Metro Brands IPO: आज खुल गया झुनझुनवाला के निवेश वाली कंपनी का आईपीओ, पैसे लगाएं या नहीं? एक्सपर्ट्स ने दिए ये सुझाव

Metro Brands IPO: दिग्गज फुटवियर रिटेल कंपनी मेट्रो ब्रांड्स का 1367.5 करोड़ रुपये का आईपीओ आज सब्सक्रिप्शन के लिए खुल गया है.

india own warren buffett big bull Rakesh Jhunjhunwala-backed Metro Brands IPO opens today Should you subscribe or not check here in details
मेट्रो ब्रांड्स आईपीओ की सफलता के बाद बिग बुल राकेश झुनझुनवाला की हिस्सेदारी 13.9 फीसदी रहेगी.

Metro Brands IPO: दिग्गज फुटवियर रिटेल कंपनी मेट्रो ब्रांड्स का आईपीओ आज सब्सक्रिप्शन के लिए खुल गया है. 1367.5 करोड़ रुपये के इस आईपीओ के लिए निवेशक 485-500 रुपये प्रति शेयर के प्राइस बैंड में बोली लगा सकते हैं. मेट्रो ब्रांड्स में भारत के वॉ़रेन बफेट (Warren Buffett) कहे जाने वाले बिग बुल राकेश झुनझुनवाला (Rakesh Jhunjhunwala) की भी हिस्सेदारी है. इस इश्यू के तहत 295 करोड़ रुपये के नए इक्विटी शेयर जारी होंगे. इसके अलावा कंपनी के वर्तमान प्रमोटर्स व अन्य शेयरधारक 2.14 करोड़ शेयर ऑफर फॉर सेल (ओएफएस) के तहत बिक्री करेंगे. आईपीओ की सफलता के बाद कंपनी में प्रमोटर्स की हिस्सेदारी 75.9 फीसदी रह जाएगी और बिग बुल राकेश झुनझुनवाला की हिस्सेदारी 13.9 फीसदी रहेगी.

कंपनी ने जानकारी दी है कि आईपीओ आने से पहले उसने एंकर निवेशकों से करीब 410 करोड़ रुपये जुटाए हैं. ग्रे मार्केट की बात करें तो इसके शेयर इश्यू प्राइस के मुकाबले 40 रुपये प्रीमियम पर हैं. ऐसे में अधिकतर ब्रोकरेज फर्मों ने इस आईपीओ को सब्सक्राइब की रेटिंग दी है.

Paytm Payments Bank को मिला शेड्यूल्ड पेमेंट्स बैंक का दर्जा, जानिए क्या बदल जाएगा अब इससे

निवेश को लेकर क्या है मार्केट एक्सपर्ट्स की राय

  • वित्त वर्ष 2021 में पूरी फूटवियर इंडस्ट्री कोरोना महामारी के चलते बुरी तरह प्रभावित रही. ऐसे में च्वाइस इक्विटी ब्रोकिंग ने आईपीओ के वैल्यूएशन को लेकर वित्त वर्ष 2020 को आधार बनाया है. 500 रुपये के इश्यू प्राइस के हिसाब से यह आईपीओ 89.2x PE पर है जो पियर्स के औसतन 71.7x PE के मुकाबले प्रीमियम पर है. इसके अलावा मेट्रो ब्रांड्स की देश के ऑर्गेनाइज्ड मार्केट स्पेस में 3.4 फीसदी हिस्सेदारी है जो सबसे बड़े फुटवियर रिटेल्स में शुमार है. इसका कैश फ्लो जेनेरेशन बेहतरीन है और इसने वित्त वर्ष 2000 से लगातार डिविडेंड दिया है. ऐसे में च्वाइस इक्विटी ब्रोकिंग के एनालिस्ट्स ने इसे लंबे समय के लिए सब्सक्राइब की रेटिंग दी है.
  • मारवाड़ी फाइनेंशियल सर्विसेज के मुताबिक यह आईपीओ पियर्स के मुकाबले रीजनेबल प्राइस पर उपलब्ध है. मारवाड़ी फाइनेंशियल सर्विसेज के मुताबिक प्राइस बैंड के अपर प्राइस के मुताबिक यह 90.01x PE पर लिस्ट हो सकता है. यह देश की सबसे बड़ी फुटवियर ब्रांड रिटेलर्स में शुमार है और आईपीओ भी रीजनेबल प्राइस पर उपलब्ध है तो ऐसे में मारवाड़ी फाइनेंशियल सर्विसेज ने इसे सब्सक्राइब की रेटिंग दी है.

Google इंटर्न को भी लाखों का अतिरिक्त बोनस, गूगल ने अपने कर्मियों के लिए किया शानदार ऐलान

  • मेट्रो ब्रांड्स ने पिछले 65 से अधिक वर्षों में खुद को बड़े ब्रांड्स के तौर पर स्थापित किया है और मैनेजमेंट अगले तीन वर्षों में करीब 260 स्टोर्स खोलने की योजना पर काम कर रही है. इस कंपनी का कारोबार पिछले 10 वर्षों में 16-17 फीसदी सीएजीआर (कंपाउंड एनुअल ग्रोथ रेट) से बढ़ा है. निर्मल बैंग सिक्योरिटीज प्राइवेट लिमिटेड के मुताबिक इसकी ग्रोथ आगे भी बनी रहने वाली है तो ऐसे में इसमें लांग टर्म के लिए निवेश किया जा सकता है.
  • एंजेल वन के मुताबिक कंपनी का हिस्टोरिल नेट प्रॉफिट ग्रोथ पियर्ल रीलैक्सो फुटवियर्स की तुलना में कम है. ऐसे में एंजेल वन के एनालिस्ट्स ने इस इश्यू को न्यूट्रल रेटिंग दी है.

