सर्वाधिक पढ़ी गईं

एक्सपोर्ट मार्केट में चीन की जगह ले सकता है भारत, कोरोना वायरस ने तोड़ी ‘ड्रैगन’ इकोनॉमी की कमर

कोरोना वायरस (Corona Virus) की वजह से चीन की अर्थव्यवस्था बुरी तरह प्रभावित हुई है.

March 1, 2020 1:52 PM
India can fill up export market space vacated by China due to coronavirus: AssochamImage: Reuters

कोरोना वायरस (Corona Virus) की वजह से चीन की अर्थव्यवस्था बुरी तरह प्रभावित हुई है. उद्योग मंडल एसोचैम (Assocham) का मानना है कि वायरस की वजह से वैश्विक निर्यात बाजार में चीन के खाली स्थान की जगह भारत ले सकता है. एसोचैम ने यह भी कहा कि भारत के इलेक्ट्रॉनिक्स, फार्मास्युटिकल्स, विशेष प्रकार के रसायन और वाहन निर्यातक कच्चे माल के लिए चीन पर निर्भर हैं. उन्हें आपूर्ति दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. लेकिन कई ऐसे क्षेत्र हैं, जहां स्थानीय कारोबारियों के लिए अवसर बढ़े हैं.

एसोचैम के महासचिव दीपक सूद ने कहा, ‘‘कुछ क्षेत्रों को छोड़कर भारत के बड़ी संख्या में इंजीनियरिंग निर्यातक चीन द्वारा खाली किए गए बाजार को हासिल कर सकते हैं. कुछ यही स्थिति लेदर और लेदर प्रॉडक्ट क्षेत्र को लेकर भी है.’’

कृषि और कालीन क्षेत्र में भी तलाश सकते हैं अवसर

उन्होंने कहा कि भारत कृषि और कालीन क्षेत्र में भी अवसर तलाश सकता है. सूद के मुताबिक, ‘‘चीन के निर्यातक जब अपनी आपूर्ति को सामान्य करने की स्थिति में आ जाएंगे, उस समय भी हमारे कई क्षेत्रों को उससे प्रतिस्पर्धा करने के लिए अपने उत्पादन के स्तर को बेहतर करना होगा.’’ सूद ने कहा कि कोरोना वायरस जैसी आपदा आज पूरी दुनिया के लिए चिंता का विषय है. लेकिन भारत जैसी बड़ी अर्थव्यवस्थाओं के लिए यह जरूरी हो जाता है कि वह इस खाली स्थान की भरपाई करें. भारत जैसे देशों को इस मुद्दे पर स्पष्ट रणनीति बनानी चाहिए.

पूरे साल इन 4 मिडकैप पर रहेगी नजर, शेयर में ग्रोथ का आप भी उठा सकते हैं फायदा

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. एक्सपोर्ट मार्केट में चीन की जगह ले सकता है भारत, कोरोना वायरस ने तोड़ी ‘ड्रैगन’ इकोनॉमी की कमर

Go to Top