मुख्य समाचार:

भारत में IKEA: हैदराबाद में खुला पहला स्टोर, अगले साल देश के ई-कॉमर्स सेगमेंट में भी रखेगी कदम

Ikea स्टोर 13 एकड़ कॉम्प्लेक्स में फैला है. चार लाख वर्ग फुट के इस शोरूम में करीब 7,500 फर्नीचर प्रोडक्ट्स होंगे, जिनमें से 1000 प्रोडक्ट्स तो ऐसे है जिनकी कीमत 200 रुपये से भी कम है.

August 9, 2018 11:12 AM
ikea india, ikea india launch, ikea india news, ikea india store, ikea in india, ikea india latest news in hindi, business news in hindiIkea स्टोर 13 एकड़ कॉम्प्लेक्स में फैला है. चार लाख वर्ग फुट के इस शोरूम में करीब 7,500 फर्नीचर प्रोडक्ट्स होंगे, जिनमें से 1000 प्रोडक्ट्स तो ऐसे है जिनकी कीमत 200 रुपये से भी कम है. (Reuters Representational Image)

स्वीडिश होम फर्निशिंग कंपनी IKEA ने गुरुवार को भारत में अपना पहला स्टोर खोल दिया. आइकिया ने देेश में सिंगल ब्रांड रिटेल सेक्टर में निवेश की मंजूरी मिलने के पांच साल बाद अपना पहला रिटेल स्टोर हैदराबाद में खोला. रिटेल बिजनेस के अलावा आइकिया अगले साल भारत में ई-कॉमर्स सेगमेंट में भी कदम रखेेगी.

ई-कॉमर्स में भी रखेगी कदम

आइकिया का कहना है कि वह अगले साल भारत में ई-कॉमर्स सेगमेंट में भी कदम रखेगी. इसके अलावा भारत में विस्तार योजना के तहत स्माल फॉर्मेट स्टोर भी खोलेगी. आइकिया के सीईओ का कहना है कि हम चाहते हैं कि हमारी पहुंच अधिक से अधिक हो. इसलिए हमारी कोशिश तेजी से विस्तार करने की है.

15000 लोगों को देगी रोजगार

कंपनी के इस स्टोर में 950 लोग प्रत्यक्ष और 1500 लोग अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार मिला है. कंपनी की योजना भारत में अपना विस्तार करने और 15000 लोगों को रोजगार देने की है. बता दें, आइकिया 2017 में अपना पहला स्टोर खोलने वाली थी लेकिन उसमें देरी हुई. पहला स्टोर भी इस साल 19 जुलाई को खुलना था लेकिन कंपनी ने एक बार फिर इसकी तारीख बढ़ाकर 9 अगस्त कर दी. कंपनी ने देरी के पीछे क्वालिटी कमिटमेंट बताया है.

होम फर्निशिंग के साथ रेस्टोरेंट बिजनेस में भी फेमस है Ikea, भारतीयों को परोसेगी दाल मखनी, समोसा और बिरयानी

भारत हमारे लिए अहम मार्केट

Ikea ग्रुप सीईओ जेस्पर ब्रोडिन ने कहा कि भारत में पहले स्टोर का खुलना उसके तीन दशक के कारोबारी सफर का एक ऐ​तिहासिक पड़ाव है. उन्होंने कहा कि हम भारत में लंबी अवधि के नजरिए से कारोबारी विस्तार को लेकर प्रतिबद्ध हैं. भारत हमारे लिए एक अहम मार्केट है. भविष्य में हम भारत में अपना ​​निवेश बढ़ाएंगे.

13 एकड़ में है पहला आइकिया कॉम्प्लेक्स

आइकिया का स्टोर 13 एकड़ कॉम्प्लेक्स में फैला है. चार लाख वर्ग फुट के इस शोरूम में करीब 7,500 फर्नीचर प्रोडक्ट्स होंगे, जिनमें से 1000 प्रोडक्ट्स तो ऐसे है जिनकी कीमत 200 रुपये से भी कम है. आइकिया को उम्मीद है कि करीब 60 लाख विजिटर हर साल इस स्टोर में आएंगे.

10,500 करोड़ निवेश करेगी Ikea

आइकिया भारत में 10500 करोड़ रुपए का निवेश करेगी, कंपनी ने अबतक भारत के अपने अलग-अलग प्रोजेक्ट में 4500 करोड़ रुपए का निवेश कर चुकी है. कंपनी ने हैदराबाद में अपना पहले स्टोर खोलने के लिए 1000 करोड़ रुपए का निवेश किया है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. भारत में IKEA: हैदराबाद में खुला पहला स्टोर, अगले साल देश के ई-कॉमर्स सेगमेंट में भी रखेगी कदम

Go to Top