सर्वाधिक पढ़ी गईं

बैंक FD से 3% तक ज्यादा रिटर्न पाने का मौका, खुल रहे हैं निवेश के नए विकल्प

बैंक एफडी से 3 फीसदी तक ज्यादा ब्याज पाने का मौका.

January 4, 2019 7:36 AM
NCD, High Interest Rate, Bank FD, Mahindra & Mahindra Financial services, Shreeram Transportबैंक एफडी से 3 फीसदी तक ज्यादा ब्याज पाने का मौका.

अगर आप भी अपनी बचत को कहीं ऐसी जगह निवेश करने का विकल्प खोज रहे हैं, जहां ज्यादा रिटर्न मिले तो मौका अच्छा है. आपके पास 2 बेहतर विकल्प हैं. यहां 10 साल तक के लिए निवेश पर बैंक एफडी से करीब 3 फीसदी तक ज्यादा सालाना ब्याज पा सकते हैं. ये विकल्प हैं 2 नए नॉन कन्वर्टिबल डिबेंचर यानी (NCD), जो आज यानी 4 जनवरी से खुल रहे हैं. आइए जानते हैं इनकी पूरी डिटेल…..

आकर्षक है ब्याज दर

फिस्कल के डायरेक्टर जगदीश ठक्कर का कहना है कि नॉन कन्वर्टिबल डिबेंचर के तहत जो दरें आॅफर हो रही हैं, वह आकर्षक हैं. लंबी अवधि के लिए अगर निवेशकों को ज्यादा ब्याज मिल रहा है तो उन्हें निवेश करना चाहिए. उनका कहना है कि महिंद्रा एंड महिंद्रा फाइनेंशियल सर्विसेज की रेटिंग AAA है, इस वजह से कंपनी का आॅफर और ज्यादा आकर्षक लग रहा है. श्रीराम ट्रांसपोर्ट के साथ भी पेमेंट आदि को लेकर दिक्कत नहीं है. ऐसे में निवेशक इन पर गौर कर सकते हैं.

किन कंपनियों में है Offer

1. महिंद्रा एंड महिंद्रा फाइनेंशियल सर्विसेज

योजना : महिंद्रा एंड महिंद्रा फाइनेंशियल सर्विसेज की योजना नॉन-कंवर्टिबल डिबेंचर (NCD) के पब्लिक इश्यू के जरिए 3500 करोड़ रुपये जुटाने की है. कंपनी की योजना 500 करोड़ रुपये (बेस इश्यू साइज) के एनसीडी का पब्लिक इश्यू लाने की है. लेकिन कंपनी के पास 3000 करोड़ का ओवरसप्सक्रिप्सन रिटेन करने का भी विकल्प होगा. इस तरह कंपनी कुल 3,500 करोड़ रुपये तक जुटा सकेगी. इश्यू 4 जनवरी को खुलकर 25 जनवरी को बंद होगा.

रेटिंग : AAA

ब्याज दर : कंपनी ने ब्याज दर 4 अलग अलग सीरीज के लिए अलग अलग तय की है.

सीरीज I : 39 months

क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल बॉयर्स और कॉरपोरेट के लिए : 9 फीसदी
हाई नेटवर्थ इनडिविजुअल और रिटेल इनडिविजुअल के लिए : 9.05 फीसदी

सीरीज II : 60 months

क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल बॉयर्स और कॉरपोरेट के लिए : 9.10 फीसदी
हाई नेटवर्थ इनडिविजुअल और रिटेल इनडिविजुअल के लिए : 9.15 फीसदी

सीरीज III : 96 months

क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल बॉयर्स और कॉरपोरेट के लिए : 9.20 फीसदी
हाई नेटवर्थ इनडिविजुअल और रिटेल इनडिविजुअल के लिए : 9.35 फीसदी

सीरीज IV : 120 months

क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल बॉयर्स और कॉरपोरेट के लिए : 9.35 फीसदी
हाई नेटवर्थ इनडिविजुअल और रिटेल इनडिविजुअल के लिए : 9.50 फीसदी

निवेश राशि: महिंद्रा एंड महिंद्रा फाइनेंशियल सर्विसेज में एनसीडी के एक बॉण्‍ड की वैल्‍यू 1000 रुपये तक है. निवेशक मिनिमम 10 बॉण्‍ड के लिए आवेदन कर सकते हैं. इसके अलावा रिटेल निवेशक अधिकतम 10 लाख रुपये तक के बॉण्‍ड के लिए आवेदन कर सकते हैं.

