मुख्य समाचार:

IL&FS ने 15 दिन में किए 7 डिफॉल्ट, RBI शेयरधारकों के साथ करेगा मीटिंग

IL&FS ने बृ​हस्पतिवार को एक और डिफॉल्ट किया. इस बार कंपनी 52.43 करोड़ रुपये के शॉर्ट टर्म डिपॉजिट का भुगतान नहीं कर पाई है.

Updated: Sep 27, 2018 9:26 PM
IL&FS crisis 7 defaults in 15 days; fails to service Rs 52.43 crore worth short-term deposit todayImage: Reuters

कर्ज में डूबी इंफ्रास्ट्रक्चर लीजिंग एंड फाइनेंस सर्विसेज (IL&FS) ने बृ​हस्पतिवार को एक और डिफॉल्ट किया. इस बार कंपनी 52.43 करोड़ रुपये के शॉर्ट टर्म डिपॉजिट का भुगतान नहीं कर पाई है. न्यूज एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक, इस डिफॉल्ट को मिलाकर पिछले 15 दिनों में कंपनी 7 डिफॉल्ट कर चुकी है.

12 से 26 सितंबर के बीच IL&FS 5 बैंक लोन डिफॉल्ट कर चुकी है. इस ताजा डिफॉल्ट से पहले 25 सितंबर को कंपनी ने 103.53 करोड़ रुपये का डिफॉल्ट किया था.

IL&FS पर इस वक्त 91,000 करोड़ रुपये से ज्यादा का कर्ज बकाया है और इसे 3000 करोड़ रुपये के पूंजीगत निवेश की जरूरत है. कंपनी 4500 करोड़ रुपये के राइट्स इश्यू की योजना बना रही है. हाल ही में कंपनी में सबसे ज्यादा हिस्सेदारी रखने वाली एलआईसी ने यह भरोसा दिलाया था कि वह आईएलएंडएफएस को डूबने नहीं देगी.

कंपनी के कर्ज को देखते हुए आरबीआई कंपनी के शेयरहोल्डर्स के साथ शुक्रवार को बैठक करने वाला है. वहीं फंड जुटाने की योजनाओं पर चर्चा करने के लिए कंपनी के बोर्ड की बैठक शनिवार को होने वाली है.

पहली बार ऐसे सामने आया कंपनी का संकट

IL&FS का संकट उस वक्त सामने आया, जब कंपनी ने 4 सितंबर को सिडबी का 1000 करोड़ रुपये का शॉट टर्म लोन डिफॉल्ट किया. इसके अलावा इसकी सब्सिडियरी भी 500 करोड़ रुपये का डिफॉल्ट कर चुकी है.

कंपनी को एक के बाद एक कई झटके

21 सितंबर को IL&FS के सीईओ रमेश बावा समेत चार स्वतंत्र डायरेक्टर्स और एक नॉन-एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर के इस्तीफा देने के बाद कंपनी की स्थिति और खराब हो गई. इसके बाद कंपनी को दिल्ली हाईकोर्ट की ओर से भी झटका लगा, जब कोर्ट ने इसकी शाखा आईएलएंडएफएस ट्रांसपोर्टेशन नेटवर्क्स द्वारा 7 दिसंबर तक एसेट बिक्री करने पर प्रतिबंध लगा दिया.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. IL&FS ने 15 दिन में किए 7 डिफॉल्ट, RBI शेयरधारकों के साथ करेगा मीटिंग

Go to Top