सर्वाधिक पढ़ी गईं

ICICI Bank ने लांच किया Merchant Stack, बिना पेपरवर्क 25 लाख रुपये तक के ओवरड्राफ्ट की सुविधा

रिटेल मर्चेंट्स के लिए ICICI Bank ने डिजिटल बैंकिंग सर्विसेज को लेकर Merchant Stack पेश किया है जिससे दुकानदारों को बैंकिंग सेवाओं समेत वैल्यू एडेड सर्विसेज भी उपलब्ध होंगी.

April 29, 2021 5:54 PM
ICICI Bank launches Merchant Stack India most comprehensive digital and contactless banking platform for merchants know here its featuresICICI Bank के मुताबिक मर्चेंट स्टैक से 2 करोड़ से अधिक दुकानदारों को फायदा मिलेगा.

रिटेल मर्चेंट्स के लिए ICICI Bank ने डिजिटल बैंकिंग सर्विसेज को लेकर खास पेशकश की है. बैंक ने Merchant Stack पेश किया है जिससे दुकानदारों को बैंकिंग सेवाओं समेत वैल्यू एडेड सर्विसेज भी उपलब्ध होंगी. इससे कोरोना महामारी के इस दौर में भी उन्हें ग्राहकों के साथ लेन-देन में कोई समस्या नहीं होगी. बैंक के इस खास पेशकश के जरिए बिना बैंक शाखा गए कई कांटैक्टलेस सर्विसेज का फायदा ले सकते हैं. ये सभी सुविधाएं कारोबारियों के लिए विशेष तौर पर तैयार किए बैंक के मोबाइल ऐप InstaBiz के जरिए तुरंत पा सकते हैं. दुकानदारों बिना किसी पेपरवर्क के 25 लाख रुपये तक ओवरड्राफ्ट कर सकते हैं. इसके अलावा बैंक के ग्राहकों के कैंपेन बनाकर उन्हें अपने कारोबार से जोड़ने की सुविधा मिलेगी.
मर्चेंट स्टैक के जरिए दुकानदारों को सुपर मर्चेंट अकाउंट, मर्चेंट ओवरड्राफ्ट और एक्सप्रेस क्रेडिट जैसी इंस्टैंट क्रेडिट फैसिलिटीज, डिजिटल स्टोर मैनेजमेंट और कई प्रकार की वैल्यू एडेड सर्विसेज मिलेंगी. बैंक के मुताबिक इससे 2 करोड़ से अधिक दुकानदारों को फायदा मिलेगा.

Vivo V21 5G India Launch: 29,990 रु शुरुआती कीमत, तीन रियर कैमरे; जानें स्पेसिफिकेशन्स

Merchant Stack के तहत मिलेंगी ये सुविधाएं

  • सुपर मर्चेंट करेंट अकाउंट: यह एक जीरो बैलेंस अकाउंट है जिसके जरिए बैंक के पीओएस फैसिलिटीज का इस्तेमाल किया जा सकता है. दुकानदार जब इन फैसिलिटीज का इस्तेमाल करते रहेंगे, वे इस जीरो बैलेंस अकाउंट का फायदा जीवन भर उठा सकेंगे. यह खाता कोई भी दुकानदार डिजिटली ही खोल सकता है चाहे उसका खाता आईसीआईसीआई बैंक में न हो. यह दो वैरिएंट सुपर एडवांटेज और सुपर एडवांटेज प्लस में उपलब्ध है.
    इंस्टैंट क्रेडिट फैसिलिटीज: मर्चेंट स्टैक पीओएस ट्रांजैक्शंस पर आधारित दो इंस्टैंट क्रेडिट फैसिलिटीज उपलब्ध कराता है. मर्चेंट ओवरड्राफ्ट के तहत आईसीआईसीआई बैंक पीओएस मशीन से लिंक्ड प्री-क्वालीफाइड मर्चेंट तुरंत 25 लाख रुपये तक ओवरड्राफ्ट कर सकते हैं और इसके लिए कोई पेपरवर्क भी नहीं करना होगा. इसके लिए बैंक पीओएस ट्रांजैक्शंस के जरिए दुकानदारों के क्रेडिट एलिजिबिलटी तय करेगा.
    इसके अलावा बैंक एक्सप्रेस क्रेडिट के तहत पीओएस ट्रांजैक्शंस के तुरंत सेटलमेंट की सुविधा दे रहा है. यानी कि अब पीओएस मशीन के जरिए मिले पैसे के उपयोग के लिए कुछ वर्किंग डेज का इंतजार नहीं करना होगा बल्कि उनका तुरंत इस्तेमाल किया जा सकेगा.
  • डिजिटल स्टोर मैनेजमेंट: जो दुकानदार अपना कारोबार ऑनलाइन बढ़ाना चाहते हैं, उनके लिए बैंक ने डिजिटल स्टोर मैनेजमेंट प्लेटफॉर्म पेश किया है. इसके तहत उनका फिजिकल स्टोर आधे घंटे के ही भीतर ऑनलाइन हो जाएगा. इसके अलावा यह दुकानदारों को इनवाइस, इंवेंटरी और कलेक्शंस मैनेज करने में मदद करेगा.
  • लॉयल्टी प्रोग्राम: मर्चेंट स्टैक के तहत दुकानदारों को लॉयल्टी रिवार्ड्स प्रोग्राम का भी फायदा मिलेगा. इसके तहत बैंक के ईजीपे फैसिलिटी के जरिए ग्राहकों से भुगतान लेने पर प्वांट्स मिलेंगे. इन प्वाइंट्स का इस्तेमाल शॉपिंग, वाउचर्स और वैकेशंस को लेकर किया जा सकेगा.
  • वैल्यू एडेड सर्विस: मर्चेंट स्टैक के तहत दुकानदारों को इंस्टाबिज ऐप पर वन व्यू मर्चेंट वर्जन का एक्सेस मिलता है. मर्चेंट व्यू के जरिए दुकानदार जीएसटी का तुरंत पेमेंट कर सकते हैं और ऑटोमैटिक बैंक रिकांसिलेशन व मल्टीपल मोड्स के जरिए फंड्स का पेमेंट्स इत्यादि सर्विसेज का फायदा उठा सकते हैं. इसके अलावा इसके जरिए दुकानदार आईसीआईसीआई बैंक के ग्राहकों के लिए मार्केटिंग कैंपेन बनाकर अपना कस्टमर बेस बढ़ा सकते हैं.
    दुकानदार कई प्रमुख ई-कॉमर्स और डिजिटल मार्केटिंग प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल विज्ञापन और नए ग्राहक को ऑनलाइन खोजने के लिए कर सकते हैं. इसके अलावा स्टॉफिंग व सिक्योरिटी जैसी सेवाओं को लेकर बैंक ने कई कंपनियों से टाई-अप किया है तो इनकी सेवाएं डिस्काउंट में हासिल की जा सकती है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. ICICI Bank ने लांच किया Merchant Stack, बिना पेपरवर्क 25 लाख रुपये तक के ओवरड्राफ्ट की सुविधा

Go to Top