मुख्य समाचार:

HUL: 1 लाख को 10 साल में बना दिया 10 लाख, 866% मिला रिटर्न; आगे भी दमदार प्रदर्शन की उम्मीद

HUL के शेयरों में बुधवार को शानदार तेजी है और कंपनी का मार्केट कैप 5 लाख करोड़ के करीब है.

February 12, 2020 3:07 PM
HUL, hindustan unilever stock, FMCG Company HUL, HUL stock rose, HUL stock make investors crorepati, crorepati stock, हिंदुस्तान यूनिलीवर, एचयूएल, HUL market Cap near 5 lakh crore, should you buy HUL stocksHUL के शेयरों में बुधवार को शानदार तेजी है और कंपनी का मार्केट कैप 5 लाख करोड़ के करीब है.

Rally In Hindustan Unilever Stock Continue: हिंदुस्तान यूनिलीवर (HUL) के शेयरों में बुधवार को शानदार तेजी है और यह 5 फीसदी से ज्यादा मजबूत होकर 2264 रुपये के भाव पर पहुंच गया. इसी के साथ कंपनी का मार्केट कैप 5 लाख करोड़ के नजदीक 4.90 लाख करोड़ रुपये पहुंच गया है. कंपनी एफएमसीजी सेक्टर की लीडिंग कंपनी है, जिसका प्रदर्शन पिछले एक दशक से लगातार बेहतर रहा है. इसी के चलते पिछले 10 साल में शेयर का भाव 233.35 रुपये से करीब 870 फीसदी बढ़कर 2264 रुपये हो गया है. पिछले 5 साल में भी शेयर ने 154 फीसदी का रिटर्न दिया है. कंपनी की स्ट्रैटेजी और प्रदर्शन को देखते हुए एक्सपर्ट आगे भी शेयर को लेकर पॉजिटिव हैं.

10 साल में 10 गुना रिटर्न

हिंदुस्तान यूनिलीवर के शेयरों ने पिछले 1 दशक से लगातार शानदार प्रदर्शन किया है. इस मामले में यह सेंसेक्स 30 के टॉप 4 शेयरों में शामिल है. 10 साल में कंपनी के शेयर का भाव 233 रुपये से बढ़कर 2264 रुपये पहुंच गया यानी निवेशकों को 866 फीसदी रिटर्न शेयर में मिला है. इस लिहाज से निवेशकों का 1 लाख रुपये का निवेश 10 साल में बढ़कर करीब 9.7 लाख रुपये हो गया. सेंसेक्स के 10 साल के टॉप गेनर्स में एचयूएल से आगे सिर्फ बजाज फाइनेंस, टाइटन कंपनी और एशियन पेंट्स ही शामिल हैं. ​

मार्केट कैप 5 लाख करोड़ के करीब

हिंदुस्तान यूनिलीवर के शेयरों में लगातार तेजी बनी हुई है और सिर्फ इस साल ही शेयर का भाव 17 फीसदी से ज्यादा बढ़ चुका है. इसी के साथ कंपनी का मार्केट कैप आज करीब 4.9 लाख करोड़ रुपये के आस पास पहुंच गया. मार्केट कैप के मामले में एचयूएल बीएसई की टॉप 4 कंपनियों में शामिल हैं. इस मामले में एचयूएल से आगे सिर्फ आरआईएल, टीसीएस और एचडीएफसी बैंक ही हैं.

इन वजहों से आगे मजबूत ग्रोथ की उम्मीद

ब्रोकरेज हाउस मोतीलाल ओसवाल का मानना है कि पिछले एक दशक की बात करें तो अर्निंग और स्टॉक ग्रोथ के मामले में एचयूएल बाजार का बादशाह साबित हुई है. एफएमसीजी सेक्टर में कंपनी का प्रदर्शन दूसरी पियर कंपनियों से बेहतर रहा है. कंपनी का फोकस इनोवेशन और मार्केट डेवलपमेंट पर है, जिसका फायदा उसे मिल रहा है. आगे की बात करें तो क्रूड की कीमतों में गिरावट है, जिससे कंपनी बड़े बेनेफिशियरीज में शामिल है. वित्त वर्ष 2021 की दूसरी तिमाही से डिमांड बेहतर होने की उम्मीद है, साबुन की कीमतों में इजाफा हुआ है, ये सब कंपनी के फेवर में है. ब्रोकरेज हाउस ने एचयूएल के शेयर में खरीद की सलाह देते हुए 2490 रुपये का लक्ष्य रखा है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. HUL: 1 लाख को 10 साल में बना दिया 10 लाख, 866% मिला रिटर्न; आगे भी दमदार प्रदर्शन की उम्मीद

Go to Top