सर्वाधिक पढ़ी गईं

ICICI Bank बनी देश की पांचवी सबसे बड़ी मार्केट कैप वाली कंपनी, निवेश बनाए रखें या बेचकर निकल जाएं? जानिए ग्रोथ की कितनी है गुंजाइश

Stock Tips: शानदार नतीजों के बाद आज ICICI Bank के शेयरों में शानदार तेजी रही और इसके साथ ही यह देश की सबसे अधिक मार्केट कैप वाली पांचवी कंपनी बन गई

Updated: Oct 25, 2021 3:07 PM
ICICI Bank shares zoom after record high quarterly profit become fifth largest market cap company reliance tcs infosys hdfc bankमार्केट कैप के मामले में अब आईसीआईसीआई बैंक से आगे सिर्फ रिलायंस, टीसीएस, एचडीएफसी बैंक और इंफोसिस हैं.

Stock Tips: चालू वित्त वर्ष 2021 की दूसरी तिमाही में शानदार वित्तीय नतीजों के बाद आज 25 अक्टूबर को ICICI Bank के शेयरों में शानदार तेजी दिखी. आज इसके शेयर करीब 14 फीसदी की तेजी के साथ 52 हफ्ते की रिकॉर्ड ऊंचाई 867 रुपये के भाव पर पहुंच गए. इसके साथ ही एचयूएल को पछाड़कर यह देश की सबसे अधिक मार्केट कैप वाली पांचवी कंपनी बन गई. इस प्रकार देश की टॉप 5 मार्केट कैप वाली कंपनियों में एचडीएफसी बैंक के बाद यह दूसरा बैंक शुमार हो गया. 52 हफ्ते के शीर्ष स्तर पर पहुंचने के बावजूद अभी भी मार्केट एक्सपर्ट्स का भरोसा इसके शेयरों पर बना हुआ है.

मार्केट कैप के मामले में अब आईसीआईसीआई बैंक से आगे सिर्फ रिलायंस, टीसीएस, एचडीएफसी बैंक और इंफोसिस हैं. 16.6 लाख करोड़ रुपये के मार्केट कैप के साथ रिलायंस देश की सबसे बड़ी कंपनी है जबकि आईसीआईसीआई बैंक 5.9 लाख करोड़ के मार्केट कैप के साथ पांचवी बड़ी कंपनी है.

Stock Tips: अपने पोर्टफोलियो में शामिल करें इन दो कंपनियों के शेयर, 25 फीसदी तक का शानदार मुनाफा कमाने का गोल्डेन चांस

सितंबर तिमाही में ICICI Bank को रिकॉर्ड तिमाही मुनाफा

  • चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही जुलाई-सितंबर 2021 में बैंक को रिकॉर्ड मुनाफा हुआ.
  • बैंक को इस अवधि में 5511 करोड़ रुपये का स्टैंडएलोन प्रॉफिट हुआ जो किसी भी तिमाही में बैंक के लिए सबसे अधिक रहा. पिछले वित्त वर्ष की समान अवधि में बैंक को 4251 करोड़ का नेट प्रॉफिट हुआ था.
  • बुरे कर्ज (Bad Loan) में गिरावट और लोन बुक में हेल्दी ग्रोथ के चलते बैंक को रिकॉर्ड मुनाफा हुआ.

Nykaa IPO: आईपीओ खुलने से पहले ग्रे मार्केट में 60% प्रीमियम पर पहुंचे भाव, निवेश को लेकर एक्सपर्ट की ये है राय

  • इस अवधि में बैंक की की आय भी सालाना आधार पर करीब 26031 करोड़ रुपये हो गई. कंसालिडेटेड आधार पर भी बैंक को सितंबर 2021 तिमाही में सालाना आधार पर करीब 25 फीसदी अधिक 6092 करोड़ रुपये का मुनाफा हुआ जो किसी भी तिमाही में सबसे अधिक रहा.
  • बैंक के एसेट क्वालिटी में सुधार दिखा. इसका ग्रॉस एनपीए गिरकर ग्रॉस एडवांस का 4.82 फीसदी रह गया. पिछले साल की सितंबर तिमाही में यह आंकड़ा 5.17 फीसदी था. नेट एनपीए भी 1 फीसदी से गिरकर 31 दिसंबर 2014 के बाद से सबसे निचले स्तर 0.99 फीसदी पर आ गया.

Term Insurance: नॉमिनी को नहीं है निवेश की समझ? तो अपने परिवार की आर्थिक सुरक्षा के लिए अपनाएं ये विकल्प

मार्केट एक्सपर्ट्स की ये है राय

  • ब्रोकरेज फर्म मोतीलाल ओसवाल के मुताबिक प्रोविजन पर नियंत्रण और ब्याज से आय में बढ़ोतरी के चलते सितंबर 2021 तिमाही में आईसीआईसीआई बैंक को रिकॉर्ड मुनाफा हुआ. नतीजों के मुताबिक इसका पीसीआर (प्रोविजन कवरेज रेशियो) सुधरकर 80.3 फीसदी हो गया जो बैंकिंग इंडस्ट्री में सबसे अधिक है. इसका शुद्ध मुनाफा सितंबर तिमाही में (प्रॉफिट आफ्टर टैक्स) सालाना आधार पर करीब 30 फीसदी बढ़कर करीब 5500 करोड़ रुपये हो गया जो ब्रोकरेज फर्म के अनुमान से करीब 9 फीसदी अधिक रहा. इन सब फैक्टर्स को देखते हुए मोतीलाल ओसवाल के एनालिस्ट्स ने इस स्टॉक में निवेश करने के लिए एक साल का टारगेट प्राइस 1 हजार रुपये रखा है.
  • वेल्थ मैनेजमेंट कंपनी सैंक्टम हेल्थ के डायरेक्टर (रिसर्च ) आशीष चतुरमोथा के मुताबिक आईसीआईसीआई बैंक के शुद्ध मुनाफे में 30 फीसदी की उछाल, 1.8 फीसदी का रिटर्न ऑन एसेट और 18 फीसदी की लोन ग्रोथ से बैंक की रणनीति का अंदाजा लग सकता है. पिछली 8-10 तिमाहियों में बैंक का मुख्य फोकस रिस्क एडजस्टेड रिटर्न और बिना किसी गलती के अपनी नीतियों पर आगे बढ़ने की रही है. नतीजों के मुताबिक सितंबर तिमाही में सभी एसेट क्लास में बैंक का ओवरड्यू घटा है औऱ मार्च 2021 के लेवल के पास है. सैंक्टम वेल्थ के मुताबिक अधिकतर ब्रोकरेज हाउस ने इस स्टॉक में निवेश के लिए 850-1100 रुपये का टारगेट प्राइस तय किया है. चतुरमोथा के मुताबिक अगर इस स्टॉक में गिरावट होती है तो निवेशकों को अपने पोर्टफोलियो में इसके शेयरों की संख्या बढ़ानी चाहिए और इसे लांग टर्म के लिए होल्ड करना चाहिए.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. ICICI Bank बनी देश की पांचवी सबसे बड़ी मार्केट कैप वाली कंपनी, निवेश बनाए रखें या बेचकर निकल जाएं? जानिए ग्रोथ की कितनी है गुंजाइश

Go to Top