मुख्य समाचार:

Facebook डील से RIL और निवेशकों को कैसे होगा फायदा, जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट

फेसबुक संग आरआईएल की डील के बाद एक्सपर्ट भी पॉजिटिव हैं और उनका कहना है कि आगे बिजनेस में ग्रोथ आएगी.

April 23, 2020 1:33 PM
RIL, RelianceIndustries, Jio, Facebook, RIL digital and retail business, RIL internet business, फेसबुक संग आरआईएल की डील, mukesh ambani wealth increase, should you invest in RILफेसबुक संग आरआईएल की डील के बाद एक्सपर्ट भी पॉजिटिव हैं और उनका कहना है कि आगे बिजनेस में ग्रोथ आएगी.

रिलायंस इंडस्ट्रीज ने दुनिया की सबसे बड़ी सोशल नेटवर्किंट साइट फेसबुक के साथ डील की है. इस डील के तहत जियो की करीब 9.9 फीसदी हिस्सेदारी खरीदने के लिए फेसबुक 43,574 करोड़ का निवेश करेगा. इस डील के बाद रिलायंस के शेयरों में बुधवार को 10 फीसदी तेजी आ गई. वहीं आज भी शेयर मजबूत होकर 1,386 रुपये के भाव पर पहुंच गया. 2 दिनों में आरआईएल का मार्केट कैप 85 हजार से ज्यादा बढ़ गया, वहीं मुकेश अंबानी की दौलत में खुद 37 हजार करोड़ का इजाफा हुआ और वह जैक मा को पीछे कर एशिया के सबसे अमीर शख्स बन गए. डील के बाद एक्सपर्ट भी आरआईएल को लेकर पॉजिटिव हैं और उनका कहना है कि इस डील से आगे रिटेल, इंटरनेट और जिटिल बिजनेस में ग्रोथ आएगी और बैलेंसशीट मजबूत होगी.

रिटेल, डिजिटल व इंटरनेट बिजनेस में ग्रोथ

ब्रोकरेज हाउस मोतीलाल ओसवाल का कहना है कि साइज की डील बड़ी होने से जियो की इंटरप्राइज वैल्यू 4.62 लाख करोड़ हो गई है. सिर्फ 3.5 साल में यह प्रमुख प्रतिद्वंदी कंपनी एयरटेल से ज्यादा हो गई. ब्रोकरेज का कहना है कि फेसबुक के साथ डील से आरआईएल के लिए डिजिटल सर्विसेज के लिए बिजनेस के नए अवसर बनेंगे. आगे कंपनी का रिटेल, डिजिटल व इंटरनेट बिजनेस में ग्रोथ देखने को मिलेगी. जैसे जैसे कमाई के नए अवसर बढ़ेंगे, वैसे वैसे आरआईएल की बैलेंसशीट और मजबूत होगी. मोतीलाल ओसवाल ने शेयर में करीब 17 फीसदी ग्रोथ के साथ 1589 रुपये का लक्ष्य दिया है.

बैलेंसशीट मजबूत करने में मदद

ब्रोकरेज हाउस मॉर्गन स्टैनले के अनुसार फेसबुक द्वारा रिलायंस जियो में 43,574 करोड़ के निवेश से आरआईएल को अपनी बैलेंसशीट मजबूत करने में मदद मिलेगी. रिलायंस इंडस्ट्रीज का नेट कर्ज 12 फीसदी घटेगा और कमाई में 15 फीसदी तक का सुधार आ सकता है. ब्रोकरेज के अनुसार इससे कंपनी की रेटिंग बेहतर होगी.

व्हाट्सएप के साथ मिलकर कमाई के नए अवसर

ब्रोकरेज हाउस एमके ग्लोबल के अनुसार भी इस डील ने सिर्फ डिजिटल और इंटरनेट बिजनेस को ही नहीं रिटेल बिजनेस को भी फायदा होगा. व्हाट्सएप के साथ मिलकर करीब 3 करोड़ किराना दुकानदारों को प्लेटफॉर्म से जोड़ने से कमाई के नए अवसर उपलब्ध होंगे. फेसबुक की डील से जियो का मोनेटाइजेशन बेहतर होगा. एमके ग्लोबल ने आरआईएल के लिए 1500 रुपये का टारगेट सेट किया है.

Jio, Facebook: दोनों के पास बड़ा कस्टमर बेस

बता दें कि जियो की लांचिंग मई 2016 में हुई थी. जिसके बाद टेलिकॉम इंडस्ट्री में सस्ते डाटा और फ्री कॉलिंग का दौर शुरू हुआ. इस डाटा वार में धीरे-धीरे जियो ने टेलिकॉम इंडस्ट्री में अपनी धाक जमा ली. आज जियो के पास करीब 38 करोड़ ग्राहक हैं और इसका कस्टमर बेस सबसे बड़ा हो गया है. फेसबुक की बात करें तो भारत में इसके 40 करोड़ यूजर्स हैं और इंटरनेट यूजर्स की संख्या इस साल 85 करोड़ तक पहुंचने का अनुमान है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. Facebook डील से RIL और निवेशकों को कैसे होगा फायदा, जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट

Go to Top