YearEnder 2021: सबसे अधिक इस ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर का ट्वीट हुआ रीट्वीट, पीएम मोदी के विशेष पोस्ट को भी लोगों ने किया पसंद, कोहली ने लगातार दूसरे साल मारी बाजी

Metro Brands IPO की डिटेल्स

  • फुटवियर रिटेल कंपनी मेट्रो ब्रांड्स का आईपीओ 14 दिसंबर तक खुला रहेगा.
  • इस आईपीओ के तहत 295 करोड़ रुपये के नए शेयर जारी किए जाएंगे. कंपनी के वर्तमान प्रमोटर्स और अन्य शेयरधारक ऑफर फॉर सेल (ओएफएस) के तहत 2.14 करोड़ इक्विटी शेयरों की बिक्री करेंगे. शेयरों की इस बिक्री के बाद प्रमोटर्स की कंपनी में हिस्सेदारी करीब 10 फीसदी घटकर 75 फीसदी रह जाएगी.
  • इश्यू के लिए 485-500 रुपये प्रति शेयर के प्राइस बैंड तय किया गया है.
  • लॉट साइज 30 शेयरों का है यानी कि प्राइस बैंड के अपर प्राइस के हिसाब से खुदरा निवेशकों को कम से कम 15 हजार रुपये का निवेश करना होगा.
  • प्रति शेयर की फेस वैल्यू 5 रुपये है.

SIM Card रखने के बदले नियम, जान लें वरना बंद हो सकता है आपका मोबाइल नंबर

  • क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल इंवेस्टर्स (QIB) के लिए इश्यू का 50 फीसदी, नॉन-इंस्टीट्यूशनल इंवेस्टर्स (NII) के लिए 15 फीसदी हिस्सा और खुदरा निवेशकों के लिए 35 फीसदी हिस्सा आरक्षित किया गया है.
  • शेयरों का अलॉटमेंट 17 दिसंबर को हो सकता है और एक्सचेंज पर 22 दिसंबर को लिस्ट हो सकते हैं.
  • इश्यू के बुक रनिंग लीड मैनेजर एक्सिस कैपिटल, एंबिट, डीएएम कैपिटल एडवाइजर्स, इक्विरस कैपिटल, आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज और मोतीलाल ओसवाल इंवेस्टमेंट एडवाइजर्स हैं.
  • नए शेयरों की बिक्री के जरिए जुटाए गए पैसों का इस्तेमाल कंपनी नए स्टोर खोलने के लिए करेगी. ये नए स्टोर मेट्रो, मोची, वॉकवे और क्रॉक्स के ब्रांड नाम के तहत खोले जाएंगे. इसके अलावा नए शेयरों की बिक्री के जरिए जुटाई गई पूंजी का इस्तेमाल आम कॉरपोरेट उद्देश्यों के लिए भी किया जाएगा.

YearEnder 2021: दो अहम घटनाओं ने बदली वैश्विक राजनीति, एक देश में खत्म हुआ लोकतंत्र तो दूसरा बना दुनिया का सबसे नया गणराज्य

कंपनी से जुड़ी डिटेल्स

  • मेट्रो ब्रांड्स ने मुंबई में मेट्रो ब्रांड के तहत अपना पहला स्टोर मुंबई में 1955 में खोला था और अब इसके देश भर के 136 शहरों में 598 स्टोर हैं. देश भर में मौजूद 598 स्टोर्स में पिछले तीन साल में ही कंपनी ने 211 स्टोर्स खोले हैं.
  • यह कंपनी पुरुषों, महिलाओं, यूनीसेक्स व बच्चों सभी के लिए फुटवियर प्रोडक्ट्स की बिक्री करती है.
  • मेट्रो बांड्स कैजुअल व फॉर्मल इवेंट्स समेत सभी अवसरों के लिए प्रोडक्ट्स की बिक्री करती है.
  • कंपनी के वित्तीय स्थिति की बात करें वित्त वर्ष 2019 में कंपनी को 152.73 करोड़ रुपये का शुद्ध मुनाफा हुआ था जो अगले वित्त वर्ष 2020 में बढ़कर 160.57 करोड़ रुपये हो गया लेकिन अगले वित्त वर्ष 2021 में मुनाफे में तेज गिरावट रही और कंपनी को महद 64.62 करोड़ रुपये का शुद्ध मुनाफा हुआ.
    (आर्टिकल: हर्षिता त्यागी)
    (स्टोरी में दिए गए स्टॉक रिकमंडेशन संबंधित रिसर्च एनालिस्ट व ब्रोकरेज फर्म के हैं. फाइनेंशियल एक्सप्रेस ऑनलाइन इनकी कोई जिम्मेदारी नहीं लेता. पूंजी बाजार में निवेश जोखिमों के अधीन हैं. निवेश से पहले अपने सलाहकार से जरूर परामर्श कर लें.)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

Financial Express Telegram Financial Express is now on Telegram. Click here to join our channel and stay updated with the latest Biz news and updates.

TRENDING NOW

Business News