी ब्रोकरेज फर्म ने किया डाउनग्रेड, अगर आपके पास है तो क्या करें -बेचें या बने रहें

  • इश्यू का 75 फीसदी हिस्सा क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल बॉयर्स (QIB), 15 फीसदी हिस्सा नॉन-इंस्टीट्यूशनल इंवेस्टर्स और 10 शेष फीसदी खुदरा निवेशकों के लिए आरक्षित किया गया है. इश्यू के तहत 100 करोड़ रुपये के शेयरों को कंपनी के कर्मियों के लिए आरक्षित किया गया है.
  • नए शेयरों के जरिए जुटाए गए पैसोों का इस्तेमाल कंपनी के कैपिटल बेस को बढ़ाने में किया जाएगा.
  • इसके शेयरों का अलॉटमेंट 7 दिसंबर को फाइनल हो सकता है और शेयर 10 दिसंबर को लिस्ट हो सकते हैं.

देश की सबसे बड़ी निजी स्वास्थ्य बीमा कंपनी में शुमार

  • स्टार हेल्थ देश की सबसे बड़ी निजी स्वास्थ्य बीमा कंपनी है जिसकी वित्त वर्ष 2021 में 15.8 फीसदी हिस्सेदारी थी.
  • कंपनी का मुख्य फोकस खुदरा हेल्थ मार्केट सेग्मेंट पर है. यह कंपनी रिटेल हेल्थ, ग्रुप हेल्थ, पर्सनल एक्सीडेंट और ओवरसीज ट्रैवल से जुड़े कवरेज के विकल्प मुहैया कराती है.
  • वित्त वर्ष 2021 के उपलब्ध आंकड़ों के मुताबिक इसके नेटवर्क डिस्ट्रीब्यूशन में देश के 26 राज्यों व 4 यूनियन टेरीटरीज में 737 हेल्थ इंश्योरेंस ब्रांचेज हैं.
  • स्टार हेल्थ के नेटवर्क में बहुत सारे हॉस्पिटल्स हैं और देश के सबसे बड़े हेल्थ इंश्योरेंस नेटवर्क्स में एक है. इसके नेटवर्क में देश भर में 10870 से अधिक अस्पताल हैं.

Jhunjhunwala Portfolio: झुनझुनवाला ने सितंबर तिमाही में तीन नई कंपनियों के खरीदे थे शेयर, दो महीने से भी कम समय में 126 करोड़ रुपये बढ़ गई पूंजी

  • स्टार हेल्थ के फाइनेंशियल की बात करें तो पिछले वित्त वर्ष 2021 में तगड़ा नुकसान हुआ था लेकिन उसके पिछले दो वित्त वर्षों में इसका शुद्ध मुनाफा (प्रॉफिट ऑफ्टर टैक्स) बढ़ा था. वित्त वर्ष 2019 में कंपनी का शुद्ध मुनाफा 128.23 करोड़ रुपये था जो अगले ही वित्त वर्ष 2020 में बढ़कर 268 करोड़ रुपये हो गया. पिछले वित्त वर्ष में कंपनी को 825.58 करोड़ रुपये का शुद्ध नुकसान हुआ.
  • कंपनी के पियर्स की बात करें तो अभी घरेलू एक्सचेंज पर एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस कंपनी, एचडीएफसी लाइफ इंश्योरेंस कंपनी, आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल लाइफ इंश्योरेंस कंपनी और आईसीआईसीआई लोम्बार्ड जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिस्टेड हैं.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. Star Health IPO: स्टार हेल्थ का आईपीओ खुलेगा अगले हफ्ते, कंपनी में राकेश झुनझुनवाला की है बड़ी हिस्सेदारी

Go to Top