सर्वाधिक पढ़ी गईं

IMC 2018: 2020 तक भारत पूरी तरह से 4G होगा, 5G के लिए भी देश तैयार: मुकेश अंबानी

इंडिया मोबाइल कांग्रेस का यह इवेंट 25 अक्टूबर से शुरू होकर 27 अक्टूबर तक चलेगा.

Updated: Oct 25, 2018 2:14 PM
india mobile congress, 5G, 5g in india, 5G technology, Jio, airtel, india mobile congress, mukesh ambani, ravi shankar prasad, ministry of telecomरिलायंस इंडस्ट्रीज के प्रमुख मुकेश अंबानी ने कहा कि, 2020 तक भारत पूर्ण रूप से 4G होगा. (Reuters)

India Mobile Congress 2018: रिलायंस इंडस्ट्रीज (RIL) के प्रमुख मुकेश अंबानी ने इंडिया मोबाइल कांग्रेस के इवेंट में कहा कि, 2020 तक भारत पूर्ण रूप से 4G होगा. जियो ने कम दाम में हाई क्वालिटी सर्विस दी है. जियो का गीगाफाइबर देश भर में फैल रहा है. भारत 5G के लिए पूरी तरह से तैयार है.

बार्सिलोना में सालाना होने वाली वर्ल्ड मोबाइल कांग्रेस की तरह भारत में भी इंडिया मोबाइल कांग्रेस का आयोजन किया जा रहा है. इस कार्यक्रम के उद्घाटन समारोह की शुरुआत गुरुवार को हुई. इस इवेंट का आयोजन डिपार्टमेंट ऑफ कम्युनिकेशन (DoT) और सेलुलर ऑपरेटर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (COAI) साथ मिलकर कर रहे हैं. इंडिया मोबाइल कांग्रेस का यह इवेंट 27 अक्टूबर तक चलेगा.

भारत, दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा स्मार्टफोन बाजार

उद्घाटन के बाद केंद्रीय आईटी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि भारत, दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा स्मार्टफोन बाजार है. डिजिटल इंडिया के सपने को पूरा करने के लिए मोबाइल फोन का योगदान महत्वपूर्ण है.

रविशंकर प्रसाद ने कहा कि भारत डेटा सुरक्षा कानून को अंतिम रूप देने की प्रक्रिया में है. उन्होंने कहा कि देश डिजिटलीकरण के पक्ष में है लेकिन डेटा की सुरक्षा से कोई समझौता नहीं किया जाएगा. प्रसाद ने कहा, ‘‘भारत की मोबाइल की कहानी की गूंज दुनिया भर में फैल रही है. भारत, फेसबुक, व्हाट्सऐप और ट्विटर जैसे सोशल मीडिया कंपनियों के लिए बड़ा बाजार है.

प्रसाद ने कहा कि भारतीय स्थानीय भाषाओं में अधिक-से-अधिक सामग्री चाहते हैं और स्थानीय भाषाओं पर अधिक ध्यान दिए जाने की जरूरत है. उन्होंने इस बात पर बल दिया कि भारत ऐसी प्रौद्योगिकी चाहता है जो ‘आम आदमी से जुड़ी हो.’

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. IMC 2018: 2020 तक भारत पूरी तरह से 4G होगा, 5G के लिए भी देश तैयार: मुकेश अंबानी

Go to Top