सर्वाधिक पढ़ी गईं

IDBI बैंक ग्राहकों को मिली नई सुविधा: WhatsApp पर ही जान सकेंगे खाता बैलेंस और मंगा सकेंगे चेकबुक

इससे सबसे बड़ा फायदा कोरोना महामारी के दौर में सोशल में डिस्टेंसिंग को मेंटेन करने में होगा.

October 16, 2020 2:37 PM
IDBI WhatsApp Banking Services get account balance and request chequebook on whatsappबेसिक बैंकिंग जरूरतों का तत्काल समाधान मिलेगा.

IDBI WhatsApp Banking Services: आईडीबीआई बैंक ने भी अपने ग्राहकों के लिए व्हाट्सएप पर बैंकिंग सेवाओं के लांच की घोषणा कर दी है. बैंक में यह कदम ब्रांच से दूर रहने वाले ग्राहकों की सुविधा के लिए लिया है और इससे सबसे बड़ा फायदा कोरोना महामारी के दौर में सोशल में डिस्टेंसिंग को मेंटेन करने में होगा. व्हाट्सएप बैंकिंग सर्विसेज की यह सेवा बैंक के एक व्हाट्सएप वेरीफाइड नंबर के जरिए होगी जिसका डाटा इनक्रिप्ट होगा. इसका मतलब यह हुआ कि ग्राहक और बैंक के बीच में हुए ट्रांजैक्शन को कोई और नहीं जान सकेगा.

चेक बुक भी मंगा सकेंगे

IDBI Bank की इस सुविधा के जरिए ग्राहकों को कई जरूरी बैंकिंग सेवाएं उपलब्ध होंगी. इसके जरिए खाते में जमाराशि की जानकारी, अंतिम 5 लेन-देन, अपना इमेल स्टेटमेंट और इंटरेस्ट रेट के बारे में जानकारी ले सकेंगे. इसके अलावा चेक बुक के लिए अनुरोध भी कर सकेंगे. इसके अलावा बैंक आपके पड़ोस में स्थित ब्रांच ऑफिस और एटीएम की जानकारी भी व्हाट्सएप पर भेज देगा.

बेसिक बैंकिंग जरूरतों का तत्काल समाधान

वाट्सऐप बैकिंग सर्विसेज फीचर के लांचिंग के मौके पर आइडीबीआइ बैंक के एमडी और सीईओ राकेश शर्मा ने कहा कि व्हाट्सएप पर बैकिंग सेवाएं मिलने से ग्राहकों को सुविधा होगी और उनकी बैंक तक पहुंच आसान होगी. इस सुविधा के जरिए बेसिक बैंकिंग जरूरतों का तत्काल समाधान मिलेगा.

ICICI Bank भी दे रहा व्हाट्सएप पर बैंकिंग सुविधाएं

आइडीबीइ से पहले आइसीआइसीआइ बैंक के ने व्हाट्सएप पर बैंकिंग सुविधाएं देना शुरू किया था. यह सुविधा शुरू करने वाला वह देश का पहला बैंक है. इस समय आइसीआइसीआइ बैंक व्हाट्सएप पर 25 बैंकिंग सेवाएं प्रदान कर रही है इसकी शुरुआत आइसीआइसीआइ ने मार्च से ही कर दी थी लेकिन मार्च में बेसिक सेवाएं ही मिल रही थी, अब उसने व्हाट्सएप पर ही इंस्टेंट सेविंग अकाउंट खोलने और एफडी शुरू करने जैसी सुविधाएं भी व्हाट्सएप के जरिए दे दिया है. आइसीआइसीआइ बैंक यह सुविधा अपने वेरीफाइड मोबाइल नंबर के जरिए दे रहा है.
यह भी पढ़ें- आइसीआइसीआइ बैंक की वाट्सएप बैंकिंग सर्विसेज

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. IDBI बैंक ग्राहकों को मिली नई सुविधा: WhatsApp पर ही जान सकेंगे खाता बैलेंस और मंगा सकेंगे चेकबुक

Go to Top