सर्वाधिक पढ़ी गईं

Income Tax Alert! नए ई-फाइलिंग पोर्टल में तकनीकी खामी, फॉर्म 15CA और फॉर्म 15CB के सबमिशन के लिए मिली बड़ी राहत

आयकर विभाग की नई ई-फाइलिंग पोर्टल 7 जून 2021 को लांच हुई थी. हालांकि यूजर्स को लगातार तकनीकी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है

Updated: Jun 15, 2021 11:29 AM
Income TaxRepresentative image

कुछ दिनों पहले इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की नई वेबसाइट लांच हुई थी. इस नए ई-फाइलिंग पोर्टल में ऑनलाइन फॉर्म फाइल करनें में कई टैक्सपेयर्स ने कठिनाई की शिकायत की जिसके चलते सेंट्रल बोर्ड ऑफ डायरेक्ट टैक्सेज (सीबीडीटी) ने फॉर्म 15सीए और फॉर्म 15सीबी की फाइलिंग में राहत दी है. सीबीडीटी के मुताबिक फॉर्म 15सीए और फॉर्म 15सीबी को 30 जून 2021 तक ऑथराइज्ड डीलर्स के पास मैनुअल फॉर्मेट में सबमिट किया जा सकता है. आयकर विभाग की नई ई-फाइलिंग वेबसाइट https://incometax.gov.in लांच होने के बाद से ही टैक्सपेयर्स इसकी शिकायत कर रहे हैं.
आयकर अधिनियम, 1961 के मुताबिक फॉर्म 15CA/15CB को ऑनलाइन भरा जाना जरूरी है. वर्तमान में टैक्सपेयर्स को फॉरेन रेमिटेंस के मामले में ई-फाइलिंग पोर्टल पर फॉर्म 15सीए और फॉर्म 15सीबी में चार्टर्ड अकाउंटेंट सर्टिफिकेट (जहां जरूरत हो) अपलोड करना होता है. इसके बाद इस कॉपी के ऑथराइज्ड डीलर के पास सबमिट करना होता है.

ऑथराइज्ड डीलर्स के पास 30 जून तक फॉर्म सबमिट

वित्त मंत्रालय द्वारा जारी बयान के मुताबिक नए ई-फाइलिंग पोर्टल पर डॉक्यूमेंट आईडेंटिफेकशन नंबर जेनेरेट करने के उद्देश्य से बाद में इन फॉर्म को अपलोड करने के लिए फैसिलिटी प्रोवाइड की जाएगी. मंत्रालय जारी बयान के मुताबिक फॉरेन रेमिटेंस के मामले में ऑथराइज्ड डीलर्स को 30 जून 2021 तक फॉर्म 15CA/15CB स्वीकार करने के लिए कहा गया है. टैक्सपेयर्स को इन डीलर्स के पास मैन्युअल फॉर्मेट में फॉर्म सबमिट करने होंगे.

इमरजेंसी जरूरत के लिए एफडी तुड़वाने की जरूरत नहीं, इस बैंक में FD Rate से महज 0.25% अधिक ब्याज पर मिल जाएगा पैसा

7 जून को लांच हुआ था नया ई-फाइलिंग पोर्टल

आयकर विभाग की नई ई-फाइलिंग पोर्टल 7 जून 2021 को लांच हुई थी. हालांकि यूजर्स को लगातार तकनीकी दिक्कतों को सामना करना पड़ रहा है और लॉगिंग टाइम अधिक लग रहा है. इसके चलते नोटिसेज पर प्रतिक्रिया देना संभव नहीं हो पा रहा है और सभी फीचर्स अभी काम भी नहीं कर रहे हैं. इस नए ई-फाइलिंग पोर्टल को टैक्सपेयर्स के लिए ई-फाइलिंग को आसान बनाने के लिए शुरू किया गया है.
(Article: Rajeev Kumar)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. Income Tax Alert! नए ई-फाइलिंग पोर्टल में तकनीकी खामी, फॉर्म 15CA और फॉर्म 15CB के सबमिशन के लिए मिली बड़ी राहत

Go to Top