scorecardresearch

Gold Demand: शादियों के चलते पिछली तिमाही गोल्ड की रिकॉर्ड बिक्री, लेकिन पुराना सोना मार्केट में वापस कम आया, WGC की रिपोर्ट में खुलासा

Gold Demand in India: पिछले साल ज्वैलरी की मांग में लगभग दोगुनी बढ़ोतरी हुई लेकिन इसके विपरीत रिसाइकिल गोल्ड में गिरावट रही.

India gold demand skyrockets in 2021 according to WGC Gold Demand Trends 2021 Report but gold recycled decline
पिछले साल की चौथी तिमाही अक्टूबर-दिसंबर 2021 में गोल्ड की मांग आठ साल के रिकॉर्ड स्तर पर थी. (Image- Reuters)

Gold demand: पिछले साल 2021 में सोने की मांग बेतहाशा बढ़ी और सालाना आधार पर इसकी खपत 78.6 फीसदी बढ़ी. इस साल भी इसकी मांग मजबूत बनी रहने वाली है. वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल (WGC) ने अपनी गोल्ड डिमांड ट्रेंड्स रिपोर्ट 2021 में खुलासा किया है कि पिछले साल भारत में 797.3 टन गोल्ड की खपत हुई जबकि उसके एक साल पहले कोरोना के चलते इसकी बिक्री प्रभावित हुई थी और वर्ष 2020 में गोल्ड की खपत महज 446.4 टन रही. विश्व गोल्ड काउंसिल का मानना है कि गोल्ड की खपत इस साल भी मजबूत बनी रहने वाली है. डब्ल्यूजीसी के मुताबिक अगर मौजूदा परिस्थितियां बनी रहती हैं और कोई निगेटिव सेंटिमेट नहीं होता है तो इस साल 800-850 गोल्ड की खपत हो सकती है.

SpiceJet को सुप्रीमकोर्ट से मिली तीन हफ्तों की मोहलत, राहत मिलने पर शेयरों ने भरी ऊंची उड़ान, पढ़ें क्या है पूरा मामला

ज्वैलरी की मांग में 93 फीसदी की उछाल

विश्व गोल्ड परिषद की रिपोर्ट के मुताबिक पिछले साल ज्वैलरी की मांग में 93 फीसदी की उछाल रही. पिछले साल 610.9 गोल्ड की मांग रही जबकि उसके एक साल पहले महज 315.9 टन गोल्ड की मांग थी. पिछले साल गोल्ड ज्वैलरी की मांग छह साल के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गई और चौथी तिमाही अक्टूबर-दिसंबर 2021 में शादी व त्योहारों के चलते रिकॉर्ड 265 टन ज्वैलरी की मांग रही. मूल्य के हिसाब से बात करें तो पिछले साल 2.61 लाख करोड़ रुपये की ज्वैलरी बिकी जबकि उसके पिछले साल 2020 में 1.33 लाख रुपये की ज्वैलरी बिकी थी.

Budget 2022 Expectations: महामारी में इकोनॉमी को सपोर्ट देने वाले कृषि सेक्टर को बजट से बड़ी उम्मीदें, दिग्गजों ने वित्त मंत्री को दिए अहम सुझाव

गोल्ड की रिसाइकलिंग में आई गिरावट

पिछले साल ज्वैलरी की मांग में लगभग दोगुनी बढ़ोतरी हुई. वहीं निवेश की बात करें तो वर्ष 2021 में निवेश मांग सालाना आधार पर 43 फीसदी बढ़कर 186.5 टन हो गई. हालांकि इसके विपरीत रिसाइकिल गोल्ड में गिरावट रही. पिछले साल वर्ष 2020 की तुलना में 21 फीसदी कम गोल्ड रिसाइकिल हुआ. वर्ष 2021 में 75.2 टन गोल्ड रिसाइकिल हुआ जबकि डब्ल्यूजीसी के आंकड़ों के मुताबिक वर्ष 2020 में 95.5 टन गोल्ड रिसाइकिल हुआ था. पिछले साल गोल्ड का आयात 165 फीसदी बढ़कर 924.6 टन रहा.

निवेशकों की मंजूरी के बिना बंद नहीं हो सकेंगी म्यूचुअल फंड योजनाएं, सुप्रीम कोर्ट के इस फैसले के बाद बदले सेबी ने नियम

पिछले साल की चौथी तिमाही में रिकॉर्ड ऊंचाई पर गोल्ड डिमांड

वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल के सीईओ (भारत) सोमसुंदरम के मुाबिक पिछले साल की चौथी तिमाही अक्टूबर-दिसंबर 2021 में गोल्ड की मांग आठ साल के रिकॉर्ड स्तर पर थी. डब्ल्यूजीसी की रिपोर्ट के मुताबिक दिसंबर 2021 तिमाही में 79 टन गोल्ड की मांग रही. सोमसुंदरम के मुताबिक नवंबर में भाव में नरमी और भविष्य में गोल्ड की कीमतों को लेकर पॉजिटिल आउटलुक ने इसकी बिक्री को लेकर खुदरा निवेशकों के बीच सेंटिमेंट मजबूत किया.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

TRENDING NOW

Business News