2. श्रीराम ट्रांसपोर्ट

श्रीराम ट्रांसपोर्ट फाइनेंस का एनसीडी 7 जनवरी को खुल रहा है. कंपनी का एनसीडी के जरिए 200 करोड़ रुपये जुटाने की योजना है. इसके अलावा कंपनी के पास 500 करोड़ रुपये का ओवरसप्सक्रिप्सन रिटेन करने का भी विकल्प होगा. यानी कंपनी एनसीडी के जरिए अधिकतम 700 करोड़ रुपये जुटा सकती है. इश्यू 31 जनवरी तक बंद होगा.

रेटिंग: AA+

ब्याज दर: इसमें 3 अलग अलग मेच्योरिटी पीरियड का विकल्प है, जिसके लिए मंथली, सालाना और एकमुश्त पेमेंट का भी विकल्प है.

सीरीज I : 5 साल के टेन्योर के लिए निवेश पर मंथली ब्याज 9.12 फीसदी
सीरीज II : 10 साल के टेन्योर के लिए मंथली ब्याज 9.30 फीसदी

सीरीज III : 3 साल के टेन्योर के लिए सालाना ब्याज 9.40 फीसदी
सीरीज IV : 5 साल के टेन्योर के लिए सालाना ब्याज 9.50 फीसदी
सीरीज V : 10 साल के टेन्योर के लिए सालाना ब्याज 9.70 फीसदी

सीरीज VI : 3 साल के टेन्योर के लिए एकमुश्त ब्याज 9.40 फीसदी
सीरीज VII : 5 साल के टेन्योर के लिए एकमुश्त ब्याज 9.50 फीसदी

निवेश राशि: श्रीराम ट्रांसपोर्ट फाइनेंस ने एनसीडी के एक बॉण्‍ड की वैल्‍यू 1000 रुपये तक रखी है. निवेशक मिनिमम 10 बॉण्‍ड के लिए आवेदन कर सकते हैं. इसके अलावा रिटेल निवेशक अधिकतम 10 लाख रुपये तक के बॉण्‍ड के लिए आवेदन कर सकते हैं.

क्या होता है NCD?

अगर आप रेग्युलर इनकम चाहते हैं तो नॉन-कंवर्टिबल डिबेंचर (NCD) बेहतर विकल्प है, इसे रेग्युलर इनकम को ध्सान में रखकर ही लाया जाता है. NCD किसी कंपनी की ओर से जारी किए गए एक तरह के बॉन्ड होते हैं. इन पर ब्याज दरें तय होती हैं, जो कंवर्टिबल डिबेंचर के मुकाबले ज्यादा होती हैं. ये सिक्योर्ड या अनसिक्योर्ड हो सकते हैं. सिक्योर्ड का मतलब गारंटी की जरूरत से है, वहीं अनसिक्योर्ड में गारंटी की जरूरत नहीं होती है.

बैंक एफडी की तुलना में आकर्षक

एनसीडी के तहत ब्याज दरें बैंक एफडी के तहत आकर्षक हैं. एसबीआई सहित ज्यादातर बैंक 10 साल तक की एफडी पर 7 फीसदी के आस पास ही सालाना ब्याज दे रहे हें. ऐसे में निवेशकों के पास करीब 2.5 फीसदी तक ज्यादा ब्याज पाने का मौका है. डेट म्यूचुअल फंड्स के रिटर्न में भी पिछले एक साल में काफी उतार-चढ़ाव आया है और निवेशकों को इस कैटेगरी से 7 फीसदी से अधिक का रिटर्न नहीं मिला है.

 

(हम यहां निवेश की सलाह नहीं दे रहे हैं. ये रिपोर्ट दोनों कंपनियों के ऑफर को लेकर बनाई गई हैं और इस पर एक्सपर्ट की राय ली गई है. निवेश से पहले एडवाइजर की सलाह जरूर लें.)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. बैंक FD से 3% तक ज्यादा रिटर्न पाने का मौका, खुल रहे हैं निवेश के नए विकल्प

Go to Top