Jhunjhunwala Portfolio: झुनझुनवाला के पोर्टफोलियो में ये हैं टॉप 5 शेयर, चेक करें क्या आपने भी किया है इनमें निवेश

Jhunjhunwala Portfolio: दिग्गज निवेशक राकेश झुनझुनवाला किस कंपनी में निवेश करते हैं, उसे जानने को लेकर आम निवेशकों के मन में उत्सुकता रहती है.

india own warren buffet big bull Jhunjhunwala portfolio top five stocks held know here in details
झुनझुनवाला के पोर्टफोलियो में एनसीसी के शेयरों की संख्या सबसे अधिक है.

Jhunjhunwala Portfolio: दिग्गज निवेशक राकेश झुनझुनवाला (Rakesh Jhunjhunwala) किस कंपनी में निवेश करते हैं, उसे जानने को लेकर आम निवेशकों के मन में उत्सुकता रहती है. ऐसे में उनके पोर्टफोलियो में शुमार टॉप 5 स्टॉक की बात करें तो इसमें सबसे अधिक हिस्सेदारी एनसीसी (नागार्जुन कंस्ट्रक्शन कंपनी) की है. झुनझुनवाला के पोर्टफोलियो में इस कंपनी के शेयरों की संख्या सबसे अधिक है. वहीं एनसीसी के बाद उनके पोर्टफोलियो में सबसे अधिक शेयर फेडरल बैंक, टाटा मोटर्स, सेल और टाइटन के हैं.

india own warren buffet big bull Jhunjhunwala portfolio top five stocks held know here in details

NCC

नागार्जुन कंस्ट्रक्शन कंपनी (NCC) में राकेश झुनझुनवाला के पत्नी रेखा झुनझुनवाला की 12.84 फीसदी हिस्सेदारी है. उनके पास एनसीसी के करीब 7.83 करोड़ शेयर हैं. एक कारोबारी दिन पहले एनएसई पर यह 71.45 रुपये के भाव पर बंद हुआ था यानी झुनझुनवाला की इस कंपनी में होल्डिंग 561.80 करोड़ रुपये की है. इस कंपनी के भाव में पिछले साल महज 9.5 रुपये की बढ़ोतरी हुई लेकिन शेयरों की संख्या अधिक होने के कारण इसने पिछले साल 2021 में झुनझुनवाला की पूंजी में करीब 74.38 करोड़ रुपये की बढ़ोतरी की.

Auto Stocks में मुनाफा कमाने का गोल्डेन चांस, 5 जनवरी को खुलेगा देश का पहला ऑटो ईटीएफ

Federal Bank

निजी सेक्टर के बैंक फेडरल बैंक में राकेश झुनझुनवाला और उनकी पत्नी की 3.65 फीसदी हिस्सेदारी है. झुनझुनवाला ने इस बैंक में अपनी हिस्सेदारी जून तिमाही में बढ़ाई थी और फिर इसके बाद सितंबर तिमाही में एक बार फिर शेयरों की खरीदारी की थी. सितंबर तिमाही के उपलब्ध आंकड़ों के मुताबिक राकेश झुनझुनवाला और उनकी पत्नी के पास फेडरल बैंक के 7.57 करोड़ शेयर हैं और सोमवार को एनएसई पर 87.2 रुपये के बंद भाव के मुताबिक उनकी होल्डिंग करीब 660.10 करोड़ रुपये की है.

SAIL

झुनझुनवाला के पोर्टफोलियो में टॉप 5 शेयरों में सिर्फ निजी कंपनियों के स्टॉक नहीं शुमार हैं बल्कि सरकारी कंपनियों में भी उनकी हिस्सेदारी है. बिग बुल के पास सार्वजनिक क्षेत्र की स्टील कंपनी SAIL के करीब 7.25 करोड़ इक्विटी शेयर हैं जो कंपनी में 1.76 फीसदी हिस्सेदारी के बराबर है. झुनझुनवाला ने इस शेयर को पिछले साल जून 2021 तिमाही में अपने पोर्टफोलियो में शामिल किया था और फिर सितंबर तिमाही में अपनी हिस्सेदारी को और बढ़ाया था. इस साल के पहले कारोबारी दिन को एनएसई पर 110.10 रुपये के बंद भाव के मुताबिक झुनझुनवाला की सेल में 798.22 करोड़ रुपये की होल्डिंग है.

Jhunjhunwala Portfolio: झुनझुनवाला को इस स्टॉक ने पिछले साल कमवाए 4200 करोड़, खरीदें या बेचें? निवेशकों को एक्सपर्ट दे रहे ये सुझाव

Titan

बीएसई पर उपलब्ध शेयरहोल्डिंग पैटर्न के मुताबिक राकेश झुनझुनवाला और उनकी पत्नी रेखा झुनझुनवाला के पास इस कंपनी के 4.33 करोड़ शेयर हैं जो कंपनी में 4.87 फीसदी हिस्सेदारी के बराबर है. यह बिग बुल के पसंदीदा शेयरों में शुमार है. हालांकि पिछले साल जून 2021 तिमाही में उन्होंने अपनी हिस्सेदारी को कम की जिसे फिर अगली तिमाही में बढ़ाया. मार्च तिमाही में उनकी टाइटन में 5.1 फीसदी हिस्सेदारी थी जो जून तिमाही में घटकर 4.8 फीसदी रह गई. हालांकि अगली ही तिमाही (जुलाई-सितंबर 2021) में उन्होंने शेयरों की खरीदारी की. सोमवार को एनएसई पर 2523.85 रुपये के बंद भाव के मुताबिक उनके पास 10928.27 करोड़ रुपये की होल्डिंग है.

Tata Motors के शेयर 3% से ज्यादा की तेजी के साथ हुए बंद, खरीदें, बेचें या बने रहें, जानें एक्सपर्ट्स की राय

Tata Motors

दिग्गज वाहन कंपनी टाटा मोटर्स में बिग बुल की 1.11 फीसदी हिस्सेदारी है. उनके पास टाटा मोटर्स के 3.67 करोड़ शेयर हैं यानी कि एनएसई पर सोमवार को 497.6 रुपये के बंद भाव के मुताबिक उनकी इस कंपनी में 1826.19 करोड़ रुपये की होल्डिंग है. पिछले साल उन्होंने जून 2021 तिमाही में मुनाफा वसूली की थी जिसके बाद उनकी हिस्सेदारी 1.3 फीसदी से घटकर 1.1 फीसदी रह गई.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

Financial Express Telegram Financial Express is now on Telegram. Click here to join our channel and stay updated with the latest Biz news and updates.

TRENDING NOW

Business News