मुख्य समाचार:

ICICI Bank: चंदा कोचर ने पद छोड़ा, संदीप बख्शी बनेंगे नए CEO और MD

संदीप बक्शी ICICI बैंक के नए एमडी और सीईओ के बनाए जाएंगे. बक्शी 5 वर्ष के लिए सीईओ और मैनेजिंग डायरेक्टर बनेंगे.

Updated: Oct 04, 2018 3:06 PM
chanda kochhar, icici bank, icici bank ceo, chanda kochhar biography, chanda kochhar in hindi, sandeep bakshi icici bank, business news in hindiसंदीप बक्शी ICICI बैंक के नए एमडी और सीईओ के बनाए जाएंगे. बक्शी 5 वर्ष के लिए सीईओ और मैनेजिंग डायरेक्टर बनेंगे.

ICICI बैंक की मैनेजिंग डायरेक्टर और चीफ एग्जीक्यूटिव अधिकारी (CEO) चंदा कोचर ने तत्काल प्रभाव से अपना पद छोड़ दिया है. कोचर ने रिटायरमेंट के लिए आईसीआईसीआई बैंक के बोर्ड को अर्जी सौंपी थी, जिसे बोर्ड ने मंजूर कर लिया है.

वीडियोकॉन को कर्ज दिए जाने के मामले में आंतरिक जांच शुरू होने के बाद कोचर जून से अनिश्चितकालीन छुट्टी पर चल रही थीं.  ICICI बैंक ने कहा कि चंदा कोचर को बैंक की सभी सहयोगी कंपनियों के बोर्ड की जिम्मेदारी से मुक्त कर दिया गया है. कोचर की जगह अब संदीप बख्शी ICICI बैंक के नए एमडी और सीईओ के बनाए जाएंगे. उनका कार्यकाल 5 वर्ष का होगा.

ICICI प्रूडेंशियल लाइफ इंश्योरेंस के सीईओ व एमडी बख्शी, कोचर के छुट्टी पर जाने के बाद सीओओ नियुक्त किए गए थे. अब ICICI प्रूडेंशियल के नए सीईओ व एमडी एनएस कन्नन हैं.

कोचर के इस्तीफे की खबर के बाद ICICI बैंक के शेयरों में तेजी देखी गई. बैंक के शेयर 3 फीसदी चढ़कर 313 रुपये तक पहुंच गए. बता दें कि चंदा कोचर पर वीडियोकॉन समूह को गलत तरीके से ऋण देने का मामला चल रहा है.

ICICI Bank CEO Chanda Kochhar quits with immediate effect after Videocon saga takes toll

क्या हैं आरोप?

दरअसल वीडियोकॉन समूह के मालिक वेणुगोपाल धूत और चंदा कोचर के पति दीपक कोचर ने 2008 में मिलकर एक कंपनी न्यूपावर रिन्यूएबल्स प्राइवेट लिमिटेड बनाई. इसमें कोचर के परिवार और धूत की हिस्सेदारी 50-50 फीसदी की थी. दीपक कोचर को इस कंपनी का मैनेजिंग डायरेक्टर बनाया गया.

जनवरी 2009 में धूत ने इस कंपनी में डायरेक्टर का पद छोड़ दिया और ढाई लाख रुपये में अपने 24,999 शेयर्स भी न्यूपावर में ट्रांसफर कर दिए. उसके बाद 2012 में धूत ने वीडियोकॉन के नाम से ICICI बैंक से 3250 करोड़ रुपये का कर्ज लिया और बाद में इसका इस्तेमाल दीपक कोचर की कंपनी को फायदा पहुंचाने में किया.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. ICICI Bank: चंदा कोचर ने पद छोड़ा, संदीप बख्शी बनेंगे नए CEO और MD

Go to Top