सर्वाधिक पढ़ी गईं

IDBI BANK के फ्री चेक में कटौती, 1 जुलाई से लागू नए कस्टमर सर्विस नियमों को भी जान लीजिये.

जिन ग्राहकों का अकाउंट 'सबका सेविंग अकाउंट' है वो इस नियम के दायरे में नहीं आएंगे. उन्हें अनलिमिटेड फ्री चेक मिलेंगे. यह एक जीरो बैलेंस अकाउंट है. इसे इनक्लूसिव बैंकिंग को बढ़ावा देने के लिए शुरू किया गया है.

June 12, 2021 12:06 PM
आईडीबीआई बैंक ने 1 जुलाई 2021 से कस्टमर सर्विस के कुछ नियमों में बदलाव किया है.

IDBI BANK NEW RULES : आईडीबीआई बैंक (IDBI Bank) के ग्राहकों को अब हर साल सिर्फ 20 पन्ने (Cheque) की चेकबुक ही फ्री में मिलेगी. इसके बाद हरेक चेक के लिए ग्राहकों को पांच रुपये देने होंगे. अभी तक बैंक के ग्राहकों को खाता खोलने के पहले साल 60 चेक की चेकबुक फ्री में देता रहा है. उसके बाद के वर्षों के लिए बैंक 50 चेक की चेकबुक देता है. उसके बाद प्रत्येक चेक के लिए ग्राहक को पांच रुपये का भुगतान करना होता था. लेकिन नए नियम के मुताबिक अब फ्री चेक की सीमा 20 कर दी गई है. इसके बाद यह फ्री नहीं होगा. नया नियम 1 जुलाई ( 2021) से लागू हो जाएगा.

कैश डिपोजिट की फ्री सुविधा नियम भी बदले

जिन ग्राहकों का अकाउंट ‘सबका सेविंग अकाउंट’ है वो इस नियम के दायरे में नहीं आएंगे. उन्हें अनलिमिटेड फ्री चेक मिलेंगे. यह एक जीरो बैलेंस अकाउंट है. इसे इनक्लूसिव बैंकिंग को बढ़ावा देने के लिए शुरू किया गया है. बैंक ने कैश डिपोजिट (होम और नॉन-होम) के लिए मुफ्त सुविधा को अर्द्धशहरी और ग्रामीण शाखाओं में मौजूदा 7 और 10 से घटाकर क्रमश: 5-5 कर दिया है. इसी तरह सुपर सेविंग्स प्लस अकाउंट के लिए सेविंग अकाउंट में अर्धशहरी और ग्रामीण इलाकों में फ्री ट्रांजेक्शन को मौजूदा 10 और 12 से कम करके 8-8 कर दिया है.

Jio के 5 नए प्रीपेड प्लान में कोई डेली डेटा लिमिट नहीं, कीमत 127 रुपये से शुरू, जानिए और क्या हैं खूबियां

लॉकर रेंट के डिस्काउंट नियमों में भी बदलाव

लॉकर नियमों में भी कुछ बदलाव किए गए हैं. जुबिली प्लस सीनियर सीटिजन अकाउंट होल्डर का मंथली एवरेज बैलेंस 10 हजार से कम है तो लॉकर रेंट में कोई डिस्काउंट नहीं मिलेगा. अगर साल भर बैलेंस 10 हजार रुपये से 24,999 रुपये तक रहता है तो लॉकर रेंट में दस फीसदी डिस्काउंट मिलेगा. मंथली एवरेज बैलेंस 25 हजार रुपये से ज्यादा होगा तो यह डिस्काउंट 15 फीसदी होगा. लॉकर रेंट के मामले में यही नहीं सुपरशक्ति वुमन अकाउंट होल्डर के लिए भी है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. IDBI BANK के फ्री चेक में कटौती, 1 जुलाई से लागू नए कस्टमर सर्विस नियमों को भी जान लीजिये.

Go to Top