मुख्य समाचार:

भारत में Ikea की एंट्री: आज खुलेगा पहला स्टोर, 200 रुपये से कम कीमत के होंगे 1000 प्रोडक्ट

आइकिया की योजना 2025 तक भारत में 25 स्टोर खोलने की है. रिसर्चर यूरोमॉनिटर इंटरनेशनल के अनुसार, 2022 तक अमेरिका को पीछे छोड़कर भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा मिडिल क्लास मार्केट हो जाएगा.

August 9, 2018 9:25 AM
ikea india, ikea india store, ikea india opening, ikea india news, ikea india launch, world largest furniture company, business news in hindiआइकिया की योजना 2025 तक भारत में 25 स्टोर खोलने की है. रिसर्चर यूरोमॉनिटर इंटरनेशनल के अनुसार, 2022 तक अमेरिका को पीछे छोड़कर भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा मिडिल क्लास मार्केट हो जाएगा. (Reuters)

स्वीडन फर्नीचर कंपनी आइकिया गुरुवार को भारत में अपना पहला स्टोर खोलने जा रही है. 12 साल की प्लानिंग और 6 साल की घोषणा के बाद पहला आइडिया स्टोर भारत में हो रहा है. हैदराबाद में खुलने जा रहा यह पहला आइकिया स्टोर 13 एकड़ कॉम्पलेक्स में फैला है. चार लाख वर्ग फुट के इस शोरूम में करीब 7,500 फर्नीचर प्रोडक्ट्स होंगे, जिनमें से 1000 प्रोडक्ट्स तो ऐसे है जिनकी कीमत 200 रुपये से भी कम है. आइडिया को उम्मीद है कि करीब 60 लाख विजिटर हर साल इस स्टोर में आएंगे.

2025 तक 25 स्टोर खोलने की योजना

आइकिया की योजना 2025 तक भारत में 25 स्टोर खोलने की है. रिसर्चर यूरोमॉनिटर इंटरनेशनल के अनुसार, 2022 तक अमेरिका को पीछे छोड़कर भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा मिडिल क्लास मार्केट हो जाएगा. उस वक्त तक होमवेयर और होम फर्निसिंग की बिक्री 12.9 अरब डॉलर से बढ़कर 15.3 अरब डॉलर तक पहुंच सकती है. बता दें, इस स्टोर का उद्घाटन 19 जुलाई को होना था, लेकिन किसी वजह से उद्घाटन तारीख को आगे के लिए टाल दी गई थी, जो अब 9 अगस्त को होना है.

1000 करोड़ रुपए का शुरुआती निवेश 

देश की सबसे बड़ी फर्निचर रिटेलर आइडिया ने 1000 करोड़ रुपए से ज्यादा के शुरुआती निवेश के साथ भारत में कदम रखा. आइडिया 2019 की शुरुआत में मुंबई में अपना स्टोर खोल सकती है. इसके बाद वह बेंगलुरु, दिल्ली. चेन्नई, कोलकाता, अहमदाबाद, सूरत और पुणे में भी अपना स्टोर खोलने की तैयारी में है. आइडिया अगले कुछ साल में एशिया में भारत के अलावा फिलिपींस और वियतनाम में स्टोर खोलने की योजना बना रही है. इसके अलावा बैंकाक, थाईलैंड में भी अपना विस्तार करेगी.

रेस्टोरेंट को लेकर भी उत्साहित है आइडिया 

आइकिया भारत में अपने रेस्टोरेंट को लेकर भी काफी उत्साहित है। आइकिया का मानना है कि कस्टमर्स को लगता है कि ग्राहकों को अपने स्टोर की तरफ आकर्षित करने के लिए यह आइडिया काफी मददगार साबित हो सकता है। आइकिया हैदराबाद में करीब 1,000 लोगों के बैठने की व्यवस्था वाले एक रेस्टोरेंट को खोलने की योजना बना रही है।

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. भारत में Ikea की एंट्री: आज खुलेगा पहला स्टोर, 200 रुपये से कम कीमत के होंगे 1000 प्रोडक्ट

Go to Top