मुख्य समाचार:

2 खाड़ी देशों की दुश्मनी में फंसी भारतीय कंपनी, 1 दिन में निवेशकों के 265 करोड़ डूबे

जेट एयरवेज के शेयरों में बुधवार को 8 फीसदी गिरावट रही है.

January 16, 2019 5:00 PM
Jet Airways, Jet Airways Stock, Investors Wealth, Qatar Airways, UAE, Etihad Airways, Invest, जेट एयरवेज, Stock Market, Stock Performanceजेट एयरवेज के शेयरों में बुधवार को 8 फीसदी गिरावट रही है.

2 खाड़ी देशों की दुश्मनी में नुकसान भारतीय निवेशकों को हो गया. मामला जेट एयरवेज का है. असल में कतर एयरवेज की ओर से ​निवेश संबंधी बातचीत अटक जाने के बाद जेट एयरवेज के शेयरों में बुधवार को 8 फीसदी गिरावट रही है. असल में कतर एयरवेज ने साफ किया है कि जेट एयरवेज में उनके दुन देश यूएई की विमानन कंपनी एतिहाद एयरवेज ने पहले ही हिस्सेदारी खरीदी है, इस वजह से वह उसमें निवेश नहीं करेंगे. जिसके बाद शेयर में बड़ी गिरावट आई.

कैसे डूबे निवेशकों के 265 करोड़

बुधवार के कारोबार में शेयर 8 फीसदी टूटकर 271 रुपये के भाव पर बंद हुआ. इस भाव के साथ जेट एयरवेज का मार्केट कैप घटकर 3,078.49 करोड़ रुपये रह गया. वहीं, मंगलवार को शेयर का भाव 294.40 रुपये पर बंद हुआ और तब कंपनी का मार्केट कैप 3345 करोड़ रुपये था. यानी एक ही दिन में करीब 265 करोड़ रुपये निवेशकों के डूब गए.

क्या है मामला

‘कैश क्राइसिस से जूझ रही जेट एयरवेज में दुश्मन देश की विमान कंपनी एतिहाद एयरवेज ने हिस्सेदारी खरीदी है, इसलिए उसमें कतर एयरवेज हिस्सेदारी नहीं खरीदेगा.’ यह बात कतर एयरवेज के सीईओ अकबर अल-बकर ने मुंबई में एक एविएशन कांफ्रेंस में कही. उन्होंने कहा कि अगर एतिहाद जेट एयरवेज में 24 फीसदी हिस्सेदारी न खरीदता तो वे उसमें जरूर हिस्सेदारी खरीदते. उन्होंने कहा कि वह ऐसी किसी विमान कंपनी में हिस्सेदारी कैसे खरीद सकते हैं जिसमें किसी दुश्मन देश की हिस्सेदारी है.

कतर से UAE ने तोड़ा था नाता

आतंकवाद को समर्थन देने के आरोप को लेकर यूनाईटेड अरब अमीरात (UAE) ने 2017 में कतर से सारे संबंध तोड़ लिए. हालांकि दोहा ने आतंकवाद को समर्थन देने की बात से इनकार कर दिया. UAE के अलावा सऊदी अरब, इजिप्ट और बहरीन ने भी जून 2017 से कतर एयरवेज को प्रतिबंधित किया हुआ है.

प्रतिबंध से 477.69 करोड़ का नुकसान

पिछले साल 31 मार्च को खत्म हो रहे वित्त वर्ष में कतर एयरवेज को राजनीतिक झगड़ों की वजह से 477.69 करोड़ रुपये (6.72 करोड़ अमेरिकी डॉलर) का नुकसान हुआ. प्रतिबंधों के कारण कतर एयरवेज की पहुंच 18 डेस्टिनेशंस तक खत्म हो गई जिसके कारण उसे फाइनेंशियल लॉस झेलना पड़ा.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. 2 खाड़ी देशों की दुश्मनी में फंसी भारतीय कंपनी, 1 दिन में निवेशकों के 265 करोड़ डूबे

Go to Top