मुख्य समाचार:

HSBC ने ब्लॉकचेन से किया RIL के लिए विदेश में भुगतान, डॉक्यूमेंट प्रोसेसिंग में लगा कम समय

ब्लॉकचैन प्रौद्योगिकी के जरिए व्यापार भुगतान से डॉक्यूमेंट प्रोसेसिंग में लगने वाले समय में काफी कमी आई है.

November 4, 2018 8:15 PM
HSBC, Reliance Industries, RIL, blockchain, blockchain trade, blockchain trade, finance transaction, financial express hindiब्लॉकचैन प्रौद्योगिकी के जरिए व्यापार भुगतान से डॉक्यूमेंट प्रोसेसिंग में लगने वाले समय में काफी कमी आई है. (Photo source- Reuters)

ब्रिटेन के प्रमुख बैंक HSBC ने निर्यात से जुड़ा भुगतान ब्लॉकचैन प्रौद्योगिकी का उपयोग कर किया है. ये निर्यात रिलायंस इंडस्ट्रीज ने एक अमेरिकी इकाई से किया था. इस प्रौद्योगिकी के जरिए व्यापार भुगतान से डॉक्यूमेंट प्रोसेसिंग में लगने वाले समय में काफी कमी आई है.

भारत में ये पहला मौका है जब व्यापार वित्तीय लेन-देन ब्लाकचैन प्रौद्योगिकी के माध्यम से हुआ है. HSBC इंडिया और रिलायंस ने एक संयुक्त बयान में कहा कि ब्लाॉचेन युक्त साख पत्र सौदे से रिलायंस और अमेरिका की ट्राइकॉन एनर्जी के बीच व्यापार सुगम हुआ.

RIL के संयुक्त मुख्य वित्त अधिकारी श्रीकांत वेंकटाचारी ने कहा कि ‘‘ब्लॉकचेन के उपयोग से निर्यात दस्तावेज के आदान-प्रदान में लगने वाला समय 7-10 दिन से कम होकर एक दिन से भी कम रह जाता है.’’ बयान में दावा किया गया है कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर वस्तुओं की खरीद और बिक्री में शामिल संगठनों के लिए ये समाधान बेहतर है.

ब्लॉकचेन समाधान एक वितरित डेटाबेस है जो ऑर्डर वाले रिकार्ड की बढ़ती सूची लगातार बनाए रखता है. इसे काफी पारदर्शी माना जाता है क्योंकि सभी पक्ष वास्तविक समय पर प्रगति देख सकते हैं. ICICI बैंक, SBI और Yes बैंक समेत अन्य घरेलू बैंक ब्लॉकचेन समाधान पर काम कर रहे हैं.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. HSBC ने ब्लॉकचेन से किया RIL के लिए विदेश में भुगतान, डॉक्यूमेंट प्रोसेसिंग में लगा कम समय

Go to Top