मुख्य समाचार:

आ रहा है कमाई का बंपर मौका! JioMart बना रहा डिस्ट्रिब्यूटर, जान लें पूरा प्रॉसेस

अभी JioMart की सर्विस मुंबई के नवी मुंबई, ठाणे और कल्याण क्षेत्रों में ही है.

May 4, 2020 5:15 PM

 How to Become a Distributor on JioMart, process to become JioMart's distributor

रिलायंस इंडस्ट्रीज (RIL) ई-कॉमर्स पोर्टल JioMart की शुरुआत कर चुकी है. इसके जरिए ग्राहक अन्य ऑनलाइन ग्रॉसरी प्लेटफॉर्म के जैसे ही ग्रॉसरी ऑर्डर कर सकते हैं. हालांकि अभी जियोमार्ट की सर्विस मुंबई के नवी मुंबई, ठाणे और कल्याण क्षेत्रों में ही है. धीरे-धीरे देश के अन्य हिस्सों में भी इसके शुरू होने की उम्मीद है. जियोमार्ट की ई-कॉमर्स में एंट्री होने से अमेजन (Amazon), फ्लिपकार्ट (Flipkart), बिग बास्केट (Big Basket), ग्रोफर्स (Grofers) को टक्कर मिलने का अनुमान है.

JioMart पर ऑर्डर प्लेस करने के लिए वॉट्सऐप को माध्यम बनाया गया है. इसके पीछे मकसद है कि ग्राहक पड़ोस की किराना दुकानों से भी सामान की डिलीवरी पा सकें. जियोमार्ट के जरिए रिलायंस 3 करोड़ किराना दुकानदारों को जोड़ने की प्लानिंग किए हुए है. वॉट्सऐप के स्वामित्व वाली Facebook को उम्मीद है कि JioMart और वॉट्सऐप की साझेदारी से WhatsApp किराना स्टोर्स और ग्राहकों के बीच संपर्क का प्राइमरी तरीका बन जाएगा.

कैसे बन सकते हैं JioMart डिस्ट्रीब्यूटर?

JioMart की शुरुआत होने के साथ अब कई किराना स्टोर इससे जुड़ना चाहेंगे. कंपनी के निर्धारित मानकों को पूरा कर जियोमार्ट पर डिस्ट्रीब्यूटर बना जा सकता है. जियो द्वारा अपने सभी डिस्ट्रीब्यूटर्स के लिए निर्धारित मानक इस तरह हैं-

  • डिस्ट्रीब्यूटर बनने के लिए इच्छुक पार्टी डिस्ट्रीब्यूशन बिजनेस में होनी चाहिए और उसके पास जियो के साथ बिजनेस करने के लिए पर्याप्त इंफ्रास्ट्रक्चर होना चाहिए.
  • इच्छुक फर्म के पास पर्याप्त फाइनेंस होना चाहिए.
  • उसकी मार्केट में आवश्यकतानुरूप इक्विटी होनी चाहिए और रिटेलर्स के साथ अच्छे संबंध होने चाहिए.

JioMart डिस्ट्रीब्यूटर बनने का प्रॉसेस

  • https://partnercentral.jioconnect.com/web/guest/distributors पर जाकर “I am interested” बटन पर क्लिक करें.
  • अब फॉर्म में नाम, ईमेल, शहर, पता, मोबाइल नंबर जैसी डिटेल्स भरकर कैप्चा डालकर सबमिट करें.
  • इसके बाद डिस्ट्रीब्यूटर बनने का आवेदन कंपनी तक पहुंच जाएगा.
  • जैसे-जैसे जियोमार्ट की सर्विस शुरू होगी, योग्यता के आधार पर डिस्ट्रीब्यूटरशिप मिलेगी.
  • RDS/डिस्ट्रीब्यूटर के प्रावधानों के अनुरूप कंपनी की लोकल सेल्स टीम डिस्ट्रीब्यूटर्स को मंजूरी देती है.

facebook के बाद Jio की एक और बड़ी डील, US कंपनी सिल्वर लेक ने 5656 करोड़ में खरीदी 1% हिस्सेदारी

WhatsApp से कैसे करेंगे ऑर्डर?

ग्राहक को जियोमार्ट के WhatsApp नंबर 8850008000 को अपने फोन के कॉन्टैक्ट में स्टोर करना होगा. ‘Hi’ लिखकर भेजना होगा. इसके बाद यूजर को ऑर्डर के लिए जियोमार्ट द्वारा एक लिंक मिलता है, जो कि केवल 30 मिनट तक वैलिड रहेगा. यह लिंक यूजर को जियोमार्ट के पेज पर ले जाएगा. वहां ऑर्डर प्लेस करने के लिए यूजर को मोबाइल नंबर, एरिया, लोकैलिटी बताते हुए पूरा अपना पता और नाम डालना होगा. इसके बाद प्रॉडक्ट लिस्ट आ जाएगी.

अभी केवल कैश में पेमेंट

एक बार ऑर्डर प्लेस हो जाने के बाद कंपनी इसे वॉट्सऐप पर एक स्थानीय ग्रॉसरी स्टोर/किराना स्टोर से शेयर करती है. सामान पैक होने और बिल बनने के बाद ग्राहकों को ऑर्डर का नोटिफिकेशन मिलता है और स्टोर का विस्तृत ब्योरा भी दिया जाता है. अभी इस सर्विस में केवल कैश पेमेंट ही हो सकता है.

 

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. आ रहा है कमाई का बंपर मौका! JioMart बना रहा डिस्ट्रिब्यूटर, जान लें पूरा प्रॉसेस

Go to Top